comScore

AusOpen: वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच 8वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में, रोजर फेडरर को हराया


हाईलाइट

  • जोकोविच ने सेमीफाइनल में रोजर फेडरर को 7(7)-6(1), 6-4, 6-3 से मात दी
  • नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में फेडरर को चौथी बार हराया है

डिजिटल डेस्क। सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने गुरुवार को साल के पहले ग्रैंड स्लेम टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। जोकोविच 8वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-3 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 7(7)-6(1), 6-4, 6-3 से मात देकर टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की की। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकबाला 2 घंटे 18 मिनट तक चला। 

जोकोविच ने अब तक 7 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है। उन्होंने 2019 में स्पेन के राफेल नडाल को ही हराकर यह खिताब जीता था। वहीं फेडरर ने 2018 में टूर्नामेंट का खिताब जीता था। इस जीत के साथ ही जोकोविच ने फेडरर का 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। अब रविवार को फाइनल में जोकोविच का सामना ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। 

नडाल ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में फेडरर को चौथी बार हराया
फेडरर अपने प्रतिद्वंद्वी जोकोविक से ऑस्ट्रेलियन ओपन में चौथी बार हारे हैं और ये सभी सेमीफाइनल मैच रहे हैं। जोकोविच ने इससे पहले 2008, 2011 और 2016 में फेडरर को टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में ही मात दी थी। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर का जोकोविक के खिलाफ करियर रिकॉर्ड अब 23-28 हो गया है। जोकोविच की नजर 17वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर हैं। 19 ग्रैंड स्लैम जीत चुके वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने नडाल को क्वार्टरफाइनल में मात देकर टूर्नामेंट से बाहर किया था। 

जीत के बाद जोकोविक ने कहा, मैंने फेडरर को 20% बेहतर खिलाड़ी बनाया
मैच जीतने के बाद जोकोविक ने कहा, फेडरर के खिलाफ आप उच्च स्तर के टेनिस की उम्मीद करते हैं। वह कभी भी वापसी कर सकते हैं। मैंने कोशिश की मैं उनके साथ रैली में बना रहूं और उन्हें कोर्ट पर मूव कराता रहूं। फेडरर के साथ हुए 50 मुकाबलों के बारे में 16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता खिलाड़ी ने कहा, मुझे उम्मीद है कि मैंने उन्हें 20 फीसदी बेहतर खिलाड़ी बनाया होगा। राफा और फेडरर ने मेरे खेल को भी बेहतर बनाया है।

जोकोविच ने क्वार्टर फाइनल में मिलोस को मात दी थी
इससे पहले नोवाक जोकोविच ने क्वार्टर फाइनल मैच में कनाडा के मिलोस राओनिक को 6-4, 6-3, 7-6(1) से मात देकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया था। वहीं 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने क्वार्टर फाइनल मैच में अमेरिका के सैंडग्रेन को 6-3, 2-6, 2-6, 7-6(8), 6-3 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। फेडरर इस टूर्नामेंट में 15वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे थे। पिछली बार फेडरर 2018 में सेमीफाइनल में ही हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

कमेंट करें
Gzwgu