comScore

ISSF World Cup 2019: मनु-सौरभ की जोड़ी ने गोल्ड पर साधा निशाना

February 27th, 2019 17:32 IST
ISSF World Cup 2019: मनु-सौरभ की जोड़ी ने गोल्ड पर साधा निशाना

हाईलाइट

  • 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट में मनु और सौरभ की जोड़ी ने गोल्ड मेडल जीता
  • मनु और सौरभ की जोड़ी ने 778 अंकों के साथ एक नया क्वालिफिकेशन वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप में बुधवार को भारत के निशानेबाज मनु भाकेर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने गोल्ड मेडल जीता। कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में जारी शूटिंग वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट के फाइनल में मनु और सौरभ की जोड़ी ने पहला स्थान हासिल कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है। मनु और सौरभ ने पहले क्वालिफिकेशन वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी और 778 अंकों के साथ एक नया क्वालिफिकेशन वर्ल्ड रिकॉर्ड जूनियर भी बनाया। वहीं हिना सिद्धू और अभिषेक वर्मा की अन्य भारतीय जोड़ी कुल 770 अंकों के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही। चीन की जियांग रेनजिंग और बोवन जैंग की जोड़ी ने 477.7 अंकों के साथ सिल्वर और साउथ कोरिया के किम बोमी और हान सुंगवू की जोड़ी ने 418.8 अंकों के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।

इससे पहले सौरभ ने रविवार को पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। 16 साल के सौरभ ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई किया था। उन्होंने 10मी एयर पिस्टल के फाइनल में 245 अंक हासिल किए थे, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। बता दें कि सौरभ का यह पहला सीनियर वर्ल्डकप फाइनल है। सौरभ एशिया कप में गोल्ड जीतने वाले सबसे युवा शूटर भी हैं। इस साल ISSF शूटिंग वर्ल्डकप में गोल्ड जीतने वाले वह दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले अपूर्वी चंदेला ने गोल्ड पर निशाना साधा था।

सौरभ ने पिछले साल ISSF वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप के जूनियर स्पर्धा में भी गोल्ड अपने नाम किया था। वहीं अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित हुए यूथ ओलम्पिक के तीसरे संस्करण में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड पर निशाना साधा था। जबकि इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेबांग में हुए 18वें एशियन गेम्स 2018 में भी सौरभ चौधरी ने भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया था। भारत के लिए यह टूर्नामेंट का दूसरा पदक है। इससे पहले अपूर्वी चंदेला ने शनिवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था। 

वहीं, भारत की स्टार महिला निशानेबाज मनु भाकेर और हिना सिद्धू 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल राउंड में नहीं पहुंच पाई। मनु ने रिले-1 में 573 अंकों के साथ 10वें स्थान पर और सिद्धू 571 अंकों के साथ 14वें स्थान पर रहीं। इस इवेंट का गोल्ड मेडल हंगरी की वेरोनिका ने जीता। वहीं चीन की वु चाइ यिंग ने सिल्वर और दक्षिण कोरिया की किम बोमी ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। फाइनल राउंड में वेरोनिका का स्कोर 245.1, वु चाइ का स्कोर 238.4 और किम का स्कोर 218.3 अंक रहा।

महिलाओं के 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में भारत की एन. गायत्री 1.163 के स्कोर के साथ 36वें और सुनिधि चौहान 1.156 के स्कोर के साथ 49वें स्थान पर रहीं। चीन साल के पहले ISSF वर्ल्ड कप में 14 में से 5 टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल कर चुका है। वहीं पदक तालिका में हंगरी 3 गोल्ड मेडल के साथ टॉप पर मौजूद है। 

कमेंट करें
6bk0I