दिसंबर में पद छोड़ देंगी फीफा महासचिव फातमा समौरा

दिसंबर में पद छोड़ देंगी फीफा महासचिव फातमा समौरा
The International Federation of Football Association (FIFA) has announced that Secretary General Fatma Samoura.(photo:FIFA)
डिजिटल डेस्क, जेनेवा (स्विट्जरलैंड)। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने घोषणा की है कि महासचिव फातमा समौरा सात साल तक पद पर रहने के बाद साल के अंत में अपना पद छोड़ देंगी।

विश्व फुटबॉल शासी निकाय ने पहली महिला और गैर-यूरोपीय महासचिव के काम और उपलब्धि का गुणगान किया, लेकिन बुधवार शाम को अपने बयान में यह उल्लेख नहीं किया कि सेनेगल में जन्मी समौरा की जगह कौन लेगा।

फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा, खेल में अग्रणी व्यक्ति के साथ काम करना एक विशेषाधिकार और सम्मान की बात है। बदलाव लाने के लिए उनका जुनून और उत्साह प्रेरणादायक रहा है। फातमा फीफा में इतने महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी थीं। हम फातिमा के फैसले का सम्मान करते हैं और मैं उन्हें फुटबॉल के लिए इस तरह के समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा।

समौरा ने कहा कि फीफा में उनके काम ने उन्हें गौरवान्वित किया है और भविष्य में वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताएंगी।

समौरा ने बयान में कहा, फीफा में शामिल होना मेरे जीवन का सबसे अच्छा फैसला था। मुझे इस तरह की विविध टीम का नेतृत्व करने पर बहुत गर्व है।

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना खुशी की बात है जिसने फीफा को बदल दिया है। फीफा आज एक बेहतर शासित, अधिक खुला, अधिक विश्वसनीय और अधिक पारदर्शी संगठन है। मैं फीफा को गर्व और पूर्ति की उच्च भावना के साथ छोड़ दूँगी।

समौरा ने कहा कि उसने खबरों को इतनी जल्दी उजागर करने का कारण यह बताया कि हाल के महीनों में उसके भविष्य के बारे में बढ़ती अटकलें थीं। उन्होंने कहा, मैं अपने परिवार के साथ और समय बिताना चाहती हूं। मैं आठ साल की उम्र से ही फुटबॉल से प्यार करती रही हूं और मैं इस यात्रा में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रही हूं।

संयुक्त राष्ट्र के लिए दो दशकों से अधिक काम करने के बाद समौरा को पहली बार मई 2016 में नियुक्त किया गया था और दुनिया में महिला फुटबॉल ने फीफा में उनके कार्यकाल के दौरान अभूतपूर्व वृद्धि देखी है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Jun 2023 4:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story