दैनिक भास्कर हिंदी: साउथ अफ्रीका में खराब रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, 25 सालों में से सिर्फ 2 टेस्ट ही जीते

January 2nd, 2018

डिजिटल डेस्क, केपटाउन। इंडियन क्रिकेट टीम 5 जनवरी से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 जनवरी से पहला टेस्ट मैच खेलेगी। टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका टूर 56 दिनों का है और इस दौरान दोनों टीमें 3 टेस्ट, 6 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलेंगी। अगर टेस्ट की बात करें, तो साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद ही खराब रहा है। टीम इंडिया आज तक साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है। बता दें कि इंडिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 5 से 9 जनवरी के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा।


5 कैप्टन, लेकिन एक भी सीरीज जीत नहीं

साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया अब तक 5 कैप्टनंस की कैप्टेंसी में खेल चुकी है, लेकिन आज तक एक भी सीरीज में जीत नहीं मिली है। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज साल 1992 में मोहम्मद अजहरूद्दीन की कैप्टेंसी में खेली थी। उस सीरीज में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका से 1-0 से सीरीज हार गई थी। इसके बाद से अब तक टीम इंडिया 6 टेस्ट सीरीज खेल चुका है, जिसमें से 5 सीरीज में टीम इंडिया को हार मिली है। जबकि एक सीरीज टीम इंडिया ड्रॉ कराने में कामयाब रहा है।

Image result for ms dhoni test

विराट कोहली पर सबकी नजर

1992 के बाद से अब तक टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में 6 टेस्ट सीरीज खेली हैं। इसमें से 5 सीरीज में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही है। टीम इंडिया ने साल 2010 में एमएस धोनी की कैप्टेंसी में टेस्ट सीरीज को 1-1 से ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी। वहीं अब तक टीम इंडिया के 5 कैप्टन साउथ अफ्रीका का दौरा कर चुके हैं, लेकिन एक भी सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हुए हैं। ऐसे में अब सबकी नजर विराट कोहली पर है। कोहली जब  से टीम इंडिया के कैप्टन बने हैं, टीम इंडिया हर फॉर्मेट में अच्छा खेल रही है। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में विराट कोहली 2 डबल सेंचुरी लगाई थी। उनके फॉर्म में रहने से टीम इंडिया को फायदा मिल सकता है। अगर विराट कोहली इस बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब हो जाते हैं, तो वो साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले इंडियन कैप्टन बन जाएंगे।

17 टेस्ट खेले और जीते सिर्फ 2

साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद ही खराब रहा है और टीम इंडिया यहां पर अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। इसके अलावा टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ 2 मैच ही जीते हैं। टीम इंडिया ने पहली बार साल 2006 में राहुल द्रविड़ की कैप्टेंसी में टेस्ट मैच जीता था। जोहान्सबर्ग में खेले गए उस टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 123 रनों से जीता था। इसके बाद दूसरा मैच टीम इंडिया ने 2010 में महेंद्र सिंह धोनी की कैप्टेंसी में डरबन में 87 रनों से जीता था। इसी जीत के साथ टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका से 3 मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराने में कामयाब रहा था।

क्या है पूरा शेड्यूल? 

टीम इंडिया 56 दिनों के टूर के लिए साउथ अफ्रीका पहुंच चुकी है और यहां टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के साथ 3 टेस्ट, 6 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलने हैं। इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 5 जनवरी से, वनडे सीरीज 1 फरवरी से और टी-20 सीरीज 18 फरवरी से शुरू होगी।

टेस्ट सीरीज : 

1. पहला टेस्ट : 5-9 जनवरी 2018 : केपटाउन
2. दूसरा टेस्ट : 13-17 जनवरी 2018 : सेंचुरियन
3. तीसरा टेस्ट : 24 से 28 जनवरी 2018 : जोहान्सबर्ग