• Dainik Bhaskar Hindi
  • Sports
  • Laureus World Sportsman of the Year 2020 Lewis Hamilton Lionel Messi Sachin Tendulkar Laureus World Sports Award for Sportsman of the Year

दैनिक भास्कर हिंदी: Laureus Award: मेसी-हैमिल्टन बने स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर, सचिन को लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड

February 18th, 2020

हाईलाइट

  • लियोनल मेसी और लुइस हैमिल्टन बने स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर
  • सचिन तेंदुलकर को मिला लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड

डिजिटल डेस्क, बर्लिनअर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी (Lionel Messi) और छह बार से फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाले लुईस हैमिल्टन (Lewis hamilton) को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2020 (Laureus World Sportsman of the Year 2020) से सम्मानित किया गया है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन में आयोजित कार्यक्रम में ये सम्मान दोनों ही दिग्गज खिलाड़ियों को संयुक्त रूप से दिया गया है। वहीं क्रिकेट के भगवान कह जाने वाले स्टार क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को लॉरियस 20 स्पोर्टिंग मूमेंट 2000-2020 पुरस्कार से नवाजा गया। 

 

 

जानकारी के मुताबिक मेसी अवॉर्ड कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। उन्होंने अपने फैंस के लिए एक वीडियो संदेश भेजा है।

 

 

बता दें कि इस जोड़ी ने तीन बार के लॉरियस पुरस्कार विजेता और विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल, मोटो जीपी के विश्व चैंपियन मार्क मार्केज, गोल्फ के दिग्गज टाइगर वुड्स और दो घंटे से भी कम समय में मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले एथलीट एलिउड किपचोगे को पछाड़ दिया।

 

सचिन ने जीता 'लॉरेयस20 स्पोर्टिंग मूमेंट 2000-2020' पुरस्कार

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने लॉरियस 20 स्पोर्टिंग मूमेंट 2000-2020 का पुरस्कार जीत लिया है। एमएस धोनी की कप्तानी में जब 28 साल बाद भारत ने आईसीसी वनडे क्रिकेट विश्वकप जीता था तब जीत के बाद टीम इंडिया ने सचिन तेंदुलकर को कंधो पर उठाकर स्टेडियम के चक्कर लगवाए थे। इस लम्हें को कोई भारतीय नहीं भूला है। सचिन की इसी तस्वीर को स्पॉर्टिंग मोमेंट्स 2000-2020 चुना गया है। बता दें कि सचिन के '2011 वर्ल्ड कप विनिंग मूमेंट' को इस अवॉर्ड के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया था।सचिन सहित कई दावेदार 2000 से 2020 तक के सर्वश्रेष्ठ लॉरियस खेल लम्हे की दौड़ में शामिल थे। तेंदुलकर से जुड़े लम्हे को ‘कैरीड ऑन द शोल्डर्स ऑफ ए नेशन’ शीर्षक दिया गया था। अवॉर्ड जीतने के बाद सचिन स्टेज पर आए। उन्होंने अवॉर्ड जीतने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा, ये सम्मान दिखाता है कि खेल कितने शक्तिशाली हैं और कैसे लोगों के जीवन पर असर डालते हैं।

 

 

 

इन स्टार खिलाड़ियों को मिला सम्मान 

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर: लुईस हैमिल्टन और लियोनेल मेस्सी
लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर: सिमोन बाइल्स
लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर: साउथ अफ्रीका मेन की रग्बी टीम
लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर: एगन बर्नल
लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर: सोफिया फ्लॉर्श
लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर विद ए डिसएबिलिटी: ओक्साना मास्टर्स
लॉरियस वर्ल्ड एक्शन स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर: क्लो किम
लॉरियस बेस्ट स्पोर्टिंग मोमेंट: सचिन तेंदुलकर
लॉरियस लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: डिर्क नोवित्ज़की
लॉरियस अकादमी असाधारण उपलब्धि पुरस्कार: स्पेनिश बास्केटबॉल फेडरेशन
लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड अवार्ड: साउथ ब्रोंक्स यूनाइटेड