हॉकी इंडिया ने टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए राज्य और जिला सदस्य इकाइयों को वित्तीय सहायता की घोषणा की

हॉकी इंडिया ने टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए राज्य और जिला सदस्य इकाइयों को वित्तीय सहायता की घोषणा की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने जमीनी स्तर पर आयोजित होने वाले टूर्नामेंटों के स्तर में सुधार के लिए जिला और राज्य सदस्य इकाइयों को वित्तीय सहायता देने की रविवार को घोषणा की। 'हॉकी इंडिया का अभियान हर घर हो हॉकी की पहचान' कार्यक्रम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत, हॉकी इंडिया ने अपनी सभी राज्य सदस्य इकाइयों में से प्रत्येक को 2 लाख रुपये का अनुदान वितरित किया है। यह प्रारंभिक अनुदान उनके दायरे में आने वाली जिला इकाइयों को उनके वितरण को पूरा करने और आवश्यक दिशानिर्देशों का अनुपालन करने में सहायता करेगा।

प्रारंभिक अनुदान के अलावा, हॉकी इंडिया संबंधित जिला इकाइयों द्वारा प्रतियोगिताओं के सफल समापन पर प्रत्येक राज्य सदस्य इकाइयों को 1 लाख रुपये की मंजूरी देगा। यह अतिरिक्त धनराशि राज्य सदस्य इकाइयों को उनकी जिला इकाइयों को प्रभावी ढंग से समर्थन और मार्गदर्शन करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में कार्य करती है।

हॉकी इंडिया अतिरिक्त रूप से संबंधित राज्य सदस्य इकाइयों को 10 लाख रुपये का अनुदान प्रदान करेगा जो राज्य-स्तरीय चैंपियनशिप का सफलतापूर्वक संचालन करेंगे और कैलेंडर वर्ष 2023 में अपने राज्य में जिला चैंपियनशिप का आयोजन सुनिश्चित करेंगे।

इसके अलावा, सभी जिला इकाइयों को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा जारी सामान्य टूर्नामेंट दिशानिर्देशों के अनुरूप जिला-स्तरीय चैंपियनशिप आयोजित करनी होगी। उपरोक्त अनुदान के लिए पात्र होने के लिए राज्य सदस्य इकाइयों के लिए इन टूर्नामेंटों को पूरा करना एक शर्त होगी।

हॉकी इंडिया जमीनी स्तर पर खेल के विकास को बढ़ावा देने में जिला इकाइयों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करता है। इसलिए, रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन. प्रत्येक जिला इकाई को अपनी जिला इकाई अनुपालन सफलतापूर्वक पूरा करने और जिला चैंपियनशिप आयोजित करने पर 20,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

यह व्यक्त करते हुए कि यह वित्तीय सहायता जिलों और राज्यों को टूर्नामेंट आयोजित करने में मदद करेगी, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, "यह शायद पहली बार है कि एक गैर-क्रिकेट राष्ट्रीय खेल महासंघ सीधे जिला संघों को वित्तीय सहायता को मंजूरी दे रहा है।"

उन्होंने कहा, "यह पहल जमीनी स्तर पर हॉकी को बढ़ावा देने के प्रति हॉकी इंडिया की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। राज्य और जिला इकाइयों को वित्तीय सहायता प्रदान करके, हमारा उद्देश्य अनुपालन को सुविधाजनक बनाना, भागीदारी को प्रोत्साहित करना और खेल के समग्र विकास को बढ़ावा देना है। हम देश भर के समुदायों में इन वित्तीय अनुदानों का सकारात्मक प्रभाव देखने के लिए उत्सुक हैं।'' अध्यक्ष के विचारों को आगे बढ़ाते हुए, महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, "पर्याप्त वित्तीय सहायता हॉकी के खेल को सभी स्तरों पर बढ़ावा देने और मजबूत करने के हॉकी इंडिया के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 July 2023 2:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story