सचिन तेंदुलकर के इस अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे विराट कोहली, वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रचेंगे नया इतिहास

सचिन तेंदुलकर के इस अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे विराट कोहली, वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रचेंगे नया इतिहास
तेंदुलकर ने 2011 में अपने नाम किया था रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर तेंदुलकर का उत्तराधिकारी माना जाता है। उनके अब तक के प्रदर्शन को देखकर लगता भी है कि वो ही हैं जो तेंदुलकर के पहाड़ जैसे रिकॉर्डों को तोड़ सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई यानी कल से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के एक और खास रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

दरअसल, डोमिनिका में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में कोहली वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपाल के बेटे तेजनारायण के खिलाफ खेलेंगे। तेजनारायण भारत के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। अगर कल उनको वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो विराट कोहली के नाम सचिन के बाद एक और अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। वह सचिन तेंदुलकर के बाद टीम इंडिया के दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन जाएंगे जिसने बाप-बेटे की जोड़ी के खिलाफ खेला हो। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ज्यॉफ मार्श और उनके बेटे शॉन मार्श के खिलाफ खेलकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

साल 2011 में कोहली ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी। किंग्स्टन के सबीना पार्क में खेले गए इस मैच में कोहली टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे। वहीं वेस्टइंडीज में शिवनारायण चंद्रपाल भी शामिल थे। इसके 12 साल बाद अब वह शिवनाराय़ण चंद्रपाल के बेटे तेजनारायण चंद्रपाल के खिलाफ खेलेंगे। बता दें कि अपने डेब्यू मैच में कोहली कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए थे और दोनों पारियों में 4 और 15 रन की पारियां खेलकर आउट हो गए थे।

वहीं बात करें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की तो वह साल 1992 में आस्ट्रेलिया के दौरे पर ज्योफ मार्श के खिलाफ खेले थे। इसके बाद साल 2010-11 में आस्ट्रेलिया दौरे पर ज्योफ के बेटे शाॉन मार्श के खिलाफ भी उन्होंने मैच खेला था।

प्रतिभाशाली युवा क्रिकेटर हैं तेजनारायण

अपने पिता चंद्रपाल की तरह ही उनके बेटे तेजनारायण काफी प्रतिभाशाली हैं। आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले तेजनारायण ने अब तक खेले 7 टेस्ट मैच खेले हैं। जिनमें 45 की औसत से उन्होंने 453 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक भी निकला है। बता दें कि पिता-पुत्र की यह जोड़ी वेस्टइंडीज की पहली और दुनिया की 12वीं ऐसी जोड़ी है जिसने टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़े हैं।

Created On :   11 July 2023 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story