दैनिक भास्कर हिंदी: FIFA WC : क्वार्टर फाइनल में आज भिड़ेंगे फ्रांस-उरुग्वे और ब्राजील-बेल्जियम, नेमार दिखाएंगे दम

September 25th, 2018

हाईलाइट

  • रूस में खेले जा रहे 21वें FIFA World Cup 2018 अब सुपर-8 के पड़ाव पर पहुंच गया है।
  • पहला क्वार्टरफाइनल मैच भारतीय समयानुसार आज शाम 7.30 बजे से उरुग्वे और फ्रांस के बीच खेला जाएगा।
  • दूसरा मुकाबला रात 11:30 बजे पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ब्राजील और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा।

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस में खेले जा रहे 21वें FIFA World Cup 2018 अब सुपर-8 के पड़ाव पर पहुंच गया है। इस टूर्नामेंट का पहला क्वार्टरफाइनल मैच भारतीय समयानुसार आज शाम 7.30 बजे से उरुग्वे और फ्रांस के बीच खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मुकाबला रात 11:30 बजे पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ब्राजील और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा।

निझनी नोवोगोरोड स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में दो बार की विजेता उरुग्वे का सामना 1998 की विजेता फ्रांस से होगा। सेमीफाइनल के लिए बीच खेले जाने वाला यह मैच काफी रोमांचक होने वाला है। फिलहाल दोनों ही टीमें बेहतरीन फॉर्म में चल रही हैं। उरुग्वे ने इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है और सिर्फ एक ही गोल खाया है। वहीं फ्रांस भी इस वर्ल्डकप में अब तक अजेय रही है, लेकिन उसने इस वर्ल्ड कप का पहला ड्रॉ खेला था।

कवानी की चोट उरुग्वे के लिए परेशानी
उरुग्वे के लिए सबसे बड़ी परेशानी की बात यह है कि उसके स्ट्राइकर एडिसन कवानी चोटिल हैं। कवानी ने पुर्तगाल के खिलाफ दो गोल किए थे, जिसके बदौलत उरुग्वे ने बड़ी जीत दर्ज की थी। इसी प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में कवानी को चोट लग गई थी और इसलिए उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा था। वह क्वार्टर फाइनल में खेलेंगे या नहीं इस पर अभी संदेह है। कोच ओस्कर तबरेज के लिए उनके विकल्प का चुनाव मुश्किल होगा। कवानी के बाद उरुग्वे की टीम में लुईस सुआरेज दूसरे बड़े स्टार खिलाड़ी हैं। अगर कवानी इस मैच में नहीं खेलते हैं तो इससे सुआरेज के प्रदर्शन पर भी असर पड़ सकता हैं, क्योंकि सुआरेज का सबसे बेहतरीन जोड़ीदार कवानी ही हैं।

ब्राजील vs बेल्जियम
आज का दूसरा मुकाबला कजान के स्टेडियम में ब्राजील और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा। इस मैच में सभी फैंस की नजरों ब्राजीलियन खिलाड़ी नेमार पर रहने वाली हैं। वहीं बेल्जियम भी अपनी पूरी ताकत लगाकर ब्राजील को मात देते हुए दूसरी बार फीफा वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगा। बेल्जियम इससे पहले 1986 में मेक्सिको में हुए विश्व के सेमीफाइनल में पहुंचा था। इस दौरान उसे अर्जेंटीना के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

फिर नेमार पर होंगी नजरें
ब्राजील का सफर नेमार के सहारे क्वार्टरफाइनल तक पहुंचा है। दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉलर नेमार पहले मैच में फ्लॉप रहने के बाद अपनी फॉर्म में वापस लौटे और टीम को यहां तक पहुंचाया। हालांकि अपने प्री क्वार्टरफाइनल मैच में नेमार अपनी विरोधी टीम के निशाने पर आ गए थे और सोशल मीडिया पर भी उनका मजाक उड़ाया गया।