बर्मिघम 2022 की सफलता भारतीय एथलेटिक्स में एक नए युग की शुरुआत

Birmingham 2022 success ushered in a new era in Indian athletics
बर्मिघम 2022 की सफलता भारतीय एथलेटिक्स में एक नए युग की शुरुआत
नई दिल्ली बर्मिघम 2022 की सफलता भारतीय एथलेटिक्स में एक नए युग की शुरुआत
हाईलाइट
  • गोल्ड कोस्ट 2018 में
  • भारत एथलेटिक्स में केवल तीन पदक ही हासिल कर सका था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बर्मिघम में राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 भारत के लिए एक बड़ी सफलता थी और एथलेटिक्स ने प्रशंसकों को रिकॉर्ड तोड़ने वाले क्षणों का जश्न मनाने का अवसर दिया। भारत ने राष्ट्रमंडल गेम्स में मुक्केबाजी, कुश्ती, भारोत्तोलन, बैडमिंटन और टेबल टेनिस में ज्यादा पदक जीते। हालांकि, एथलेटिक्स एक ऐसा क्षेत्र था, जिसने देश के पदक तालिका को बढ़ाने में मदद की।

गोल्ड कोस्ट 2018 में, भारत एथलेटिक्स में केवल तीन पदक ही हासिल कर सका था। लेकिन इस बार भारत के एथलीटों ने एक स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य सहित आठ पदक जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया, जो अगले साल होने वाले एशियाई गेम्स और पेरिस में 2024 ओलंपिक के लिए अच्छा संकेत है।

स्टीपलचेजर अविनाश साब्ले, ट्रिपल जंपर्स एल्धोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबकर, वॉकर प्रियंका गोस्वामी और संदीप कुमार, भालाफेंक खिलाड़ी अन्नू रानी, लॉन्ग जम्पर मुरली श्रीशंकर और हाई जम्पर तेजस्विन शंकर जैसे युवाओं द्वारा ट्रैक और फील्ड में शानदार प्रदर्शन किया। बर्मिघम में ट्रैक और फील्ड में भारत के लिए निस्संदेह स्टार अविनाश साब्ले थे, जिन्होंने 3000 मीटर स्टीपलचेज में केन्याई एथलीट को चुनौती दी, जो दूसरे स्थान पर रहे।

एल्धोस पॉल ने ट्रिपल जंप में 1-2 की बढ़त का नेतृत्व किया, भारत को ट्रैक और फील्ड से एक और बड़ा लाभ मिला, जिसे पेरिस में पदक विजेता के रूप में तैयार किया जा सकता था। ट्रिपल जंप में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता के रूप में पॉल ने छलांग लगाई और इतिहास रच दिया।

इससे पहले, 1974 में मोहिंदरपाल सिंह गिल द्वारा जीता गया रजत ट्रिपल जंप में भारत का सर्वश्रेष्ठ फिनिश था। पॉल ने स्वर्ण के लिए 17.03 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, जबकि उनके हमवतन अब्दुल्ला अबूबकर ने 17.02 के साथ रजत पदक हासिल किया। भारत के प्रवीण चित्रवेल कांस्य पदक से मामूली रूप से चूककर चौथे स्थान पर रहे।

पॉल ने कहा, मुझे खुशी है कि मेरे प्रदर्शन के बाद राष्ट्रगान बजा। पहले दो एथलीट भारत से थे। मुझे गर्व महसूस हुआ। हम पहले से ही राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों की तैयारी कर रहे थे। विश्व चैंपियनशिप ने हमें एक ऐसा अनुभव दिया जिससे हमें फायदा हुआ। नीरज चोपड़ा का स्वर्ण (टोक्यो में 2020 ओलंपिक) ने हमारी मानसिकता बदल दी।

पुरुषों की लॉन्ग जंप में मुरली श्रीशंकर ने इस स्पर्धा में भारत के लिए पहला रजत पदक जीता। उनकी 8.08 मीटर की छलांग स्वर्ण विजेता लाखन नायर के बराबर थी, लेकिन श्रीशंकर को रजत से संतोष करना पड़ा, क्योंकि नायर ने अपने दूसरे प्रयास में अच्छी छलांग लगाई थी, जबकि भारतीय ने अपने पांचवें प्रयास में इसे हासिल किया था। कांस्य पदक जीतकर, अन्नू रानी ने राष्ट्रमंडल गेम्स में महिलाओं की भाला फेंक में भारत के लिए पहला पदक जीता।

पुरुषों की लॉन्ग जंप में तेजस्विन शंकर का कांस्य पदक भारतीय एथलीटों के लिए एक और बड़ी उपलब्धि थी। लगभग एक साल पहले, टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा के स्वर्ण ने भारतीय एथलेटिक्स में जोश जगाया था। इसने भारतीय एथलीटों की मानसिकता को बदल दिया और उन्हें वैश्विक स्तर पर एक नई पहचान दी। राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में भारत के विश्वसनीय प्रदर्शन को देखते हुए कोई भी कह सकता है कि बर्मिघम में मिली सफलता भारत के लिए एथलेटिक्स में एक नए युग की शुरुआत हो सकती है।

अगले साल के एशियाई खेलों सहित कई प्रमुख कार्यक्रम हैं, जहां भारत अच्छा प्रदर्शन कर सकता है और खुद को आगामी एथलेटिक्स पावरहाउस के रूप में साबित कर सकता है। इन आयोजनों में शीर्ष प्रदर्शन भी 2024 पेरिस ओलंपिक से पहले उनके आत्मविश्वास के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा।

हालांकि, भारतीय एथलीटों को अपनी फिटनेस और रिकवरी को लेकर सावधान रहना होगा, जिसने लंबे समय से देश की प्रगति को बाधित किया है। उन्हें डोपिंग के मुद्दे पर भी ध्यान देना होगा। सभी एथलीटों ने कहा कि तैयारी पहले से ही शुरू हो चुकी है और उम्मीद है कि निकट भविष्य में इससे बड़ी उपलब्धियां हासिल होंगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Aug 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story