Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने भारत में पहली बार टी-20 सीरीज जीती

India vs Australia, 2nd T20I at M.Chinnaswamy Stadium, Bengaluru
Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने भारत में पहली बार टी-20 सीरीज जीती
Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने भारत में पहली बार टी-20 सीरीज जीती
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया
  • ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे मैच में भारत को 7 विकेट से हराया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान भारत को दूसरे और आखिरी टी-20 मैच में 7 विकेट से करारी शिकस्त दी है। 191 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम ने यह लक्ष्य 2गेंद रहते हासिल कर लिया। विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया की जीत के सूत्रधार रहे। मैक्सवेल ने 55 गेंदों पर 113 रन की शानदार शतकीय पारी खेली और नाबाद रहे। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया। बता दें कि पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराया था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत में पहली बार टी-20 सीरीज जीती है। वहीं भारत की यह अपनी जमीन पर चौथी टी-20 सीरीज हार है। मैक्सवेल को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

191 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की शुरुआत खराब रही और 22 रन पर उन्होंने दो विकेट गंवा दिए। मार्कस स्टोइनिस ने 7 रन और कप्तान एरॉन फिंच ने 8 रन बनाए। इसके बाद ओपनर डार्सी शॉर्ट और ग्लेन मैक्सवेल ने पारी को संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। डार्सी शॉर्ट विजय शंकर की गेंद पर केएल राहुल को कैच थमा बैठे। इसके बाद मैक्सवेल और हैंड्सकॉम्ब ने संभल कर खेलते हुए ऑस्ट्रेलियन टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इसी बीच मैक्सवेल ने अपना तीसरा टी-20 शतक पूरा किया। मैक्सवेल ने अपनी 113 की पारी में 7 चौके और 9 गगनचुंबी छक्के मारे। वहीं हैंड्सकॉम्ब 20 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से ऑलराउंडर विजय शंकर ने दो विकेट झटके जबकि सिद्धार्थ कौल को एक विकेट मिला। 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 191 रन बनाए। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए। उन्होंने 38 गेंदों पर शानदार 72 रनों की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और 6 छक्के लगाए।ओपनर लोकेश राहुल और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 61 रन जोड़ते हुए भारत को शानदार शुरुआत दी। राहुल जब 47 रन के निजी स्कोर पर थे तो उन्हें कूल्टर नाइल ने आउट कर दिया। इसके बाद शिखर धवन का साथ देने कप्तान विराट कोहली आए। हालांकि टीम के स्कोर में 9 रन ही जुड़े थे की धवन (14) बेहरेनडोर्फ की गेंद पर स्टॉइनिस को कैच दे बैठे। इसके बाद ऋषभ पंत भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 1 रन के निजी स्कोर पर पैवेलियन लौट गए। 

इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंद पर 40 रन बनाए। धोनी ने अपनी इस पारी में 3 चौके और इतने ही छक्के लगाए। धोनी को पैट कमिंस ने आउट किया। इसके बाद कोहली और दिनेश कार्तिक ने 3 गेंदों पर दो चौके मारते हुए टीम को 190 के स्कोर तक पहुंचा दिया।  

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, कृणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्सी शार्ट, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, झाय रिचर्डसन, मार्क्स स्टॉइनिस, एश्टन टर्नर, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल और एडम जम्पा।

Created On :   27 Feb 2019 2:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story