comScore

BBL new rules: जानिए, बीबीएल में क्या हैं 3 नए नियम

November 16th, 2020 14:50 IST
BBL new rules: जानिए, बीबीएल में क्या हैं 3 नए नियम

हाईलाइट

  • जानिए, बीबीएल में क्या हैं 3 नए नियम

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। पावरसर्ज, एक्सफैक्टर, और बैश बूस्ट यह तीन नए नियम हैं जो क्रिकेट आस्ट्रेलिया 10 दिसंबर से शुरू हो रहे बिग बैश लीग (बीबीएल) के 10वें संस्करण में शामिल करने जा रही है। पावर सर्ज नियम में, फील्डिंग टीम के बाहर सिर्फ दो खिलाड़ी ही रख सकेगी। बल्लेबाजी करने वाली टीम 11वें ओवर से अपनी पारी में कभी भी इस नियम का इस्तेमाल कर सकेगी। वहीं शुरू में छह ओवर के पावरप्ले को घटाकर चार ओवरों का कर दिया गया है।

एक्स फैक्टर प्लेयर, 12वें या 13वें नंबर का खिलाड़ी होगा जो पहली पारी के 10वें ओवर में किसी भी ऐसे खिलाड़ी का स्थान ले सकता है जिसने तब तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी नहीं की हो। बैश बूस्ट बोनस अंक है जो दूसरी पारी के बीच में दिए जाएंगे। दूसरी पारी खेलने वाली टीम अगर 10 ओवर के बाद पहली पारी खेल चुकी टीम के 10 ओवर के स्कोर से ज्यादा बना लेगी तो उसे यह बोनस अंक दिया जाएगा, लेकिन नहीं बना पाती है तो फील्डिंग टीम को यह अंक दिया जाएगा।

बीबीएल के मुखिया एलिस्टर डोबसन ने कहा, पावर सर्ज, एक्स फैक्टर और बैश बूस्ट नियमों का लाने का मकसद हाई स्कोर, मनोरंजक क्रिकेट, नए रणनीतिज्ञ एंगल और इस बात को सुनिश्चित करना है कि पूरे मैच में कुछ न कुछ रोचक होता रहे। उन्होंने कहा, हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि प्रशंसक इन बदलावों को पसंद करेंगे।

कमेंट करें
m8ojt