भारत ने जीता चटगांव टेस्ट, बांग्लादेश को 188 रनों से हराया, कुलदीप यादव बने मैन ऑफ द मैच

India won Chittagong Test, beat Bangladesh by 188 runs, Kuldeep Yadav became man of the match
भारत ने जीता चटगांव टेस्ट, बांग्लादेश को 188 रनों से हराया, कुलदीप यादव बने मैन ऑफ द मैच
भारत बनाम बांग्लादेश भारत ने जीता चटगांव टेस्ट, बांग्लादेश को 188 रनों से हराया, कुलदीप यादव बने मैन ऑफ द मैच
हाईलाइट
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

डिजिटल डेस्क, चटगांव। दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 188 रनों से हरा दिया है। चटगांव में खेले गए इस मैच को जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। कुलदीप यादव को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया है। कुलदीप ने मैच में शानदार बॉलिंग करते हुए दोनों पारियों में 8 विकेट चटकाए साथ ही जरूरत के समय 40 रनों की बहुमूल्य पारी भी खेली। बता दें कि टेस्ट मैचों में भारत की बांग्लादेश पर ये लगातार चौथी जीत है। 

भारत द्वारा दिए 513 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान बांग्लादेश एक अच्छी शुरूआत के बाद केबल 324 रन ही बना सकी। बांग्लादेश की तरफ से डेब्यू कर रहे जाकिर हुसैन ने शानदार शतक लगाया। वहीं कप्तान शाकिब अल हसन ने 84 रनों की पारी खेली। मैच के आखिरी दिन बांग्लादेश को जीत के लिए 241 रनों की जरूरत थी जबकि भारत को जीत के लिए बांग्लादेश के 4 विकेट लेने थे। 
भारत को दिन की पहली सफलता मोहम्मद सिराज ने दिलाई। उन्होंने मेहदी हसन को उमेश यादव के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को सातवां झटका दिया। उसके बाद भारत के लिए मैच के सबसे सफल गेंदबाज कुलदीप यादव ने बांग्लादेशी कप्तान को आउट कर पवेलियन रवाना किया। कुलदीप ने इसी ओवर में इबादत हुसैन को भी बिना खाता खोले आउट कर दिया। बांग्लादेश का आखिरी विकेट अक्षर पटेल ने लिया। उन्होंने तैजुल इस्लाम को बोल्ड कर मैच में भारत को 188 रनों की जीत दिला दी। मैच की दूसरी पारी में भारत की तरफ से कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने 3-3 विकेट लिए जबकि मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और अश्विन को 1-1 विकेट मिला। 

बता दें कि भारत ने मैच की पहली पारी में 404 रन बनाए थे। वहीं बांग्लादेश की पहली पारी केवल 150 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके साथ ही भारत को पहली पारी के आधार पर 254 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 258 रनों पर घोषित कर दी थी और बांग्लादेश के सामने 513 रनों का विजयी लक्ष्य रखा था। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

बांग्लादेश पर मिली इस जीत के साथ ही टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियन में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। टीम ने श्रीलंका टीम को पीछे करते हुए प्वाइंट टेबल में 55.76 अंको के साथ तीसरा सथान हासिल कर लिया है। वहीं बात पहले और दूसरे नंबर की तो 75 फीसदी अंको के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले जबकि 60 फीसदी अंको के साथ साउथ अफ्रीका दूसरे स्थान पर है। अगर दोनों देशों के बीच वर्तमान में चल रही टेस्ट सीरीज का अगला टेस्ट साउथ अफ्रीका टीम हार जाती है तो भारतीय टीम इस सूची में उसकी जगह दूसरे स्थान पर आ जाएगी। 

इन प्लेइंग इलेवन के साथ मैच में उतरी दोनों टीमे

भारत - केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश - जाकिर हसन, नजमुल हसन शान्तो, यासिर अली, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, नुरुल हसन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालेद अहमद और इबादत हुसैन।

Created On :   18 Dec 2022 6:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story