रेड-बॉल और व्हाइट-बॉल क्रिकेट में अलग-अलग टीमों का निर्माण करना बेहतर : कुंबले

Better to have separate teams for red-ball and white-ball cricket: Kumble
रेड-बॉल और व्हाइट-बॉल क्रिकेट में अलग-अलग टीमों का निर्माण करना बेहतर : कुंबले
क्रिकेट रेड-बॉल और व्हाइट-बॉल क्रिकेट में अलग-अलग टीमों का निर्माण करना बेहतर : कुंबले
हाईलाइट
  • कुंबले चाहते हैं सभी फॉर्मेट्स में अलग-अलग टीम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान और मुख्य कोच अनिल कुंबले का मानना है कि रेड-बॉल और व्हाइट-बॉल क्रिकेट में अलग-अलग टीमों का निर्माण करना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी टीमों के लिए आगे बढ़ने का रास्ता है।

व्हाइट-बॉल क्रिकेट में इंग्लैंड की जबरदस्त सफलता और उन्हें वनडे विश्व कप 2019 विजेता और साथ ही 2022 टी20 विश्व कप के चैंपियन बनने के लिए लाल गेंद और सफेद गेंद वाले क्रिकेट मैचों के लिए अलग-अलग टीमों वाली टीमों के लिए बहस फिर से शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा, निश्चित रूप से, आपको अलग टीमों की आवश्यकता है। आपको निश्चित रूप से, टी20 विशेषज्ञों की आवश्यकता है। मुझे लगता है कि इस अंग्रेजी टीम ने जो दिखाया है और यहां तक कि आखिरी (टी 20) विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया है कि आपको बहुत सारे ऑलराउंडरों की आवश्यकता है।

उन्होंने आगे कहा, आज लियाम लिविंगस्टोन नंबर 7 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। किसी अन्य टीम के पास लिविंगस्टोन की गुणवत्ता का नंबर 7 नहीं है। मार्कस स्टोइनिस नंबर 6 (ऑस्ट्रेलिया के लिए) पर खेलते हैं। इस तरह की टीम आपको बनानी होगी। यह कुछ ऐसा है जिसमें आपको देखने की आवश्यकता है।

कुंबले ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, मैं वास्तव में सुनिश्चित नहीं हूं कि आपको एक अलग कप्तान या एक अलग कोच की जरूरत है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस टीम को चुनने जा रहे हैं और फिर चुनने के लिए आप किस तरह का सिस्टम बनाते है।

इंग्लैंड में, ब्रेंडन मैकुलम रेड-बॉल कोच हैं जबकि बेन स्टोक्स कप्तान हैं। सफेद गेंद वाले क्रिकेट में मैथ्यू मोट मुख्य कोच हैं जबकि जोस बटलर कप्तान हैं। दृष्टिकोण में बदलाव का मतलब था कि लाल गेंद वाली टीम की इस साल की घरेलू गर्मियों में न्यूजीलैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका पर जीत दर्ज की थी।

इयोन मोर्गन के अंतरराष्ट्रीय संन्यास के बाद बटलर को सफेद गेंद क्रिकेट का कप्तान बनाया गया था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में टी20 वल्र्ड कप ट्रॉफी के लिए जाने से पहले पाकिस्तान में एक टूर टी20 श्रृंखला जीतने से पहले, दक्षिण अफ्रीका के साथ एकदिवसीय श्रृंखला ड्रा करते हुए, भारत और प्रोटियाज से तीन द्विपक्षीय श्रृंखला हार गई थी।

यह पूछे जाने पर कि क्या इंग्लैंड की विभाजित कप्तानी और कोचिंग का तरीका भारत में काम कर सकता है, कुंबले ने कहा, नहीं, मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी हितधारकों को एक कमरे में बैठे और फिर समझें कि क्या खिलाड़ियों के लिए क्या करना उचित रहेगा।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Nov 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story