चार साल में भी नहीं सुलझी नंबर-4 की गुत्थी! लगभग एक दर्जन बल्लेबाजों को किया ट्राई

चार साल में भी नहीं सुलझी नंबर-4 की गुत्थी! लगभग एक दर्जन बल्लेबाजों को किया ट्राई
  • युवराज सिंह के बाद से जारी है नंबर-4 की तलाश
  • पिछले चार सालों में ट्राई किए गए कुल 11 बल्लेबाज
  • श्रेयस अय्यर हो सकते हैं वर्ल्ड कप में नंबर-4 बल्लेबाज

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत में अब दो महीने से भी कम का समय शेष बचा है। लेकिन पिछले वनडे वर्ल्ड कप की तरह इस बार भी अभी तक भारतीय टीम को नंबर-4 बल्लेबाजी करने वाला बल्लेबाज नहीं मिला। युवराज सिंह के बाद से लगातार कई सालों से हो रही नंबर-4 बल्लेबाज की तलाश लगातार दूसरे वर्ल्ड कप इवेंट में जारी है। हालांकि, इस बार इस पोजीशन के लिए श्रेयस अय्यर को फिक्स दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उनकी फिटनेस भारतीय टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है।

चार सालों में ट्राई किए गए कई ऑप्शन

साल 2019 वर्ल्ड कप में भारत सबसे बड़ी कमी नंबर-4 पर एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज की खली थी, जो चाल साल बाद अभी तक जारी है। इन चार सालों में भारतीय टीम ने करीब एक दर्जन बल्लेबाजों को इस पोजीशन पर मौका दिया है। लेकिन बावजूद इसके नंबर-4 की यह गुत्थी नहीं सुलझ पाई है। इस दौरान श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत ने इस पोजीशन पर शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन उनकी फिटनेस की वजह से भारतीय टीम की यह परेशानी अभी तक बरकरार है। हालांकि, अब श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की वापसी से भारतीय टीम की यह परेशानी खत्म होती नजर आ रही है।

इन बल्लेबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद नंबर-4 की पोजीशन पर भारतीय टीम के लिए सबसे अधिक 20 पारियां श्रेयस अय्यर ने खेली। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और पांच अर्धशतक समेत 47 की औसत से 805 रनन निकले। जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस पोजीशन पर खेली 11 पारियों में 36 की औसत से 360 रन बनाए। जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल है। वहीं विकेटकीपिंग के ऑप्शन केएल राहुल ने इस पोजीशन पर तीन पारियों में एक शतक सहित 63 की औसत से 189 रन बनाए।

कई बल्लेबाजों ने किया खराब प्रदर्शन

इन तीन बल्लेबाजों ने अलावा भी भारतीय टीम ने कई खिलाड़ियों को इस पोजीशन पर ट्राई किया। लेकिन सभी इन अहम पोजीशन पर फेल साबित हुए। इस दौरान इशान किशन ने छह पारियों में महज 106 रन, मनीष पांडे ने तीन पारियों में महज 74 रन, सूर्यकुमार यादव ने पांच पारियों में 30 रन और विराट कोहली ने एक पारी में 16 रन बनाए। इसके अलावा हार्दिक, सुंदर और अक्षर पटेल को भी इस पोजीशन पर बल्लेबाजी करते हुए फेल साबित हुए।

Created On :   11 Aug 2023 9:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story