भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : आज हारे तो गई सीरीज, क्या जसप्रीत बुमराह करेंगे वापसी?

September 23rd, 2022

हाईलाइट

  • डेथ ओवर्स बनी सबसे बड़ी समस्या

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड के मद्देनजर अपनी तैयारियों को लगभग फाइनल अंजाम दे रही भारतीय टीम के ऊपर आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में खेली जा रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज को बनाए रखने पर होगा। ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 मैच जीतकर पहले ही सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है और अगर वह नागपुर के मैदान पर आज मेजबानों को पटखनी दे देती है तो वह सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना लेगी। हालांकि, रोहित शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि परिणाम की परवाह किए बिना टीम मैनेजमेंट आगामी टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए एक्सपेरिमेंट करना जारी रखेगी। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना अच्छा विकल्प 

देश में फिलहाल रात के समय तापमान में गिरावट आई है, जिसके साथ दूधिया रोशनी में खेले जाने मुकाबलो में समस्या पैदा हो सकती है। दरअसल, रात के समय ओस पड़ने के कारण लक्ष्य का पीछे कर रही टीम के लिए कंडीशंस अनुकूल हो जाती हैं। बॉल गीली होने कारण गेंदबाज ढंग से गेंद को ग्रिप नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से बल्लेबाज आसानी से रन बटोर लेते हैं। ऐसे में ज्यादातर मैच का परिणाम टॉस के समय ही आ जाता है। 

डेथ ओवर्स बनी सबसे बड़ी समस्या 

कप्तान रोहित शर्मा को डेथ या अंतिम ओवरों में मोहम्मद शमी या जसप्रीत बुमराह की कमी खलती हुई साफ नजर आ रही है। पिछले तीन टी20 मुकाबलो में भुवनेश्वर कुमार महत्वपूर्ण 19वें ओवर में काफी महंगे साबित हुए हैं। उन्होंने पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19वें ओवर में गेंद संभाली, लेकिन इन तीन ओवरों में उन्होंने 49 रन लुटाए हैं। अगर टीम को मेगा टूर्नामेंट में अपनी साख को बचाना है तो आखिरी तीन ओवरों के लिए गेंदबाजों को तैयार करना होगा। 

बुमराह की हो सकती है वापसी

दुसरे टी20 मुकाबले से पहले भारत के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। पीठ की चोट से जूझ रहे जसप्रीत बुमराह अब इससे उबर चुके हैं और मैदान पर वापसी के लिए तैयार हैं। आज के मैच में बुमराह को अंतिम-11 में शामिल किया जा सकता है। जसप्रीत बुमराह को लेकर टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने भी अपडेट दिया था, जिन्होंने बूम-बूम की फिटनेस संबंधी चिंताओं को खारिज करते हुए कहा था कि चिंता की कोई बात नहीं है और बुमराह पीठ की चोट से उबर कर मैदान पर उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 

ऐसी हो सकती प्लेइंग-11 

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, एडम जाम्पा

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव