दैनिक भास्कर हिंदी: #INDvsAUS : भारत का विजय रथ थमा, ऑस्ट्रेलिया ने 21 रन से हराया

September 29th, 2017

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का अपना चौथा मुकाबला गंवा दिया है। भारत यह मैच 21 रन से हार गया है। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत को जीत के लिए 335 रन का टारगेट मिला था, लेकिन पूरी भारतीय टीम 313 रन ही बना सकी। सीरीज में भारत की यह पहली हार है। इस हार के बावजूद भारतीय टीम 3-1 से सीरीज पहले ही जीत चुकी है।

मैच में भारतीय टीम की रोहित शर्मा और अजिंक्या रहाणे के बीच 106 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई थी। उसके बाद भारतीय टीम ने अपने 3 विकेट बहुत जल्दी गंवा दिए थे। भारतीय टीम का स्कोर 147 रन पर 3 विकेट था। इसके बाद हार्दिक पंड्या और केदार जाधव के बीच चौथे विकेट के लिए 78 रन की पार्टनरशिप हुई। इस पार्टनरशिप के टूटते ही लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे और भारतीय टीम अपने लक्ष्य से 21 रन पहले ही ढेर हो गई।

भारतीय टीम की और से सबसे अधिक केदार जाधव ने 67, रोहित शर्मा ने 65, अजिंक्या रहाणे ने 53, हार्दिक पंड्या ने 41 और मनीष पांडे ने 33 रन बनाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए केन रिचर्डसन ने 3 और कुल्टन नाइल ने 2 विकेट हासिल किए। जबकि एडम जाम्पा और कमिंग्स ने 1-1 सफलता प्राप्त की।

वार्नर और फिंच की दमदार पारी

इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से ओपनर डेविड वॉर्नर (124) और एरॉन फिंच (94) ने शानदार शुरुआत दी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ओपनिंग पारी की बदौलत 50 ओवर 330 रन में बना लिए हैं। मैच को जीतकर 4-0 की बढ़त बनाने के लिए भारत के सामने 331 रन का टारगेट है। भारतीय टीम की ओर से उमेश यादव ने 4 विकेट लिए, तो केदार जाधव को 1 सफलता मिली।

मैच में शुरुआत से ही जब वार्नर और फिंच भारतीय गेंदबाजों पर हावी हो रहे थे, तब कप्तान कोहली ने एक बार फिर से केदार जाधव पर दांव खेला। अपने कप्तान के भरोसे पर खरा उतरते हुए जाधव ने डेविड वार्नर को आउट कर वॉर्नर-फिंच की पार्टनरशिप को तोड़ दिया। वॉर्नर जाधव की बॉल पर अक्षर पटेल को कैच थमा बैठे और 124 रनों की शानदार पारी खेलकर पवैलियन लौट गए। वहीं फिंच भी अपना शतक पूरा किए बिना ही 94 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद पीटर हैंड्‍सकॉम्ब ही 43 रन बनाकर थोड़े बहुत चले, उसके बाद पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 334 रन पर ही रुक गई।

विराट नहीं तोड़ पाए धोनी और द्रविड़ का रिकॉर्ड
विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अपने पिछले 9 वनडे मैच जीतकर विजय रथ पर सवार थी। विराट की नजरें इस मैच को जीतकर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ने पर टिकी हुईं थी, लेकिन लगता है इसके लिए विराट को और इंतेजार करना होगा। भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाला अपना चौथा वनडे मैच जीत जाती तो वह 10-0 से अजेय बढ़त बना लेती। इस तरह विराट कोहली बतौर कप्तान धोनी और द्रविड़ का रिकार्ड तोड़ सकते थे। भारत इससे पहले धोनी और द्रविड़ की कप्तानी में भी लगातार दो बार 9-9 वनडे जीत चुका है।