दैनिक भास्कर हिंदी: ICC मीटिंग: अनिल कुंबले बने ICC क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष, BCCI ने उठाया सुरक्षा का मुद्दा

March 3rd, 2019

हाईलाइट

  • कुंबले को आईसीसी क्रिकेट कमिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
  • यह उनका दूसरा और अंतिम कार्यकाल होगा।
  • BCCI ने ICC द्वारा आयाजित की गई मीटिंग में सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया।

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को शनिवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) क्रिकेट कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह उनका दूसरा और अंतिम कार्यकाल होगा और वह अगले तीन साल तक ICC क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष होंगे। इसके साथ ही BCCI ने ICC द्वारा आयाजित की गई मीटिंग में सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया।

 

 

ICC द्वारा दुबई में आयोजित की गई छह दिवसीय बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। कुंबले को इससे पहले 2012 में ICC क्रिकेट कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था। उन्हें वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड की जगह नियुक्त किया गया था। 18 साल के इंटरनेशनल करियर में दाएं हाथ के दिग्गज लेग स्पिनर कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट और 271 वनडे विकेटों में 337 विकेट लिए हैं। 

कुंबले एक पारी में 10 विकेट लेने वाले इतिहास के दूसरे गेंदबाज हैं। उन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे। कुंबले से पहले यह कारनामा इंग्लैण्ड के स्पिनर जिम लेकर ने 1956 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। क्रिकेट में कुंबले के अभिन्न योगदान के लिए फरवरी 2015 में ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। यह अवॉर्ड जीतने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर बने। 

BCCI ने इस मीटिंग में पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर वर्ल्डकप में अपनी खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की थी। BCCI ने यह मामला ICC के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की मीटिंग में भी उठाया। इसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के CEO ने BCCI सीईओ राहुल जौहरी को हर तरह की सुरक्षा का आश्वासन दिया।

ICC के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने कहा, वर्ल्डकप क्रिकेट का सबसे बड़ा आयोजन है और लाजमी है कि इसके लिए कड़ी सुरक्षा प्रदान की जाएगी। ECB ने इसके लिए किसी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ी है। ICC भी मेजबान देश के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रशंसकों को कड़ी सुरक्षा मिल सके। अगर जरूरत पड़ी तो सुरक्षा उपायों को और बढ़ाया जाएगा।

 

 

ICC ने इसके साथ ही टी-20 वर्ल्डकप के क्वालिफायर मैचों के मेजबान देशों की भी घोषणा की। ICC ने संयुक्त अरब अमीरात और स्कॉटलैंड को क्रमश: पुरुष टी-20 वर्ल्डकप और महिला टी20 वर्ल्डकप कप क्वालीफायर मैचों का मेजबान चुना है। स्कॉटलैंड 31 अगस्त से 7 सितंबर 2019 तक महिला टी20 वर्ल्डकप आयोजन की मेजबानी करेगा। वहीं UAE 11 अक्टूबर से 3 नवंबर 2019 तक पुरुष टी-20 वर्ल्डकप के आयोजन की मेजबानी करेगा।

बता दें कि पुलवामा में हुए बड़े आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाक द्वारा संरक्षित जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस हमले के बाद BCCI द्वारा वर्ल्डकप में पाक के साथ न खेलने को लेकर अटकलें तेज हो गई थीं। शुक्रवार को BCCI और COA के बीच ICC वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच को लेकर मीटिंग भी हुई थी। हालांकि COA ने इसपर कोई फैसला नहीं लेते हुए इसका फैसला सरकार पर छोड़ दिया है। इस दौरान BCCI ने ICC को एक पत्र भी लिखा। इसमें उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों और दर्शकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की थी।

30 मई से शुरू हो रहे ICC वर्ल्डकप में भारत और इंग्लैंड को ट्रॉफी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इस बार वर्ल्डकप राउंड रॉबिन फॉर्मेट पर खेला जाएगा, जिसमें भारत और पाकिस्तान एक दूसरे से 16 जून को भिड़ेंगे। ऐसे में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के साथ न खेलने पर ICC, BCCI को बैन भी कर सकती है। भारत का पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका से होगा।