क्रिकेट में फिटनेस और न्यूट्रिशन बहुत जरूरी : स्मृति मंधाना

Fitness and nutrition very important in cricket: Smriti Mandhana
क्रिकेट में फिटनेस और न्यूट्रिशन बहुत जरूरी : स्मृति मंधाना
क्रिकेट क्रिकेट में फिटनेस और न्यूट्रिशन बहुत जरूरी : स्मृति मंधाना
हाईलाइट
  • स्मृति ने बेहतर क्रिकेटिंग परिणामों के लिए पोषण के मामले में किए गए कुर्बानियों के बारे में बात की

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की महिला उपकप्तान स्मृति मंधाना निस्संदेह आधुनिक क्रिकेट में सबसे क्लासिक बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक हैं, जो बल्लेबाजी में विशेष रूप से ओपनिंग करते समय सहज दिखती हैं। दो बार आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने वाली एकमात्र भारतीय क्रिकेटर और 2022 में तीसरी बार नामांकित होने के अलावा, महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नामांकन होने वाली मंधाना बल्लेबाजी में टीम में सबसे आगे रही हैं।

हर्बालाइफ पोषण के नवीनतम प्रायोजित एथलीट के रूप में घोषित किए जाने के मौके पर आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में, स्मृति ने बेहतर क्रिकेटिंग परिणामों के लिए पोषण के मामले में किए गए कुर्बानियों के बारे में बात की, जो भारतीय टीम की नेतृत्व इकाई में एक टी20 बल्लेबाज के रूप में विकसित हो रही हैं।

साक्षात्कार के अंश :-

प्रश्न : आपका 2023 हर्बालाइफ के साथ आपके जुड़ाव के साथ शुरू हो रहा है। आप हर्बालाइफ जैसे वैश्विक पोषण ब्रांड के साथ इस साझेदारी को कैसे देखते हैं?

उत्तर: निश्चित रूप से क्रिकेट फिटनेस और पोषण के महत्व की ओर बढ़ रहा है। पिछले पांच-छह सालों में हमने देखा है कि क्रिकेट में फिटनेस और न्यूट्रिशन कितना जरूरी है। पांच-छह साल हो गए हैं जब मैंने वास्तव में इन चीजों पर बहुत ध्यान केंद्रित किया है। हर्बालाइफ के साथ मेरी साझेदारी निश्चित रूप से इसे बढ़ावा देने वाली है और मुझे यकीन है कि यह साझेदारी निश्चित रूप से अन्य लोगों को फिटनेस और पोषण में आने के लिए प्रेरित करेगी।

प्रश्न : पोषण के संदर्भ में, क्या आप बता सकती हैं कि फिटनेस स्तर बनाए रखने के लिए आपने क्या कुर्बानी दी है?

उत्तर : बड़े त्याग किए हैं। मैं बहुत बड़ी फूडी हूं, जैसे मुझे बाहर खाना पसंद है। बचपन में मैं लगातार बाहर का खाना खाती थी। लेकिन पिछले पांच-छह वर्षों में जब से आप वास्तव में जानते हैं कि आपको फिट रहना है, आप क्या खाते हैं और कितना खा रहे हैं, इसके बारे में जानना वास्तव में महत्वपूर्ण हो गया है।

प्रश्न : क्या आप बता सकते हैं कि 2022 आपके लिए और महिला क्रिकेट के लिए कैसा रहा?

उत्तर : 2022 मेरे लिए और महिला क्रिकेट के लिए भी अच्छा साल रहा है। हमारे पास एक अद्भुत राष्ट्रमंडल खेल थे। मल्टी स्पोर्ट इवेंट का हिस्सा बनना हमारे लिए बहुत ही अलग अनुभव था। हम स्वर्ण पदक (भारत ने रजत पदक जीता था) नहीं जीत सके, लेकिन मुझे लगता है कि पूरा सफर शानदार रहा।

मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी, बहुत सी चीजें जो मैंने सीखीं और उन चीजों के बारे में सोचा जो मैं अच्छा कर सकती थीं और मैंने अच्छा किया। इसलिए, 2022 में बहुत कुछ सीखने को मिला।

प्रश्न : आप भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए साल 2023 को किस तरह से देखते हैं?

उत्तर : 2023 महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा साल होने जा रहा है। हमारे पास टी20 विश्व कप के साथ-साथ महिला आईपीएल भी है, जिसकी घोषणा की जाएगी। साथ ही दो घरेलू टेस्ट मैच, जो कि काफी बड़े भी होने वाले हैं। इसलिए, निश्चित रूप से, मुझे यकीन है कि इस वर्ष महिला क्रिकेट अधिक ऊंचाइयों तक पहुंच सकता है।

प्रश्न : टी20 क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में आपमें सुधार कहां से आया?

उत्तर : सबसे पहले, मेरी खेल शैली कैसी है, और मेरी शैली के लिए क्या अधिक अनुकूल है, चार से पांच साल पहले, मुझे एक बड़ा फैसला करना था कि मैं अपने टी20 क्रिकेट में कैसे खेलना चाहती हूं और किस तरह का स्ट्राइक रेट, शॉट्स, मैं खेलना चाहती हूं और जिस तरह की शुरूआत मैं अपनी टीम को देना चाहती हूं।

मुझे वास्तव में बहुत सारी चीजों पर काम करना था, जो वास्तव में ड्राइव खेलने से ज्यादा लॉफ्टिंग से शुरू की थी। उन सभी चीजों को मैंने लागू किया है और अब जब मैं टी20 क्रिकेट में खुद को देखती हूं तो टीम को बहुत अच्छी और विस्फोटक शुरूआत देने की कोशिश करती हूं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Jan 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story