इन वजहों से टूटा टीम इंडिया के विश्व चैंपियन बनने का सपना, सेमीफाइनल में गेंदबाजी और बल्लेबाजी से लेकर प्लेइंग इलेवन के चयन में नजर आईं कमियां

इन वजहों से टूटा टीम इंडिया के विश्व चैंपियन बनने का सपना, सेमीफाइनल में गेंदबाजी और बल्लेबाजी से लेकर प्लेइंग इलेवन के चयन में नजर आईं कमियां
टी-20 वर्ल्डकप 2022 इन वजहों से टूटा टीम इंडिया के विश्व चैंपियन बनने का सपना, सेमीफाइनल में गेंदबाजी और बल्लेबाजी से लेकर प्लेइंग इलेवन के चयन में नजर आईं कमियां
हाईलाइट
  • वर्ल्डकप के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा

डिजिटल डेस्क, एडिलेड। टीम इंडिया का विश्वचैंपियन बनने का सपना टूट गया। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्डकप के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। मैच में टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 168 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 169 रनों का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य को इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने केवल 16 ओवरों में हासिल कर लिया। आइए जानते हैं वो कौन सी वजह रहीं जिससे इस अहम मुकाबले में टीम इंडिया को इतनी बड़ी हार का सामना करना पड़ा। 

असफल सलामी जोड़ी

भारत की तरफ से इस मैच में सलामी जोड़ी से एक अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी। लेकिन भारतीय पारी के दूसरे ओवर में ही केएल राहुल एक बार फिर अहम मुकाबले में सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए। एक विकेट जल्दी गिरने के बाद टीम पर दबाव बढ़ गया। जिसका परिणाम यह निकला कि पॉवरप्ले में बहुत ही कम रन स्कोर बोर्ड पर लगे। इसके बाद राहुल के ओपनिंग साझेदार कप्तान रोहित शर्मा भी क्रीज पर अच्छा खासा समय बिताने के बाद 9वें ओवर में 28 गेंदों में 27 रन बनाकर आउट हो गए। 

शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी

भारत के इस मैच में बड़ा स्कोर न बना पाने एक बड़ी वजह टीम के बल्लेबाजों द्वारा शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी करना रहा। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पॉवरप्ले के 6 ओवरों में टीम केवल 38 रन ही बना सकी। वहीं 100 रनों का स्कोर 15 ओवरों में बन पाया। अगर अंतिम ओवरों में हार्दिक पांड्या तेज बल्लेबाजी नहीं करते तो टीम का 150 रनों के स्कोर तक पहुंचना भी मुश्किल था। 

गेंदबाजी आक्रमण फेल

169 रनों का स्कोर इस मैदान पर एक बड़ा स्कोर माना जाता है। सबको उम्मीद थी कि भारतीय गेंदबाज इस वर्ल्डकप में जैसी फॉर्म मे थे वो इस टोटल को डिफेंड कर सकते हैं। लेकिन, आज टीम इंडिया का कोई भी गेंदबाज प्रभावशाली गेंदबाजी करने में सफल नहीं रहा। बात करें इस टूर्नामेंट में टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे अर्शदीप सिंह की तो वह इस मैच में कोई कमाल नहीं दिखा पाए और विकेट पाने के लिए तरसते दिखे। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने जमकर रन लुटाए। अपनी स्विंग के लिए जाने जाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में बॉलों को स्विंग कराने से परहेज करते दिखे। वहीं स्पिनर अक्षर पटेल ने खराब लेंथ वाली गेंदबाजी की जिनको इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज हेल्स और बटलर ने सीमा रेखा के पार पहुंचाया। 

खराब फील्डिंग

आज के महामुकाबले में भारत की तरफ से खराब फील्डिंग का प्रदर्शन किया गया। कीपर ऋषभ पंत की तरफ से स्टंपिंग तो वहीं कोहली और हार्दिक पांड्या ने अहम मौकों पर कैच छोड़े। इसके अलावा टीम इंडिया इस मैच में दबाव में नजर आई उसमें लड़ाई का जज्बा जरा भी नजर नहीं आया।

प्लेइंग इलेवन का सही चयन न करना

इस मैच से पहले बात की जा रही थी कि एडिलेट के मैदान पर लेग स्पिनर को सहायता मिलती है जिसके चलते प्लेइंग इलेवन में अक्षर या अश्विन की जगह यजुवेंद्र चहल को शामिल किया जा सकता है। लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल लेग स्पिनर आदिल रशीद और लियाम लिविंगस्टोन ने मैच में शानदार गेंदबाजी की। दोनों ने भारतीय टीम के बल्लेबाजों के सामने सधी हई गेंदबाजी की और उन्हें रन बनाने का मौका नहीं दिया। 

Created On :   10 Nov 2022 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story