टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर भड़के पूर्व कोच, टीम की इस कमी को बताया हार की प्रमुख वजह

टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर भड़के पूर्व कोच, टीम की इस कमी को बताया हार की प्रमुख वजह
टीम के प्रदर्शन पर उठे सवाल टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर भड़के पूर्व कोच, टीम की इस कमी को बताया हार की प्रमुख वजह
हाईलाइट
  • भारत की हार की मुख्य वजहें खराब गेंदबाजी और लचर फील्डिंग रही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच 20 सितंबर को मोहाली में खेला गया। मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को करारी शिकस्त दी। मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 208 रनों का विशाल स्कोर बनाया, लेकिन इसके बावजूद भी टीम इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाई और मैच में भारत की हार हुई। इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली।  

मैच में भारत की हार की प्रमुख वजहें खराब गेंदबाजी और लचर फील्डिंग रहीं। जहां एक तरफ टीम के प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और यजुवेंद्र चहल की गेंदों पर ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने लगभग 130 रन बनाए, वहीं अहम मौकों पर टीम के फील्डरों ने कैच भी छोड़े। सबसे पहले अक्षर पटेल और केएल राहुल ने कैमरुन ग्रीन को कैच छोड़े। इन जीवनदानों का फायदा उठाकर ग्रीन ने मात्र 29 गेंदों में 61 रनों की आक्रमक पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी। इसके बाद तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने अपनी गेंद पर मैथ्यू वेड का कैच ड्रॉप कर दिया। तब वह 23 रनों के स्कोर पर खेल रहे थे। इसके बाद वेड ने 45 रनों की पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई। 

रवि शास्त्री ने लगाई टीम को लताड़

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने खराब फील्डिंग के लिए टीम को जमकर लताड़ लगाई है। उन्होंने कहा कि, टीम में युवा खिलाड़ियों का न होना ही फील्डिंग कमजोर होने की मुख्य वजह है। रवि ने कहा "अगर आप पिछली सभी टॉप भारतीय टीमों को देखें तो पाएंगे कि उनमें युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण रहा है। मुझे यहां युवा गायब दिख रहा है और इसलिए फील्डिंग पर असर पड़ रहा है।" 

बड़े टूर्नामेंटों में टीम को भुगतना पड़ सकता है खामियाजा 

रवि शास्त्री ने कमेंट्री करते समय कहा, "अगर आप पिछले 5-6 वर्षों को देखें तो मुझे लगता है कि फील्डिंग के मामले में यह भारतीय टीम टॉप में से किसी भी टीम को टक्कर नहीं दे सकती। फील्डिंग कमजोर होना आपके लिए बड़े टूर्नामेंटों में काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। खराब फील्डिंग का मतलब है कि एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में आपको हर मैच में 15 से 20 रन ज्यादा बनाने होंगे क्योंकि अगर आप टीम के चारों ओर देखते हैं तो फील्डिंग वाली प्रतिभा कहां है? यहां जडेजा नहीं है। कोई एक्स-फैक्टर कहां है?"

Created On :   21 Sep 2022 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story