comScore

लीड्स वनडे 8 विकेट से जीता इंग्लैंड, कोहली की कप्तानी में पहली सीरीज हारी इंडिया

July 18th, 2018 11:34 IST

हाईलाइट

  • इंग्लैंड ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला।
  • तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबर हैं इंडिया और इंग्लैंड।

डिजिटल डेस्क, लीड्स। इंग्लैंड ने लीड्स वनडे में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली है। अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 257 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे मेजबान टीम ने महज 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। जो रूट के शतक और कप्तान इयान मोर्गन की 88 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने निर्धारित लक्ष्य महज 44.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। मैन ऑफ द मैच आदिल रशिद को चुना गया, जिन्होंने 49 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं जो रूट को मैन ऑफ दी सीरीज चुना गया। बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने यह पहली वनडे सीरीज हारी है।

लीड्स के हेंडिग्ले स्टेडियम में खेले गए सीरीज के अंतिम मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के 71 और धोनी के 42 रनों की मदद से 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए। 257 के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने मजबूत शुरुआत की और पहले विकेट के लिए विंस और बेयरस्टो ने 43 रन जोड़े। बेयरस्टो ने 13 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 30 रन की पारी खेली। उन्हें शार्दुल ठाकुर ने आउट किया। वहीं 10वें ओवर में विंस भी 27 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए पिछले मैच के हीरो रूट ने कप्तान मोर्गन के साथ मोर्चा संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 186 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को आसानी से जीत दिला दी। रूट ने 100 और मोर्गन ने 88 रन बनाए।

इससे पहले अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की और भारतीय बल्लेबाजों को खुलने का मौका नहीं दिया। विली ने छठे ओवर में ही टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा को चलता कर दिया। रोहित शर्मा महज 2 रन बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान कोहली ने धवन के साथ मोर्चा संभालते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 71 रन के साझेदारी की। धवन ने 18वें ओवर में रन आउट होने से पहले 49 गेंदों में सात चौकों की मदद से 44 रन बनाए। चौथे नं. पर बल्लेबाजी करने आए दिनेश कार्तिक ने कोहली का साथ निभाते हुए 41 रन की साझेदारी निभाई। हालांकि कार्तिक भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और 21 रन पर आदिल रशीद ने उन्हें बोल्ड कर दिया। इसके बाद दिग्गज बल्लेबाज धोनी मैदान पर उतरे और कोहली के साथ 31 रनों की पार्टनरशिप की। यहां कोहली आदिल रशीद के बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हो गए। आउट होने से पहले कोहली ने 72 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 71 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रैना पूरी तरह से फ्लॉप रहे और चौथी ही गेंद पर रूट को कैच थमा बैठे। हालांकि धोनी ने दूसरे छोर को संभाले रखा और हार्दिक पंड्या ने उनका अच्छा साथ दिया। आउट होने से पहले पंड्या ने 21 गेंदों पर सौ के स्ट्राइक रेट से 21 रन बनाए। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी इसके बाद ज्यादा देर टिक नहीं सके और 66 गेंद पर चार चौके की मदद से 42 रन बनाकर आउट हो गए। लगातार गिरते विकेट से भारतीय टीम ऊबर नहीं सकी और 8 विकेट खोकर 256 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की तरफ से विली और आदिल रशीद ने 3-3 विकेट लिए और मार्क वुड ने 1 विकेट लिया।

टींमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या,कुलदीप यादव,युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक,भुवनेश्वर कुमार,शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड: जेम्स विंस,जानी बेयरस्टो, जो रूट, इयॉन मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, डेविड विली, आदिल रशीद, लियम प्लंकेट, मार्क वुड

कमेंट करें
sUv6G