क्रिकेट: शेफील्ड शील्ड से ड्यूक हटा, उपयोग में लाई जाएगी कुकाबुरा गेंद

Duke removed from Sheffield shield, Kukabura ball will be used
क्रिकेट: शेफील्ड शील्ड से ड्यूक हटा, उपयोग में लाई जाएगी कुकाबुरा गेंद
क्रिकेट: शेफील्ड शील्ड से ड्यूक हटा, उपयोग में लाई जाएगी कुकाबुरा गेंद
हाईलाइट
  • शेफील्ड शील्ड से ड्यूक हटा
  • उपयोग में लाई जाएगी कुकाबुरा गेंद

डिजिटल डेस्क, सिडनी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फैसला किया है कि वह इस बार ग्रीष्मकाल में शेफील्ड शील्ड में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल नहीं करेगी और कुकाबुरा गेंद का उपयोग करेगी। इसे स्पिनरों को वापस मैच में प्रभावी बनाने वाले कदम के तौर पर देखा जा रहा है। सीजन 2016-17 से ही क्रिसमस के बाद होने वाले मैचों में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होता था ताकि गेंदबाज इंग्लैंड की परिस्थितियों में खेलने की तैयारी कर सकें, जहां ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होता है।

घरेलू क्रिकेट में हालांकि कुछ लोगों की शिकायत थी कि ड्यूक गेंद तेज गेंदबाजों को मदद करती है और इससे स्पिनरों को नुकसान होता है। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकटइंफो ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हेड ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन पीटर रोच के हवाले से लिखा है, ड्यूक गेंद का इस्तेमाल करना एक प्रयोग था, खासकर एशेज की तैयारी करने के लिए क्योंकि इंग्लैंड में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल किया जाता है।

उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह गेंद का इस्तेमाल किया गया उससे हम काफी खुश हैं। लेकिन हमें लगता है कि 2020-21 सीजन के लिए एक ही गेंद का इस्तेमाल करना हमारे खिलाड़ियों को परखने में मदद करेगा। कुकाबुरा गेंद का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया और विश्व के कई हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में होता है। उन्होंने कहा, हम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में स्पिनर चाहते हैं और हम चाहते हैं कि हमारे बल्लेबाज स्पिनर का सामना करें। हमें उम्मीद है कि गेंद में बदलाव लाने से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

 

Created On :   2 July 2020 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story