पहली बार दृष्टिबाधितों ने खेल के मैदान में दिखाया करिश्मा, भारत ने भी रचा इतिहास

History of Paralympic Games : Heidelberg games 1972 - Seoul Games 1988
पहली बार दृष्टिबाधितों ने खेल के मैदान में दिखाया करिश्मा, भारत ने भी रचा इतिहास
History of Paralympic Games 1972-1988 पहली बार दृष्टिबाधितों ने खेल के मैदान में दिखाया करिश्मा, भारत ने भी रचा इतिहास
हाईलाइट
  • 1972 हीडलबर्ग खेलों में
  • मुरलीकांत पेटकर ने भारत को अपना पहला गोल्ड मेडल दिलाया
  • अन्तर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) का गठन किया गया
  • अन्य अपंगताओ को भी मिली मान्यता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 1972 से 1988 के पैरालिम्पिक खेल क्रमशः हीडलबर्ग, टोरंटो, अर्नहेम और सियोल में आयोजित किए गए थे। देशों की बढ़ती भागेदारी और अन्य अपंगताओं को मान्यता के चलते पैरालंपिक खेलों की लोकप्रियता आसमान छूने लगी।

हीडलबर्ग पैरालम्पिक खेल, 1972

The Paralympic Games: 64 years on, how and where it all began | London  Evening Standard | Evening Standard

 

1972 के पैरालिंपिक ओलंपिक के स्थान म्यूनिख में आयोजित नहीं किए गए थे। ओलंपिक के बाद ओलंपिक विलेज को बंद कर दिया गया और निजी अपार्टमेंट में बदल दिया गया। एथलीटों के लिए म्यूनिख में उपयुक्त आवास खोजने में डिसेबल्ड स्पोर्ट्स एसोसिएशन (डीवीएस) असफल रहा।

जिसके बाद हीडलबर्ग मदद के लिए आगे आया और आयोजकों को विश्वविद्यालय के शारीरिक प्रशिक्षण संस्थान में खेलों को आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया। 43 देशों के कुल 984 पैरा एथलीटों ने भाग लिया। खेलों में 10 खेल शामिल थे।

खेल

खेल; तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, डार्टचेरी, लॉन बाउल, स्नूकर, पैरा स्विमिंग, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, व्हीलचेयर तलवारबाजी और व्हीलचेयर बास्केटबॉल।

heidelberg.de - 07.08.2014 „Weltspiele der Gelähmten“ in Heidelberg 1972:  wegweisend für die paralympische Bewegung

 

विकलांग और दृष्टिबाधित एथलीटों को अभी तक पैरालिंपिक में भाग लेने की अनुमति नहीं थी।

उद्घाटन समारोह

जर्मनी के संघीय गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ. गुस्ताव हेनमैन ने  2 अगस्त को उद्घाटन समारोह का संचालन किया।

पदक

मेजबान देश जर्मनी ने अमेरिका के मुकबले लगभग दोगुने गोल्ड मेडल अपने नाम किये , लेकिन अमेरिकियों ने कुल 74 पदक प्राप्त किए, जबकि जर्मनी 67 के साथ समाप्त हुआ। इसके बाद क्रमशः ग्रेट ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड का स्थान रहा।

उत्कृष्ट प्रदर्शन

100 मीटर फ़्रीस्टाइल में वैन डेर बेंडर ने शानदार प्रदर्शन कर, स्विमिंग में कई नए विश्व रिकॉर्ड बनाए। डचमैन ने 1:12.40 मिनट के समय में 100m को पूरा कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया।

इजराइल के जिपोरा रुबिन ने 18.5 मीटर भाला फेंककर एक नया  विश्व रिकॉर्ड बनाया।

उपस्थिति और कवरेज

खेलों के दौरान सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों की समृद्धि के लिए हीडलबर्ग को याद किया जाएगा।

हीडलबर्ग में खिलाड़ियों के लिए "बीयर टेंट" का विचार शुरू किया गया था। बीयर टेंट, पुनर्वास केंद्र में स्थापित एक बड़ा मार्की, अनौपचारिक शाम के मनोरंजन का केंद्र बन गया। यह परंपरा आगे भी चालू रही,  अंतर्राष्ट्रीय स्टोक मैंडविल खेलों और 1976, 1980 और 1984 के पैरालंपिक खेलों में इसका पालन भी किया गया।

हीडलबर्ग ने पुरुषों के व्हीलचेयर बास्केटबॉल फाइनल  सहित अपने कई आयोजनों में भीड़ देखी। लगभग 4,000 प्रशंसक अमेरिका और इजराइल के बीच फाइनल के गवाह बने।

भारत का प्रदर्शन 

1972 में हीडलबर्ग खेलों में, मुरलीकांत पेटकर ने भारत को अपना पहला गोल्ड मेडल दिलाया। पेटकर ने 50 मीटर फ्रीस्टाइल में 37.331 सेकंड का समय निकलकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। 

भारत भाग लेने वाले 42 देशों में से 24वें स्थान पर रहा था। 


 

टोरंटो पैरालम्पिक खेल, 1976

Toronto 1976 | International Paralympic Committee

 

कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका की भागीदारी के कारण 1976 के पैरालंपिक खेलों से नाम वापस ले लिया था. पहली बार इस कार्यक्रम में विकलांग और दृष्टिबाधित एथलीटों को शामिल किया गया था। खेलों में कुल 261 विकलांग और 187 दृष्टिबाधित एथलीटों ने भाग लिया।

खेल के वर्गीकरण को व्यवस्थित करना और अधिक जटिल हो गया, जिसके बाद यह निष्कर्ष निकला गया कि एक बहु-विकलांगता पैरालंपिक खेलों की देखरेख और आयोजन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय निकाय की आवश्यकता है।

खेलों में 40 देशों के 1,657 पैरा एथलीटों ने 13 खेलों में हिस्सा लिया।

खेल

टोरंटो में 13 अलग-अलग खेलों का प्रदर्शन किया गया, जिसमें कई नए खेल जोड़े गए, जो विकलांग और दृष्टिहीन एथलीटों के लिए जोड़े गए जो अब पैरालंपिक खेलों में भाग ले सकते हैं।

Paralympic Shooting | USA Shooting

 

खेल; तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, डार्टचेरी, गोलबॉल, शूटिंग पैरा स्पोर्ट, स्नूकर, पैरा स्विमिंग , टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, व्हीलचेयर बास्केटबॉल और व्हीलचेयर तलवारबाजी।

उद्घाटन समारोह

3 अगस्त को उद्घाटन समारोह के दौरान वुडबाइन रेसट्रैक में लगभग 24,000 दर्शकों ने एथलीटों का उत्साहवर्धन किया।

पदक

अमेरिका ने कुल 155 मेडल के साथ पोडियम पर कब्जा जमाया- नीदरलैंड से 71 अधिक मैडल , जो पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। इस्राइल तीसरे और जर्मनी चौथे स्थान पर रहा।

उत्कृष्ट प्रदर्शन

18 वर्षीय कनाडा के अर्नी बोल्ड जो एक पैर से विकलांग थे ने एक यादगार प्रदर्शन दिया। उन्होंने 1.86 मीटर ऊंची कूद और 2.96 मीटर लंबी छलांग लगाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

यूएस व्हीलचेयर रेसर डेविड केली ने 19 सेकंड के समय के साथ 100 मीटर डैश में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया, उनकी भूख यही शांत नहीं हुई  इसके बाद उन्होंने 800 मीटर में 2:47 मिनट और 1,500 मीटर में 5:32 मिनट के समय के साथ नए विश्व रिकॉर्ड स्थापित किये। वह अमेरिका के व्हीलचेयर बास्केटबॉल टीम  के सदस्य भी थे जिसने स्वर्ण पदक मैच में इजराइल को हराया था।

 नीदरलैंड ने पूल में अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए स्विमिंग  में 36 गोल्ड मेडल जीते।

उपस्थिति और कवरेज

पहली बार, दक्षिणी ओंटारियो क्षेत्र में प्रतिदिन 600,000 से अधिक दर्शकों के लिए पैरालिंपिक का टेलीविजन कवरेज प्रसारित किया गया था। पैरालंपिक खेलों के लिए यह एक बड़ी सफलता थी।

समापन समारोह

समापन समारोह 11 अगस्त को  नौ दिवसीय रंगारंग कार्यक्रम के बाद आयोजित किया गया जहां  5,000 दर्शकों की भीड़ के सामने सेंटेनियल पार्क स्टेडियम में हुआ।

भारत 1976 और 1980  पैरालंपिक खेलो का हिस्सा नहीं था।


अर्नहेम पैरालम्पिक खेल, 1980 Arnhem 1980 | International Paralympic Committee

अर्नहेम 1980 पैरालंपिक खेलों में चार प्रमुख विकलांग समूहों के खेल कार्यक्रमों को शामिल किया गया। उनके संबंधित अंतरराष्ट्रीय खेल संघों का पहली बार एक ही स्थान पर एक साथ प्रतिनिधित्व किया गया था।

इन खेलों ने अंतर्राष्ट्रीय समन्वय समिति (आईसीसी) के निर्माण की शुरुआत की, जिसमें प्रत्येक संघ का प्रतिनिधित्व किया गया था। इसने अंततः दशक के अंत तक पैरालंपिक खेलों के शासी निकाय के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) के निर्माण का रास्ता साफ़ हो गया।

खेलों में 43 देशों के 1,973 पैरा एथलीटों ने 13 खेलों में भाग लिया।

खेल

अर्नहेम में खेलों के दौरान तेरह अलग-अलग खेल आयोजनों में इवेंट्स  का आयोजन किया गया, जिसमें वॉलीबॉल को पहली बार शामिल किया गया था।

Where Have the Summer Paralympic Games Taken Place? - WorldAtlas

 

खेलों की पूरी सूची थी; तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, डार्टचेरी, लॉन बाउल, गोलबॉल, शूटिंग पैरा स्पोर्ट, पैरा स्विमिंग, टेबल टेनिस, सिटिंग वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग, व्हीलचेयर बास्केटबॉल, व्हीलचेयर तलवारबाजी और कुश्ती।

उद्घाटन समारोह

पापंडल स्टेडियम में 21 जून को उद्घाटन समारोह में 12,000 लोगों की भीड़ शामिल हुई थी।आईपीसी  मानद बोर्ड की सदस्य राजकुमारी मार्गरेट ने आधिकारिक तौर पर खेलों की शुरुआत की, जिसमें 43 देशों और 1,973 एथलीटों ने भाग लिया।

मेडल टेली 

अमेरिका और पोलैंड अर्नहेम में सबसे अधिक गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे , अमेरिका ने कुल मिलाकर 195 मेडल प्राप्त किए तो वही पोलैंड ने 177 मेडल अर्जित किए। जर्मनी, कनाडा और ग्रेट ब्रिटेन भी मेडल टेली में शीर्ष 5 में रहे।

उत्कृष्ट प्रदर्शन

न्यूजीलैंड की नेरोली फेयरहॉल ने व्हीलचेयर महिला युगल तीरंदाजी प्रतियोगिता जीती और फिर लॉस एंजिल्स में 1984 के ओलंपिक खेलों में भाग लिया, जहां वह 56 में से 35 वें स्थान पर रही।

नीदरलैंड की टीम ने फाइनल में स्वीडन पर जीत के साथ घरेलू धरती पर पहली बार वॉलीबॉल में गोल्ड मेडल जीता। जर्मनी ने 11 अन्य देशों की टीम से बेहतर प्रदर्शन करते हुए गोलबॉल प्रतियोगिता जीती।

पूल इवेंट्स में दृष्टिहीन अमेरिकी स्विम्मर ट्रिशा जोर्न ने सात गोल्ड मेडल अर्जित किए।

कनाडा के एक पैर से विकलांग अर्नोल्ड बोल्ड ने 1.96 मीटर की कूद के साथ ऊंची कूद में गोल्ड मेडल जीता, यह एक विश्व रिकॉर्ड था।

सियोल पैरालम्पिक खेल, 1988

 

A picture of an overview of a stadium

24 वर्षों में पहली बार ऐसा हुआ जब पैरालिंपिक और ओलंपिक का आयोजन  समान स्थान पर हुआ था।
1988 में  60 देशों के रिकॉर्ड 3,041 पैरा एथलीटों (2,370 पुरुष और 671 महिलाओं) ने भाग लिया था। वे 18 खेलों में 733 मेडल इवेंट्स का हिस्सा बने। 971 विश्व और 156 पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़े गए।

खेल

सियोल में पैरालंपिक खेलों में कुल 18 अलग-अलग खेल हुए; तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, बोकिया, साइकिलिंग, फुटबॉल 7-ए-साइड, गोलबॉल, जूडो, लॉन बाउल, पैरा पॉवरलिफ्टिंग, शूटिंग पैरा स्पोर्ट, स्नूकर, पैरा स्विमिंग, टेबल टेनिस, सिटिंग वॉलीबॉल, व्हीलचेयर बास्केटबॉल, व्हीलचेयर फेंसिंग और व्हीलचेयर टेनिस।

Trischa Zorn

 

एथलेटिक्स, स्विमिंग और व्हीलचेयर बास्केटबॉल ने स्टार-स्टडेड लाइन-अप के साथ मन मोह लिया था, जबकि जूडो ने पैरालंपिक खेलों की शुरुआत की।

उद्घाटन समारोह

15 अक्टूबर को आयोजित उद्घाटन समारोह में 75,000 दर्शकों ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। एथलीट परेड में 61 देशों के 3,057 प्रतियोगियों ने रिकॉर्ड संख्या में हिस्सा लिया।

File:241088 - Closing Ceremony Seoul Paralympics -6 - 3b - Scan.jpg -  Wikimedia Commons

 

नया पैरालंपिक ध्वज अंतर्राष्ट्रीय समन्वय समिति (आईसीसी) के अध्यक्ष डॉ. जेन्स ब्रोमन को प्रस्तुत किया गया था, और कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति श्री रोह ताए-वू द्वारा खेलों को खेलने की औपचारिक घोषणा की गई थी।

पदक

अमेरिका ने 92 गोल्ड, 90 सिल्वर  और 91 ब्रोंज मेडल के साथ कुल मिलाकर 273 मेडल अपने नाम किये। जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

उत्कृष्ट प्रदर्शन

अमेरिकी दृष्टिबाधित स्विम्मर त्रिशा जोर्न ने कुल 12 गोल्ड मेडल जीते, जिसमें 10 व्यक्तिगत और दो रिले शामिल हैं। उन्होंने इस दौरान नौ विश्व रिकॉर्ड बनाए।

फ्रांस के मुस्तफा बदीद ने 200 मीटर, 1,500 मीटर, 5,000 मीटर और मैराथन दौड़ में स्वर्ण पदक के साथ पुरुषों की व्हीलचेयर रेसिंग के चैंपियन के रूप में खुद को स्थापित किया। स्विटजरलैंड के व्हीलचेयर एथलीट फ्रांज नीटलीस्पैच ने 200 मीटर और 800 मीटर ट्रैक इवेंट्स में मेडल अर्जित किये।

a male hand cyclist

डेनमार्क के कोनी हेन्सन ने 400 मीटर, 800 मीटर, 1,500 मीटर, 5,000 मीटर और मैराथन व्हीलचेयर दौड़ में पांच गोल्ड मैडल जीते।

अमेरिका व्हीलचेयर बास्केटबॉल टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया, पुरुषों की टीम ने गत पैरालंपिक चैंपियन, नीदरलैंड को हराया और महिला टीम ने जर्मनी पर जीत के साथ अपना पहला गोल्ड मेडल जीता।


 

Created On :   21 Aug 2021 9:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story