दैनिक भास्कर हिंदी: T20 World Cup : मिताली की दमदार फिफ्टी, भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

November 12th, 2018

हाईलाइट

  • WWC T20 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम और पाकिस्तान के बीच मुकाबला चल रहा है।
  • पाकिस्तान ने भारत के सामने 20 ओवर में 134 रन का टारगेट सेट किया है।

डिजिटल डेस्क, गुयाना। 6th ICC Womens World T20 2018 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को ग्रुप मैच में 7 विकेट से करारी शिकस्त दी है। विंडीज के गुयाना में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम ने भारत के सामने 20 ओवर में 134 रन का टारगेट सेट किया था। इसके जवाब में मिताली राज (56) की शानदार पारी के बदौलत भारतीय टीम ने 19वें ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया। दमदार पारी के लिए मिताली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

बता दें कि इस वर्ल्डकप में भारतीय टीम की ये लगातार दूसरी जीत है और इसी के साथ वह अपने ग्रुप-बी में 4 अंक के साथ टॉप पर बना हुआ है। इस ग्रुप में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और आयरलैंड भी हैं।

मिताली ने लगाई शानदार फिफ्टी
मैच में पाक द्वारा दिए गए 134 रन के मामूली लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी भारतीय टीम को ओपनर मिताली राज और स्मृति मंधाना ने शानदार शुरुआत दी थी। मिताली राज ने टीम के लिए 47 गेंद पर 56 रन की पारी खेली, जबकि मंधाना ने 28 गेंद पर 26 रन बनाए। तीसरे नंबर पर आई जेमिमा रॉड्रिगेज ने 16 रन बनाए। वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर 14 और वेदा कृष्णामूर्ति 8 बनाकर नाबाद रहीं। पाक की ओर से डियाना बैग, निदा डार और बिस्माह मारूफ ने 1-1 विकेट हासिल किए।

इस तरह लड़खड़ाई पाक टीम
इससे पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी पाक टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पाक को शून्य पर ही आएशा (0) के रुप में पहला झटका लगा। अरुंधती रेड्डी की गेंद पर आएशा खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद 10 रन के स्कोर पर पाक को दूसरा झटका लगा। उमेमा सोहेल (3) को जेमिमा रॉड्रिगेज ने अपने सटीक थ्रो से रनआउट करते हुए पवेलियन भेज दिया। इसके बाद कप्तान जावेरिया खान सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर 17 रन बनाकर रन आउट हो गईं और पाकिस्तान के 30 रन पर 3 विकेट हो गए।

लड़खड़ाई पाकिस्तान की पारी को संभालते हुए बिस्माह मारूफ और निदा डार ने चौथे विकेट के लिए 94 रन की पार्टनरशिप की। पाकिस्तान की ओर से बिस्माह मारूफ ने 54 रन और निदा डार ने 52 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इनके अलावा कोई भी पाकिस्तानी खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका और पूरी टीम 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर महज 133 रन ही बना सकी। वहीं भारत की ओर से डायलन हेमलता और पूनम यादव ने 2-2 विकेट झटके, जबकि अरुंधति रेड्डी को 1 विकेट मिला।

भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिगेज, मिथाली राज, दीप्ति शर्मा, अरुंधति रेड्डी, वेदा कृष्णामूर्ति, राधा यादव, पूनम यादव और डायलन हेमलता। 

पाकिस्तान टीम : जवेरिया खान (कप्तान), आलिया रियाज, एनम अमीन, आयशा जफर, नाहिदा खान, सिद्रा नवाज (विकेटकीपर), बिस्माह मारूफ, निदा डार, ओमैमा सोहेल, सना मीर, डियाना बैग।