• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • In the first match of the ODI series, the Kiwi team will face India, a chance to break two records of Pakistan

भारत बनाम न्यूजीलैंड: वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कीवी टीम के सामने होगी भारत, पाकिस्तान के दो रिकॉर्ड तोड़ने का मौका 

November 24th, 2022

हाईलाइट

  • रिचर्ड्स से आगे निकल सकते है धवन

डिजिटल डेस्क, ऑकलैंड। न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची भारतीय टीम शुक्रवार से वनडे सीरीज की शुरुआत करेगी। सीरीज का पहला मुकाबला ऑकलैंड के मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम के पूर्णकालिक कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम की कमान शिखर धवन संभाल रहे हैं। इस दौरान गब्बर के पास वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स से आगे निकलने का मौका भी है। इस सीरीज में भारत के पास आईसीसी रैंकिंग में नंबर - 2 पर आने के अलावा पाकिस्तान के दो रिकार्ड्स तोड़ने का मौका भी है। 

रिचर्ड्स से ऐसे आगे निकल सकते हैं धवन 

शिखर धवन ने अभी तक 161 मैचों में  6,672 रन बनाए हैं हुए वह सबसे ज्यादा अंतराष्ट्रीय रनों की सूची में 53वें नंबर पर है, जबकि वेस्टइंडीज को शुरुआती दो वर्ल्ड कप जीताने में अहम भूमिका निभाने वाले विवियन रिचर्ड्स ने 187 मैचों में 6,721 रन बनाए है और वह इस लिस्ट में 51वें नंबर पर हैं। अगर धवन तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में 50 रन बना लेते है तो वह रिचर्ड्स से आगे निकल जाएंगे। इस लिस्ट में 205 मैचों में 6,684 रन के साथ जिम्बाब्वे के ब्रैंडन टेलर 52वें नंबर पर हैं। 

पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का मौका

इस सीरीज के तीन मुकाबलो में से भारत अगर एक भी जीतने में कामयाब हो जाता है तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ देगा। इस सीरीज में भारत दो मैच में जीत हासिल करती है तो वह कीवियों को उन्हीं के घर पर मात देने के मामले में भी पाकिस्तान से आगे निकल जाएगी और इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगी। भारत ने अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ 110 वनडे में 55 जीत हासिल की है, जबकि पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 107 वनडे में 55 जीत दर्ज की हैं। न्यूजीलैंड की धरती पर भारत ने उसके खिलाफ 42 में से 14 मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान ने 49 मैचों में 15 मैच में जीत हासिल की हैं।

भारत के पास छठीं लगातार सीरीज जीतने का मौका 

अगर भारत न्यूजीलैंड को हराने में कामयाब हो जाता है तो वह लगातार छठवीं वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लेगा। भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज को 2 और इंग्लैंड, जिम्बाब्वे एवं साउथ अफ्रीका को 1-1 सीरीज में धूल चटाई हैं। इससे पहले भारत 2008-09 और 2017-18 में लगातार 6 द्विपक्षीय सीरीज जीतने में कामयाब रही थी। भारत कभी लगातार 6 से ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीत पाया है।