कोहली ने बताई आरसीबी की कप्तानी छोड़ने की वजह, कहा - मेरा खुद से भरोसा उठ चुका था

Kohlis big disclosure on leaving the captaincy of RCB, said - I had lost faith in myself
कोहली ने बताई आरसीबी की कप्तानी छोड़ने की वजह, कहा - मेरा खुद से भरोसा उठ चुका था
विराट खुलासा कोहली ने बताई आरसीबी की कप्तानी छोड़ने की वजह, कहा - मेरा खुद से भरोसा उठ चुका था
हाईलाइट
  • मैं अब भी उत्साहित महसूस कर रहा हूं

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। टीम इंडिया के धांसू बल्लेबाज विराट कोहली ने साल 2021 में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी थी। उन्होंने यह फैसला टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के तुरंत बाद लिया था। उनके स्थान पर फ्रेंचाइजी ने फॉफ डु प्लेसिस को टीम की कमान सौंपी थी। अब विराट ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ने की वजह बताई है। उन्होंने कहा है कि उस दौरान उनका खुद पर से भरोसा उठ गया था साथ ही उनके अंदर कप्तानी करने का जज्बा भी नहीं बचा था। 

महिला प्रीमियम लीग में यूपी वॉरियर्स के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से पहले आरसीबी की वूमेन टीम से बात करते हुए विराट ने अपनी कप्तानी छोड़ने के बारे में बात की। उन्होंने कहा, ‘‘जिस समय मेरी कप्तानी का कार्यकाल समाप्त हो रहा था, ईमानदारी से कहूं तो मुझे खुद पर ज्यादा भरोसा नहीं था। इसे लेकर मेरे अंदर कोई जज्बा नहीं बचा था।’’  कोहली ने कहा, "वह हालांकि मेरा अपना नजरिया था, एक इंसान के तौर पर मैं खुद से कह रहा था कि मैंने काफी उतार-चढ़ाव झेले हैं अब इसे और नहीं संभाल सकता हूं।" 2016 के आईपीएल के बाद आरसीबी 2020 में प्लेऑफ में पहुंची थी, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना पाई थी। 

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा "अगले सत्र में टीम में नए खिलाड़ी जुड़े, उनके पास नए विचार थे और यह एक और मौके की तरह था। वे काफी रोमांचित थे, व्यक्तिगत तौर पर हो सकता है कि मैं उतना उत्साहित नहीं था लेकिन उनकी सकारात्मक ऊर्जा से हम लगातार तीन साल प्लेऑफ में पहुंचे।"

उन्होंने कहा, "हम हर सत्र की शुरुआत उसी उत्साह के साथ करते हैं जो पहले था। मैं अब भी उत्साहित महसूस कर रहा हूं। टीम को सफलता दिलाना एक सामूहिक जिम्मेदारी है, अगर किसी के आत्मविश्वास में कमी होती है तो दूसरे खिलाड़ी उसका हौसला बढ़ाते हैं।"

बता दें कि कोहली की कप्तानी में आरसीबी साल 2017 और 2019 में प्वाइंट टेबिल में सबसे आखिरी पायदान पर रही थी। साल 2021 में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया के टी-20 वर्ल्डकप हारने के बाद ही उन्होंने आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का मन बना लिया था। 

Created On :   16 March 2023 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story