comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

FIFA World Cup : आज तीसरे स्थान के लिए भिड़ेंगे बेल्जियम और इंग्लैंड

July 14th, 2018 12:16 IST

हाईलाइट

  • फीफा वर्ल्डकप में शनिवार को तीसरे स्थान के लिए इंग्लैंड और बेल्जियम की टीम आमने-सामने होंगी।
  • मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरु होगा।
  • ग्रुप स्टेज में दोनों टीम भिड़ चुकी हैं, जहां बेल्जियम ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया था।

डिजिटल डेस्क, मॉस्को फीफा वर्ल्डकप में शनिवार को तीसरे स्थान के लिए इंग्लैंड और बेल्जियम की टीम आमने-सामने होंगी। सेंट पीटर्सबर्ग में खेला जाने वाला यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरु होगा। दोनों ही टीम अपने-अपने सेमीफाइनल मैच हार चुकी है। ऐसे में वर्ल्डकप के अपने लास्ट मैच में दोनों टीमें अपने देश के लिए बेस्ट पोजिशन हासिल कर वापस लौटना चाहेगी। ग्रुप स्टेज में दोनों टीम एक बार भिड़ चुकी हैं, जहां बेल्जियम ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया था। इस मैच में इंग्लैंड अपने स्टार प्लेयर केन के बिना उतरी थी।

बेल्जियम की टीम को पहले सेमीफाइनल में फ्रांस की टीम ने 1-0 से हराया था। बेल्जियम के हैज़ार्ड ने इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया और वह गोल्डन बॉल के प्रबल दावेदार भी माने जा रहे हैं। हालांकि इस हार से पहले बेल्जियम का सफर इस वर्ल्डकप में शानदर रहा है। बेल्जियम का फॉरवर्ड लाइन अप वर्ल्ड के सबसे दमदार स्ट्राइकरों से भरा हुआ है, जिसमें लुकाकु, हैज़ार्ड और डी ब्रुइन जैसे प्लेयर्स हैं। ग्रुप स्टेज में अपने सारे मैच जीतने के बाद क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम ने टूर्नामेंट फेवरेट ब्राजील को 2-1 से हराया था और 32 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची थी।

यह बेल्जियम का तीसरे स्थान के लिए दूसरा मैच होगा। इससे पहले 1986 वर्ल्डकप में तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में फ्रांस ने बेल्जियम को 4-2 से हराया था और टीम चौथे स्थान पर रही थी। इस साल वह अपने इस रैंक को सुधारकर वर्ल्डकप में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल करना चाहेगी।

वहीं इंग्लैंड की टीम को दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया की टीम ने 2-1 से हरा दिया था। हालांकि इस मैच के पहले हॉफ में इंग्लैंड की टीम 1-0 की लीड पर थी और क्रोएशिया पर लगातार अटैक कर रही थी। लेकिन दूसरे हाफ के लचर प्रदर्शन ने टीम को वर्ल्डकप फाइनल की रेस से बाहर कर दिया। इंग्लैंड की टीम ने करिश्माई कोच साउथगेट और कप्तान हैरी केन की लीडरशिप में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। ग्रुप स्टेज में शानदार स्ट्रेट्जी और स्ट्रांग डिफेंस के दम पर इंग्लैंड की टीम ने पहले प्री-क्वार्टर्स में कोलंबिया को पेनल्टी शूट में 4-3 से हराया और फिर क्वार्टरफाइनल में स्वीडन को 2-0 से हराकर 28 साल बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई। इंग्लैंड की टीम 1966 में अपने होम ग्राउंड पर वर्ल्डकप जीत चुकी है। हालांकि 1990 में भी इंग्लैंड की टीम तीसरे स्थान के लिए मैच खेल चुकी है। उस मैच में इंग्लैंड को इटली के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और टीम चौथे स्थान पर रही थी।

दोनों ही टीमें इस मैच को जीतकर अपने प्रदर्शन को सुधारने की कोशिश करेगी और मैच जीतकर इज्जत के साथ घर लौटना चाहेगी। इस वर्ल्डकप में बेल्जियम ने सबसे ज्यादा गोल स्कोर किए हैं। वहीं इंग्लैंड और क्रोएशिया की टीम 12 गोल के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन 6 गोल के साथ गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हैं। वहीं बेल्जियम के लुकाकु 4 गोल के साथ दूसरे स्थान पर है और बस दो गोल पीछे हैं।

दोनों टीमों के बीच अब तक 21 मैच हुए हैं, जिसमें इंग्लैंड की टीम बेल्जियम पर हावी रही है। 21 मैचों में इंग्लैंड ने 15 मैच जीते हैं, वहीं बेल्जियम ने 5 मैच जीते हैं। वर्ल्डकप में अब तक यह दोनों टीमें दो बार आपस में टकराई है। 1954 के वर्ल्डकप में इंग्लैंड और बेल्जियम की टीम ने 4-4 से ड्रॉ खेला था, वहीं 1990 वर्ल्डकप में थ्री लायंस ने 1-0 से मैच जीत लिया था। 


संभावित टीमें:

इंग्लैंड: बटलैंड, जोन्स, गैरी काहिल, हैरी मैग्वायर, किरन ट्रिपपीयर, डेले अली, एलेक्जेंडर, जेसी लिंगार्ड, लॉफ्टस चीक, जेम्स वार्डी, हैरी केन।

बेल्जियम: थिबॉट कर्टोइस, बोयाटा, विन्सेंट कॉम्पनी, म्युनीयर, टोबी एल्डरवेयरल्ड, बात्सुआई, एक्सेल विट्सेल, केविन डी ब्रुइन, नेसर चाडली, ईडन हैज़ार्ड, रोमेलु लुकाकू।

कमेंट करें
sy4Z8