मेरठ में पहली स्पोर्ट्स हेलमेट टेस्टिंग सुविधा जल्द

First sports helmet testing facility in Meerut soon
मेरठ में पहली स्पोर्ट्स हेलमेट टेस्टिंग सुविधा जल्द
उपलब्धि मेरठ में पहली स्पोर्ट्स हेलमेट टेस्टिंग सुविधा जल्द
हाईलाइट
  • मेरठ हर साल हजारों स्पोर्ट्स हेलमेट बनाती है

डिजिटल डेस्क, मेरठ। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय मेरठ में देश की पहली स्पोर्ट्स हेलमेट परीक्षण सुविधा स्थापित कर रहा है। अब तक, मुख्य रूप से क्रिकेटरों और हॉकी खिलाड़ियों द्वारा पहने जाने वाले हेलमेटों को विदेशों में परीक्षण के लिए भेजा जाता था, भले ही वे बड़ौदा, दिल्ली और मेरठ जैसे खेल के सामान निर्माण केंद्रों में निर्मित होते थे।

कुछ महीने पहले मेरठ में एमएसएमई के क्षेत्रीय तकनीकी विकास केंद्र द्वारा हब एंड स्पोक मॉडल के तहत मंत्रालय को ऐसा परीक्षण केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव भेजा गया था।

इस मॉडल संरचना का उपयोग अक्सर निवेश फर्मों द्वारा लागत कम करने और दक्षता बनाए रखने के लिए किया जाता है।

मेरठ में खेल परिसर में एमएसएमई तकनीकी विकास केंद्र के उप प्रबंधक आदित्य प्रकाश शर्मा ने कहा, मुख्य परीक्षण केंद्र मेरठ में स्थापित किया जाएगा, जिसमें दिल्ली के ओखला में एक विस्तार सुविधा होगी। मेरठ में केंद्र चार में तैयार होगा। पूरी परियोजना पर लगभग 3 करोड़ रुपये खर्च होंगे। परीक्षण फरवरी 2023 के पहले सप्ताह से शुरू होने की संभावना है।

मेरठ हर साल हजारों स्पोर्ट्स हेलमेट बनाती है।

शर्मा ने कहा, निर्माताओं को पहले स्पोर्ट्स हेलमेट के नमूने जांच के लिए यूके जैसे देशों को गुणवत्ता प्रमाणपत्र के लिए भेजने पड़ते थे। लेकिन शहर में एक सुविधा स्थापित करने के साथ, परीक्षण यहां ही किया जा सकता है।

कनाडा के परीक्षण विशेषज्ञों की एक टीम केंद्र के कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

शर्मा ने कहा, उदाहरण के लिए, एक तेज गेंदबाज की तेज गति की डिलीवरी से पूरे हेलमेट पर पड़ने वाले प्रभाव का परीक्षण किया जाएगा और अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करके जांच की जाएगी। केंद्र निर्माताओं को एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करेगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Oct 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story