दैनिक भास्कर हिंदी: Final Schedule: UAE में 19 सितंबर से IPL-13, 10 नवंबर को फाइनल; 20 अगस्त के बाद ही रवाना होंगी टीमें, चाइनीज कंपनी VIVO ही रहेगी स्पॉन्सर

August 3rd, 2020

हाईलाइट

  • IPL के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में होगा
  • IPL के इस सीजन में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2 मैच खेले जाएंगे
  • IPL की टीमें 20 अगस्त के बाद ही यूएई रवाना होंगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL गवर्निग काउंसिल की मीटिंग में लीग के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक कराने का फैसला किया है। लीग में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2 मैच खेले जाएंगे। शाम के मैचों की शुरुआत 7:30 बजे (भारतीय समयानुसार) से होगी और दोपहर के मैच 3.30 बजे से होंगे। इस बात की जानकारी BCCI के एक अधिकारी ने दी है।  

BCCI अधिकारी ने कहा, हमने 10 नवंबर तक जाने का फैसला किया और इसी कारण पहली बार वीकडे पर फाइनल होगा। यातायात, बायो-सिक्योर एनवायरमेंट और इस तरह की तमाम चीजों को देखकर, यह सुनिश्चत करने के लिए की मैचों के बीच में अंतर रहे, हमने इस सीजन 10 डबल हेडर कराने का फैसला किया है। जब समय के बारे में पूछा गया तो अधिकारी ने कहा कि, शाम के मैच भारतीय समयानुसार 7:30 बजे से शुरू होंगे। उन्होंने कहा, हमने आईपीएल के पहले के समय रात 8 बजे से 30 मिनट पहले मैच शुरू कराने का फैसला किया है। रात 8 के बजाए मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होंगे।

अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या स्टेडियम में दर्शकों के आने पर बात हुई तो अधिकारी ने कहा कि, इस बात पर फैसला अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चर्चा के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा, अगर कुछ प्रशंसक मैदान पर आते हैं तो यह अच्छा होगा। क्योंकि इससे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ता है। लेकिन, एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम है। इसलिए इस सब पर हम अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चर्चा करेंगे। सभी फ्रेंचाइजी से भी वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है।

एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने कहा, हमसे वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है। BCCI यूएई में टूर्नामेंट आयोजित कराने को लेकर आने वाले सप्ताह में सरकार से पूरी मंजूरी मिलने को लेकर भी सकारात्मक है। BCCI के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा था, BCCI को खेल मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है और हमें उम्मीद है कि बाकी मंत्रालयों से भी जल्दी मंजूरी मिल जाएगी।

VIVO ही रहेगा IPL का मुख्य प्रायोजक 
BCCI ने मीटिंग में फैसला किया है कि लीग की टाइटल स्पॉन्सर वीवो ही रहेगी। भारत और चीन के बीच इस समय विवाद चल रहा है लेकिन यह फैसला कानूनी टीम से सलाह के बाद और प्रायोजक करार को ध्यान में रखकर लिया गया है। BCCI के एक अधिकारी ने कहा, इस मामले पर चर्चा की गई थी और फैसला लिया गया है कि वीवो के साथ करार जारी रहेगा। अधिकारी ने कहा, BCCI ने यह फैसला प्रायोजक करार को देखने और इस मामले पर कानूनी सलाह लेने के बाद लिया है।

IPL टीमें 20 अगस्त के बाद ही यूएई रवाना होंगी
BCCI ने IPL फ्रेंचाइजियों से स्पष्ट कर दिया है कि, कोई भी टीम 20 अगस्त से पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रवाना नहीं हो सकती है। इससे पहले, ऐसी खबरें थी कि, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम 10 या 12 अगस्त को अबुधाबी के लिए रवाना हो सकती है। लेकिन अब उन्हें अपनी योजना को स्थगित करना पड़ेगा। एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने कहा कि, IPL गवर्निग काउंसिल ने एक मेल भेजा है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि, कोई भी टीम 20 अगस्त से पहले यूएई के लिए रवाना नहीं हो सकती है। अधिकारी ने कहा, IPL जीसी की ओर से मिले एक मेल में हमें सूचित किया गया है कि हम 20 अगस्त के बाद संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो सकते हैं। इसलिए, इससे पहले किसी के वहां जाने का कोई सवाल ही नहीं है। यहां निर्देश स्पष्ट है।