दैनिक भास्कर हिंदी: ऑस्ट्रेलियन ओपन: पहले राउंड में ही बाहर हुए एंडी मरे, फेडरर-नडाल की दूसरे राउंड में एंट्री

January 14th, 2019

हाईलाइट

  • पूर्व नम्बर एक टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 के पहले राउंड में हार गए।
  • स्पेन के रॉबर्टो बॉटिस्टा अगुट ने मरे को 6-4, 6-4, 7-6, 7-6, 6-2 से हरा दिया।
  • माना जा रहा है कि यह मरे का अंतिम मैच हो सकता है।

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। पूर्व नम्बर एक टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 के पहले राउंड में हार गए हैं। उन्हें स्पेन के रॉबर्टो बॉटिस्टा अगुट ने 6-4, 6-4, 7-6, 7-6, 6-2 से हरा दिया। ऐसा कहा जा रहा है कि यह मरे का अंतिम मैच हो सकता है। मरे ने इससे पहले शुक्रवार को कहा था कि वह जल्द ही संन्यास लेंगे। मरे के अलावा टेनिस के बादशाह रोजर फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे राउंड में पहुंचने में सफल रहे। वहीं राफेल नडाल भी दूसरे राउंड में पहुंच चुके हैं।

बॉटिस्टा को यह मैच जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा। मरे ने शुरुआती दो सेट हारने के बाद वापसी करते हुए अगल दो सेट टाई ब्रेकर में अपने नाम कर लिया। हालांकि वह पांचवें और आखिरी सेट को नहीं बचा सके और बॉटिस्टा ने उन्हें बेहद आसानी से 6-2 से हरा दिया। मरे का यह लास्ट मैच हो सकता है। हालांकि उन्होंने इसका ऐलान नहीं किया है। मैच हारने के बाद मरे ने कहा, 'मुझे लगता है कि मैं सही हो जाउंगा। वो सभी लोग जो आज मैच देखने आए, उनका मैं हमेशा आभारी रहुंगा। मैंने इस खेल को बहुत एंजॉय किया है। अगर यह मेरा लास्ट मैच है, तो यह बहुत ही शानदार रहा। मैंने आज अपने गेम में अपना सब कुछ झोंक दिया। मेरे पास कुछ कहने के लिए शब्द नहीं हैं। मैंने अभी फिलहाल कुछ तय नहीं किया है। मेरा दिल कहता है कि मैं आपसे फिर से एकबार मिलूं। मैं कोशिश करुंगा। आप सभी को धन्यवाद।'

मैच के बाद मरे को सभी दिग्गजों ने एक वीडियो के जरिए ट्रिब्यूट भी दिया। सबसे पहले रोजर फेडरर ने मरे को संबोधित करते हुए कहा कि 'आपने स्कॉटलैंड को गौरवान्वित किया है। पूरे ब्रिटेन को आप पर गर्व है। आप सर की उपाधि डीजर्व करते हैं। आपको मेरी ओर से शुभकामनाएं।' वहीं सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने कहा, 'मुझे आज भी वह समय याद है, जब मरे ने मुझे विम्बलडन 2013 में धूल चटाई थी। मैं आपको शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, क्योंकि आपने इस खेल को 100 प्रतिशत से भी ज्यादा दिया है।' इनके वीडियो देखने के बाद मरे आसुओं को नहीं रोक सके। मरे ने कहा कि 'वह शुक्रगुजार हैं कि उन्हें इस दशक में खेलने का मौका मिला, जिसमें फेडरर, जोकोविच और नडाल जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। मैं उनका सम्मान करता हूं।'

वहीं ऑस्ट्रेलियन ओपन के एक अन्य मैच में स्विट्जरलैंड के पूर्व नं एक फेडरर ने उज्बेकिस्तान के डी इस्तोमिन को सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-4 से हरा दिया। जबकि स्पेन के राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलिया के डकवर्थ को 6-4, 6-3, 7-5 से हरा दिया। दूसरे राउंड में फेडरर का मुकाबला डी इवांस, जबकि नडाल का मुकाबला एम इब्देन से होगा। इनके अलावा सर्बिया के मारियो सिलिच, जापान के निशिओका और थॉमस बर्डिच भी अपने अपने मैच जीतकर दूसरे राउंड में पहुंचने में सफल रहे।

बता दें कि एंडी मरे ने अपने करियर में तीन ग्रैंड स्लेम खिताब जीते हैं। इसके अलावा वह दो बार के ओलंपिक चैंपियन (2012, 2016), डेविस कप (2015) चैंपियन और ATP वर्ल्ड टूर फाइनल्स (2016) के चैंपियन भी रह चुके हैं। वह पूर्व नम्बर एक खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2012 के यूएस फाइनल ओपन में नोवाक जोकोविच को हराया था। 35 साल बाद वह ऐसा करने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी हैं। इसके अलावा वह 1936 में फ्रेड पेरी के बाद विम्बलडन जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी हैं। 

 

खबरें और भी हैं...