भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट : ऋचा के 96 और दीप्ति के 5-38 रन बेकार गए, ऑस्ट्रेलिया ने 3 रन से रोमांचक जीत दर्ज की

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट : ऋचा के 96 और दीप्ति के 5-38 रन बेकार गए, ऑस्ट्रेलिया ने 3 रन से रोमांचक जीत दर्ज की
मुंबई, 30 दिसंबर (आईएएनएस)। यहां शनिवार को खेले गए ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा के अर्धशतक के बाद ऋचा घोष ने 117 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली, लेकिन उनके प्रयास बेकार गए, क्योंकि भारतीय महिलाएं रोमांचक दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं से तीन रन से हार गईं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने खिताब अपने नाम कर लिया और तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बना ली।

मुंबई, 30 दिसंबर (आईएएनएस)। यहां शनिवार को खेले गए ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा के अर्धशतक के बाद ऋचा घोष ने 117 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली, लेकिन उनके प्रयास बेकार गए, क्योंकि भारतीय महिलाएं रोमांचक दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं से तीन रन से हार गईं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने खिताब अपने नाम कर लिया और तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बना ली।

दीप्ति शर्मा ने 5-38 का दावा किया, लेकिन भारत की महिला ख्लिाडि़यों ने कई कैच छोड़े और सलामी बल्लेबाज फोएबे लीचफील्ड (63) और एलिसे पेरी (50) के अर्द्धशतक ने ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को वानखेड़े स्टेडियम में 50 ओवरों में 258/8 तक पहुंचने में मदद की।

ऑस्ट्रेलिया के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद भारत मजबूत स्थिति से पिछड़ते हुए 50 ओवरों में 255/8 रन ही बना सका। स्मृति मंधाना, जिन्होंने क्षेत्ररक्षण के दौरान कुछ कैच छोड़े थे, ने 38 गेंदों में 34 रन बनाकर भारत को अच्छी शुरुआत दी।

पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया महिलाओं के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाली ऋचा घोष ने 74 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। सिलीगुड़ी के 20 वर्षीय खिलाड़ी ने जेमिमा रोड्रिग्स (44) के साथ 88 रन की साझेदारी करके स्कोर 159/2 तक पहुंचाया।

इस मैच में दोनों टीमों ने कई कैच छोड़े, फोबे लीचफील्ड ने लेग स्पिनर जॉर्जिया वेयरहैम की गेंद पर शॉर्ट एक्स्ट्रा कवर पर एक शानदार कैच लपका, जिसने ऑफ-स्टंप पर एक डिलीवरी फेंकी और जेमिमा ने इनसाइड-आउट शॉट का प्रयास किया।

भारत ने हरमनप्रीत कौर (5) और अमनजोत कौर (4) के रूप में दो विकेट जल्दी खो दिए, जो क्रमशः वेयरहैम और एनाबेल सदरलैंड के हाथों आउट हो गईं।

भारत को जब 18 गेंदों में 22 रनों की जरूरत थी, सदरलैंड और एशले गार्डनर ने दो शानदार ओवर फेंके, दोनों ने 48वें और 49वें ओवर में तीन रन दिए और एक-एक विकेट लिया।

मैच की आखिरी छह गेंदों पर भारत को 16 रनों की जरूरत थी और दीप्ति शर्मा ने पहली गेंद पर सदरलैंड को चौका लगाकर शुरुआत की, लेकिन अगली गेंद पर केवल एक रन ही बना सकीं। ताहिला मैक्ग्रा ने श्रेयंका पाटिल को गिरा दिया, क्योंकि वह एक रन के लिए दौड़ पड़ीं। सदरलैंड ने वाइड गेंद फेंकी, लेकिन इसके बाद बेहतरीन यॉर्कर डालकर दीप्ति को आउट कर दिया।

दीप्ति शर्मा पांचवीं गेंद पर केवल एक रन बना सकीं। हालांकि पाटिल ने आखिरी गेंद पर चौका लगाया, लेकिन भारत तीन रन से चूक गया। दीप्ति 30 गेंदों पर 24 रन बनाकर नाबाद रहीं, जबकि डेब्यूटेंट श्रेयंका पाटिल 2 गेंदों पर पांच रन बनाकर नाबाद रहीं।

भारत को अनुभवी गेंदबाज स्नेह राणा की सेवाएं नहीं मिल पाईं, जिन्हें क्षेत्ररक्षण के दौरान पूजा वस्त्राकर से टक्कर के दौरान सिर में चोट लग गई थी। हरलीन देयोल कन्कशन सब्स्टीट्यूट के रूप में आईं और पारी के अंत में चार गेंदों में केवल 1 रन ही बना सकीं।

इससे पहले, दीप्ति शर्मा को आक्रमण में देर से लगाया गया था, लेकिन उन्होंने 10 ओवरों में 5/38 का दावा किया, जिससे भारत को ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट पर 219 रन पर रोकने में मदद मिली। यदि क्षेत्ररक्षकों ने मौके बनाए रखे होते तो वे उन्हें छोटे स्कोर तक सीमित कर सकते थे।

लीचफील्ड और एलिसा हीली (13) ने पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े, लेकिन कप्तान के जाने के बाद एलिसा पेरी ने लीचफील्ड के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी कर स्कोर 100 के पार पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया ने 20.3 ओवर में शतक पूरा किया।

पेरी ने 46 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। लिचफील्ड भी जल्द ही 74 गेंदों में छह चौकों की मदद से अर्धशतक तक पहुंच गए।

ताहलिया मैकग्राथ (24) और एनाबेल सदरलैंड (23) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया 42.6 ओवर में 200 के पार पहुंच गया। अलाना किंग (17 गेंदों पर नाबाद 28) और किम गर्थ (10 गेंदों पर 10) ने नौवें विकेट के लिए तेजी से 39 रन जोड़े, जिससे ऑस्ट्रेलिया 50 ओवरों में 258/8 पर पहुंच गया।

भारत के लिए दीप्ति ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पेरी, बेथ मूनी, ताहलिया मैक्ग्रा, जॉर्जिया वेयरहैम और एनाबेल सदरलैंड के विकेट लिए।

संक्षिप्त स्कोर :

ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं ने 50 ओवरों में 258/8 (फोबे लीचफील्ड 63, एलिसे पेरी 50, अलाना किंग 28 नाबाद; दीप्ति शर्मा 5-38) ने भारत की महिलाओं को 50 ओवरों में 255/8 (ऋचा घोष 96, जेमिमा रोड्रिग्स 44, स्मृति मंधाना 34), दीप्ति शर्मा 24 नाबाद को एनाबेल सदरलैंड 3-47, जॉर्जिया वेयरहैम 2-39) ने 3 रन से हराया।

--आईएएनएस

एसजीके

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Dec 2023 7:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story