comScore

फीफा वर्ल्ड कप 2018 : 40 साल बाद शुरुआती मुकाबला नहीं जीत पाया ब्राजील

June 18th, 2018 16:34 IST
फीफा वर्ल्ड कप 2018 : 40 साल बाद शुरुआती मुकाबला नहीं जीत पाया ब्राजील

हाईलाइट

  • फीफा वर्ल्ड कप में रविवार स्विटजरलैंड ने वर्ल्ड चैंपियन ब्राजील की टीम को 1-1 के ड्रा पर रोक दिया।
  • 1978 के बाद वर्ल्ड कप में ये पहली बार है जब ब्राजील की टीम शुरूआती मुकाबला जीतने में नाकामयाब रही है।
  • मैच के 50वें मिनट में स्विटजरलैंड के स्टार मिडफील्डर स्टीवन जुबर ने हेडर से गेंद को जाल में डाल दिया

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। फीफा वर्ल्ड कप में रविवार रात को खेले गए ग्रुप-E के अहम मुकाबले में स्विटजरलैंड ने शानदार खेल दिखाते हुए पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ब्राजील की टीम को 1-1 के ड्रा पर रोक दिया। ब्राजील और स्विटरलैंड का ये मैच 1-1 ड्रॉ रहा। मैच में ब्राजील की तरफ से 20वें मिनट में फिलीपे कोतिन्हो ने इकलौता गोल किया तो वहीं स्विटजरलैंड की तरफ से 50वें मिनट में स्टार मिडफील्डर स्टीवन जुबर ने हेडर से गोल दागते हुए स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया। मैच के आखिरी पलों में स्टार प्लेयर नेमार को फ्री किक भी मिली लेकिन वो उसे गोल में नहीं बदल पाए और मुकाबला ड्रॉ हो गया। 

Image result for brazil switzerland

करीब 40 साल बाद  हुआ ऐसा

1978 के बाद वर्ल्ड कप में ये पहली बार है जब ब्राजील की टीम शुरूआती मुकाबला जीतने में नाकामयाब रही है। रविवार को ब्राजील और स्विटजरलैंड के बीच खेले गए इस मुकाबले से पहले ब्राजील को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन मैच में स्विटजरजैंड ने शानदार खेल दिखाया।

Image result for brazil switzerland

ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार उनकी फिटनेस को लेकर लगाए जा रहे तमाम कयासों को दरकिनार करते हुए मैदान पर उतरे लेकिन मैच के दौरान स्विटजरजैंड के डिफेंस ने उन्हें उलझाए रखा। नेमार ने पहले हाफ में कुछ मूव भी बनाए लेकिन वो गोल करने में सफल नहीं हो पाए। 

Image result for brazil switzerland

8वें मिनट में ब्राजील के कोतिन्हो ने दागा गोल

मैच के आठवें मिनट में ही ब्राजील के फिलीपे कोतिन्हो ने एक शानदार गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी थी। बॉक्स के बाईं ओर मिली गेंद पर कोतिन्हो ने एक झन्नाटेदार शॉट लगाया जिसे विरोधी टीम का गोलकीपर रोकने में नाकाम रहा। पहले हाफ के आखिरी मिनटों में नेमार को भी गोल करने का मौका मिला लेकिन वो थियागो सिल्वा से मिले एक अच्छे पास को गोल में तब्दील करने से चूक गए। 

Image result for brazil switzerland

दूसरे हाफ में स्विटजरलैंड का पलटवार

मैच के दूसरे हाफ में स्विटजरलैंड ने ब्राजील पर पलटवार किया और मैच के 50वें मिनट में स्विटजरलैंड के स्टार मिडफील्डर स्टीवन जुबर ने हेडर से गेंद को जाल में डाल दिया इसके साथ ही स्विटजरलैंड ने मैच में ब्राजील की बराबरी कर ली। 

कमेंट करें
FEWQq
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।