निर्णायक मुकाबले में 7 विकेटों से जीता भारत, तीन मैचों की सीरीज 2-1 से की अपने नाम, 12 साल बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती घरेलू वनडे सीरीज

India won by 8 wickets in Delhi ODI, won the three-match series 2-1
निर्णायक मुकाबले में 7 विकेटों से जीता भारत, तीन मैचों की सीरीज 2-1 से की अपने नाम, 12 साल बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती घरेलू वनडे सीरीज
भारत बनाम साउथ अफ्रीका निर्णायक मुकाबले में 7 विकेटों से जीता भारत, तीन मैचों की सीरीज 2-1 से की अपने नाम, 12 साल बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती घरेलू वनडे सीरीज
हाईलाइट
  • कुलदीप यादव ने महज 4.1 ओवर की गेंदबाजी में 18 रन देकर 4 विकेट हासिल किए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज दिल्ली के मैदान पर खेला गया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में पहले कुलदीप यादव की खतरनाक गेंदबाजी और फिर शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ने 7 विकेटों से जीत हासिल की। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि भारत ने घरेलू वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका को 12 साल बाद पटखनी दी है।

कुलदीप की आंधी में उड़ी साउथ अफ्रीकी टीम 

मैच की शुरुआत में भारतीय कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए मेहमान टीम को 27.1 ओवरों में महज 99 रनों पर ढेर कर दिया। साउथ अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। टीम की ओर से हेनरी क्लासेन ने सर्वाधिक 34 रनों की पारी खेली। जबकि भारत की ओर से स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 4, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और शहबाज अहमद ने 2-2 विकेट हासिल किए। 

शुभमन और श्रेयस ने दिलाई आसान जीत 

महज 100 रनों का पिछा करने उतरी भारतीय टीम ने 3 विकेट गवांकर केवल 19.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल ने 49 रनों की पारी खेली। जबकि अच्छे फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर ने 23 गेंदो पर 28 रनों की नाबाद पारी खेल भारतीय टीम को एक आसान जीत दिलाई। साउथ अफ्रीका की ओर से लुंगी एन्गिडी और फोर्टुइन ने 1-1 विकेट हासिल किए। 

12 साल बाद वनडे सीरीज जीती भारत 

भारतीय टीम ने इस सीरीज जीत के साथ 12 साल बाद घरेलू सरजमीं पर साउथ अफ्रीकी टीम को वनडे सीरीज में मात दी है। इससे पहले साल 2010 में खेले गए वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। जबकि साल 2015 में पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम को 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था। 

सीरीज में पिछड़ने के बाद की थी बराबरी

गौरतलब है कि इससे पहले रविवार को रांची में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारतीय ने साउथ अफ्रीकी टीम को 7 विकेटों से मात देकर सीरीज में बराबरी हासिल की थी। इस मुकाबले में युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने 93 और श्रेयस अय्यर ने 113 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत- शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और आवेश खान।

साउथ अफ्रीका- क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), यानेमन मलान, रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर (कप्तान), मार्को जैन्सन, एंडिले फेहलुकवायो, ब्योर्न फोर्तूइन, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्किया

 

Created On :   11 Oct 2022 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story