comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

India Vs England 3rd Test: पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 112 रन पर ऑल आउट, रोहित का अर्धशतक, भारत 83/2

India Vs England 3rd Test: पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 112 रन पर ऑल आउट, रोहित का अर्धशतक, भारत 83/2

हाईलाइट

  • इंडिया-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच आज
  • दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा में खेला जाएगा तीसरा टेस्ट

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। इंडिया-इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट आज (बुधवार) दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस डे-नाइट टेस्ट में इंग्लिश टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही। तीन स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी विराट कोहली की टीम ने 112 रन पर पूरी टीम को ऑल आउट कर दिया। इंडिया की ओर से स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 6 विकेट हासिल किए।

बता दें कि इस टेस्ट के साथ ही इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली 3 तरह की गेंदों SG, कूकाबुरा और ड्यूक से डे-नाइट टेस्ट खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने 2, जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 1 ही तरह की गेंद से टेस्ट खेला है। 

इंग्लैंड पर इंडिया भारी 
भारत में इंडिया-इंग्लैंड के बीच कुल 124 टेस्ट मैच खेल गए हैं। जिनमें भारत ने 27 और इंग्लैंड ने 48 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं, 49 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं। भारत में कुल 62 टेस्ट हुए हैं। जिसमें भारत ने 20 और इंग्लैंड ने 14 में जीत दर्ज की है। जबकि 28 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं। इस हिसाब से इंडिया घर में इंग्लैंड पर भारी नजर आ रही है। 

अब तक ड्रा नहीं हुआ कोई भी डे-नाइट टेस्ट मैच
क्रिकेट के इतिहास में अब तक 30 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिनमें से कोई भी मैच ड्रा नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया ने 8 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और सभी 8 टेस्ट में जीत हासिल की है। श्रीलंका ने 3 डे-नाइट टेस्ट खेले हैं, जिनमें 2 में जीत और 1 में हार मिली है। इंग्लैंड ने 3 टेस्ट में 1 में जीत 2 में हार का सामना किया है। इंडिया ने 2 टेस्ट खेले हैं 1 में जीत दूसरे में हार मिली है। वहीं न्यूजीलैंड ने 3 डे-नाइट टेस्ट में 1 में जीत दो में हार झेली है। पाकिस्तान ने 4 टेस्ट में से 3 में हार और एक में जीत दर्ज की है। साउथ अफ्रीका ने 2 डे-नाइट टेस्ट मैच में से 1 में जीत और 1 में हार का सामना किया है। वहीं, बांग्लादेश ने 1 टेस्ट खेला है जिसमें उसे हार का मुंह देखना पड़ा। वहीं, वेस्टइंडीज ने 3 टेस्ट खेले हैं तीनों में हार ही मिली है। जिम्बाब्वे ने भी 1 मैच खेला है जिसमें उसे हार मिली है। 

पिच और मौसम रिपोर्ट
अहमदाबाद में टेस्ट के दौरान पांचों दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। तापमान 18 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मोटेरा के नए स्टेडियम में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। 

प्लेइंग इलेवन

इंडिया: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: डॉम सिबली, जैक क्राउली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम की कुछ तस्वीरें

कमेंट करें
YatAW