IPL-13: डबल हेडर के पहले मैच में आज बैंगलोर-चेन्नई आमने-सामने, कोहली से पिछली हार का बदला लेना चाहेंगे धोनी

IPL-13: डबल हेडर के पहले मैच में आज बैंगलोर-चेन्नई आमने-सामने, कोहली से पिछली हार का बदला लेना चाहेंगे धोनी
हाईलाइट
  • IPL-13 के 8वें डबल हेडर का पहला मैच रॉयल बैंगलोर और चेन्नई के बीच दुबई में खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से
  • टॉस 3 बजे होगा

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के 8वें डबल हेडर (एक दिन में 2 मैच) का पहला और लीग का 44वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से होगा। बैंग्लोर का लीग स्टेज में यह 11वां और चेन्नई का 12वां मैच होगा। दोनों टीमें लीग स्टेज में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। पिछले मैच में बैंगलोर ने चेन्नई को 37 रन से हाराय था। 

अब बेंगलुरु यह मैच जीतकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करना चाहेगा। वहीं, चेन्नई अपने बचे मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में अपनी स्थिति सुधारना चाहेगी। अगर वह अपने बाकी के बचे तीनों मैच जीत भी जाती है तो उसे प्लेऑफ में जाने के लिए दूसरी टीमों के आंकड़ों के भरोसे बैठना होगा। बता दें कि, बैंगलोर लीग में हुए अपने पिछले 10 मैचों में से 7 जीती और 3 हारी है। वहीं चेन्नई अपने पिछले 11 मैचों में से 3 जीती है और 8 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो बैंगलोर 14 अकों के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं चेन्नई 6 अंकों के साथ सबसे आखिरी 8वें नंबर पर मौजूद है। 

इन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच में बैंगलोर ने जीत हासिल की थी। चेन्नई इस मैच में हिसाब बराबर करने की फॉर्म में लग नहीं रही है। चेन्नई के लिए यह लीग अब बस आत्म सम्मान की लड़ाई और बेहतर विदाई पाने के लड़ाई ही रह गई है। मुंबई के खिलाफ हुए पिछले मैच में चेन्नई आईपीएल में सबसे कम स्कोर का रिकार्ड अपने खाते में डालने के बेहद करीब थी, लेकिन सैम कुरैन की पारी ने उसे बचा लिया। मैच के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऐसे संकेत दिए थे कि आने वाले मैचों मे कुछ युवा खिलाड़ियों को वह आजमा सकते हैं। ऐसे में कुछ नए चेहरे चेन्नई की टीम में देखे जा सकते हैं।

अब धोनी किसको बाहर करते हैं यह देखना होगा। टीम की बल्लेबाजी में इसकी संभावना ज्यादा लगती है क्योंकि इस सीजन टीम के बल्लेबाजों ने तीन बार की विजेता को एकाध मौकों पर छोड़कर सिर्फ निराश ही किया है। गेंदबाजी में भी बदलाव हो सकते हैं। केएम आसिफ ने पिछले सीजन कुछ मैचों में कमाल किया था। वह अभी तक इस सीजन नहीं खेले हैं और उम्मीद की जा सकती है कि वह इस मैच में उतरेंगें।

वहीं बैंगलोर के लिए यह मैच प्लेऑफ के दरवाजे खोल सकता है। अभी बैंगलोर 10 मैचों में सात जीत और तीन हार के साथ 14 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। इस मैच को जीत उसे दो अंक मिलेंगे और वह 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में जगह बना लेगी। टीम के कप्तान विराट कोहली इस मैच की अहमियत को जानते हैं और इसी कारण वह किसी तरह का जोखिम नहीं उठाएंगें। कोहली की कोशिश होगी कि वह अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरें।

कोहली की टीम के लिए यह सीजन शानदार रहा है। देवदत्त पडिकल जैसा युवा और एरॉन फिंच जैसा अनुभवी बल्लेबाज उनकी सलामी जोड़ी में शामिल हैं। खुद कोहली और फिर अब्राहम डिविलियर्स भी किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। क्रिस मौरिस के रूप में कोहली के पास एक अच्छा फिनिशर भी मौजूद है। शिवम दुबे और वॉशिंगटन सुंदर भी बल्ले से योगदान देने का दम रखते हैं। हालांकि बैंगलोर को सतर्क रहना होगा क्योंकि चेन्नई की फॉर्म बेशक खराब हो लेकिन अब उसके पास खोने को कुछ नहीं है इसलिए वह खुलकर क्रिकेट खेलेगी जो बैंगलोर की राह में बाधा डाल सकता है।

बैंगलोर की गेंदबाजी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले मैच में बता ही दिया था कि वह किस फॉर्म में है। नवदीप सैनी, मौरिस और इसुरु उदाना की तिगड़ी तेज गेंदबाजी में कमाल कर ही है। वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल तथा सुंदर कोहली द्वारा सौंपे गए काम को बखूबी अंजाम दे रहे हैं।

हेड-टु-हेड
दोनों टीमों के बीच IPL में अब तक 16 मैच खेले गए हैं। जिसमें से चेन्नई ने 16 जीते हैं। जबकि बैंगलोर सिर्फ 9 मैच जीतने में सफल रही है। दुबई इंटरनेशनल इस्टेडियम में दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो, बैंगलोर ने यहां अब तक 8 मैच खेले हैं। जिसमें से उसने 5 जीते और 3 में उसे हार मिली है। वहीं चेन्नई के अब तक यहां 7 मैच हुए हैं। जिसमें से उसने 4 जीते हैं और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 

टीमें  :-

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) : विराट कोहली (कप्तान), एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वॉशिंगॉटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, पीयूष चावला, कर्ण शर्मा, शेन वाटसन, शार्दूल ठाकुर, अंबाती रायडू, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, दीपक चहर, लुंगी एनगिडी, मिशेल सैंटनर, केएम. आसिफ, नारायण जगदीशन, मोनू कुमार, रितुराज गायकवाड़, आर. साई किशोर, जोश हेजलवुड, सैम कुरैन।

 


 

Created On :   25 Oct 2020 4:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story