INDvsAUS : आज पर्थ की तेज पिच पर होगा भारत का टेस्ट, विराट के पास रिकॉर्ड का मौका

india vs australia perth test match live score virat kohli
INDvsAUS : आज पर्थ की तेज पिच पर होगा भारत का टेस्ट, विराट के पास रिकॉर्ड का मौका
INDvsAUS : आज पर्थ की तेज पिच पर होगा भारत का टेस्ट, विराट के पास रिकॉर्ड का मौका
हाईलाइट
  • एडिलेड टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है भारतीय टीम
  • पर्थ के नए ऑप्टस स्टेडियम में होगा मैच
  • इस पिच पर आज तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट आज

डिजिटल डेस्क, पर्थ। आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। यह मैच पर्थ के नए ऑप्टस स्टेडियम में होगा। इस पिच पर आज तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। इस स्टेडियम पर ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल, रग्बी और क्रिकेट सबके लिए व्यवस्था भी है। बता दें कि सीरीज का पहला मैच एडिलेड में खेला गया था, जिसे भारतीय टीम ने 31 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है।

यह पहली बार है जब मैच ड्रॉप इन विकेट पर खेला जा रहा है। यह पिच बनाई नहीं जाती बल्कि बिछाई जाती है। जिसे आम बोलचाल की भाषा में ड्रॉपइन पिच कहते हैं। ऑस्ट्रेलिया में इस तरह की पिचों का बहुत चलन है और नए स्टेडियम में इस प्रयोग को जारी रखा गया है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस पिच पर भी तेज़ गेंदबाज़ों का बोलबाला होगा। बता दें कि इन दिनों वहां गर्मी का मौसम है।

रोहित-अश्विन नहीं खेलेंगे दूसरा टेस्ट
अगर कागज़ पर देखें तो भारतीय टीम बेहद मज़बूत नजर आती है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को भी उनके होम ग्राउंड पर कमजोर नहीं समझ सकते हैं। 
अगर उनके खिलाड़ियों का आत्मविश्वास जाग उठा तो भारत को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि रोहित शर्मा, आर अश्विन और पृथ्वी शॉ चोट के चलते दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेल रहे हैं। भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से मुरली विजय, लोकेश राहुल, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक और चेतेश्वर पुजारा पर ही टिकी होगी।

भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण
अगर ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर तेज गेंदबाज बादशाह होते हैं, तो भारत के पास भी जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाज हैं। यह गेंदबाज कभी भी गेम चेंज करने का दमखम रखतें हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पास मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस की रफ्तार है। कह सकते हैं कि पर्थ का ये मुकाबला अब दोनों टीमों की बल्लेबाजी पर आकर टिका है।

कैसा होगा पिच का मिजाज
पर्थ के इस नए ग्राउंड पर टेस्ट मैच पहली बार खेला जा रहा है। मगर पिच क्यूरेटर की मानें तो नए स्टेडियम में भी पुराने स्टेडियम की पिच का मिजाज कायम रखा गया है। इस विकेट पर घास बहुत है। क्यूरेटर ने बताया है कि उन्हें तेज और उछालभरी विकेट बनाने को कहा गया है। उनसे कहा गया है कि जहां तक हो सके विकेट को रफ्तार से भरपूर रखा जाए।

कोहली रच सकते हैं विराट रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान विराट कोहली इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर एक और बड़ा रिकॉर्ड रचने के करीब हैं। विराट अगर पर्थ टेस्ट जीतने में कामयाब होते हैं, तो वे पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली की बराबरी कर लेंगे। कोहली ने विदेशी जमीन पर अब तक 10 टेस्ट जीते हैं, जबकि गांगुली ने 11 मैच में भारत को जीत दिलाई है। यदि विराट कोहली इस सीरीज में क्लीन स्वीप करते हैं, तो वे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी पछाड़ते हुए भारत के सफलतम कप्तानों की सूची में शिखर पर पहुंच जाएंगे।

वर्ल्ड नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है। बाकी मैचों में से 9 में भारत को हार मिली, जबकि 9 ही मैच ड्रॉ भी रहे हैं। अभी महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं, जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं।

Created On :   13 Dec 2018 6:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story