पहला टेस्ट : लियोन की बेहतरीन गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका पर बनाया दबदबा

1st Test: Australia dominated Sri Lanka with Lyons excellent bowling
पहला टेस्ट : लियोन की बेहतरीन गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका पर बनाया दबदबा
क्रिकेट पहला टेस्ट : लियोन की बेहतरीन गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका पर बनाया दबदबा
हाईलाइट
  • खेल खत्म होने तक कंगारू 98/3 पर पहुंच गये

डिजिटल डेस्क,  गॉल। अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपने शानदार गेंदबाजी से बुधवार को यहां गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में दो मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट के पहले दिन श्रीलंका पर ऑस्ट्रेलिया की स्थिति को मजबूत किया। पहले दिन कुल 13 विकेट गिरे, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने लियोन के पांच विकेट की अगुवाई में श्रीलंका को अपनी पहली पारी में 212 रन पर ढेर कर दिया और खेल खत्म होने तक कंगारू 98/3 पर पहुंच गये। अब सिर्फ 114 रन से पीछे है।

इससे पहले, श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज पथुम निसानका और करुणारत्ने ने श्रीलंका को अच्छी शुरुआत दिलाई, क्योंकि कमिंस और स्टार्क दोनों ही अच्छी गेंदबाजी नहीं की, जिसे श्रीलंका के सलामी बल्लेबाजों ने खराब गेंदों को बाउंड्री का रास्ता दिखाया। लियोन को जल्दी ही गेंदबाजी के लिए लाया गया, लेकिन वास्तव में इस जोड़ी को बहुत परेशान किया था। कमिंस ने वापसी करते हुए निसानका (23) को पवेलियन भेज कर श्रीलंका पहला झटका दिया।

कुसल मेंडिस (3) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और स्लिप में कैच आउट हो गए। दो विकेट गिरने के बाद दिग्गज करुणारत्ने और एंजेलो मैथ्यूज ने पारी को संभाला और लंच तक श्रीलंका का स्कोर 68/2 पर ले गए। हालांकि, लंच के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए लियोन ने शानदार गेंदबाजी की, खतरनाक करुणारत्ने (28) को डेविड वार्नर हाथों कैच आउट कराया। उनके साथी स्पिनर मिशेल स्वेपसन थोड़ी देर बाद हैट्रिक पर थे, क्योंकि उन्होंने धनंजया डी सिल्वा (14) और दिनेश चांदीमल (0) को लगातार गेंदों पर आउट किया।

निरोशन डिकवेला ने लियोन की गेंद पर एक ओवर में तीन चौके मारे। हालांकि, कमिंस ऑफ स्पिनर के साथ बने रहे और उन्होंने मैथ्यूज 39 रन पर चलता किया। श्रीलंका 139/6 पर हो गया था। वहीं, निरोशन डिकवेला अंतिम बल्लेबाज बचे थे, लेकिन उन्हें रमेश मेंडिस के रूप में एक सक्षम साथी मिला, जो न केवल उनका साथ दिया, बल्कि स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाने में भी कामयाब रहे। इस बीच, डिकवेला ने केवल 42 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और चाय तक यह जोड़ी श्रीलंका को 191/6 पर ले गई।

ब्रेक एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के लिए सही समय पर आया, जिसने चाय के बाद दूसरे ओवर में 54 रन की साझेदारी अंत किया। लियोन ने अगले दो ओवरों में डिकवेला (58) और लसिथ एम्बुलडेनिया को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए, जिससे श्रीलंका 212 रनों पर सिमट गया।

जवाब में, डेविड वार्नर अभी भी व्हाइट-बॉल मोड में थे, जब वह बल्लेबाजी करने आए, पहले ही ओवर में असिथा फर्नांडो को दो चौके लगाए। वार्नर और उस्मान ख्वाजा के बल्ले से बाउंड्री निकलती रही, जिससे ऑस्ट्रेलिया जल्दी-जल्दी पांच रन प्रति ओवर के करीब पहुंच गया। रमेश मेंडिस ने आखिरकार श्रीलंका को बहुत जरूरी सफलता दिलाई, जिसमें वार्नर (25) को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

इसके बाद, मार्नस लाबुस्चगने (13) और स्टीव स्मिथ (6) भी जल्दी पवेलियन लौट गए, जिससे ऑस्ट्रलिया का स्कोर 83 पर तीन हो गया। दिन के आखिरी पांच ओवर स्पिनर ने कराए, जिसमें ख्वाजा और ट्रेविस हेड संभलकर खेलते नजर आए। ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रीज पर दोनों ही नाबाद रहे।

संक्षिप्त स्कोर :

श्रीलंका 212 (निरोशन डिकवेला 58, एंजेलो मैथ्यूज 39, नाथन लियोन 5/90, मिशेल स्वेपसन 3/55) ऑस्ट्रेलिया 98/3 (उस्मान ख्वाजा नाबाद 47, डेविड वार्नर 25, रमेश मेंडिस 2/35)।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Jun 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story