comScore

एनबीए : कई ऑल स्टार खिलाड़ियों ने बदला पाला, नए सीजन को बनाया रोमांचक

October 20th, 2019 18:30 IST
 एनबीए : कई ऑल स्टार खिलाड़ियों ने बदला पाला, नए सीजन को बनाया रोमांचक

हाईलाइट

  • एनबीए : कई ऑल स्टार खिलाड़ियों ने बदला पाला, नए सीजन को बनाया रोमांचक

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। एनबीए का 74वां सीजन 23 अक्टूबर से शुरू होगा और फैन्स नए सीजन को लेकर बहुत ही उत्साहित हैं। वे अपनी पसंदीदा टीमों को खिताब जीतते हुए देखना चाहते हैं और 2019-20 सीजन की शुरुआत से पहले हुए कई ट्रांजेक्शन ने उनके उत्साह को और बढ़ा दिया है।

दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बास्केटबॉल प्रतियोगिता-एनबीए के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि आठ मौजूदा ऑल-स्टार खिलाड़ियों ने नए सीजन की शुरुआत से पहले अपनी टीम में बदलाव किया है।

इसमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नाम फारवर्ड खिलाड़ी कवाही लेनर्ड का है। लेनर्ड ने पिछले सीजन टोरंटो रैपटर्स को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। रैपटर्स ने रोमांचक एनबीए फाइनल्स में सितारों से सजी गोल्डन स्टेट वॉरियर्स को मात देकर खिताब अपने नाम किया था।

लेनर्ड को फाइनल्स का एमवीपी चुना गया था। हालांकि, इसके बावजूद लेनर्ड चैम्पियन टीम को छोड़कर लॉस एंजेलिस क्लिपर्स में शामिल हो गए हैं। उन्होंने टोरंटो में केवल एक सीजन बिताया और चैम्पियन बनने के बावजूद टीम को छोड़ने का निर्णय लिया।

लेनर्ड के इस निर्णय से टोरंटो के फैन्स नाराज हैं। हालांकि, लेनर्ड के जाने के बावजूद मौजूदा चैम्पियन बहुत मजबूत है और काइल लॉवरी, मार्क गसोल एवं पास्कल सियाकम जैसे खिलाड़ियों के होते हुए खिताब की प्रबल दावेदार है।

अनुभवी फारवर्ड पॉल जॉर्ज भी लेनर्ड के साथ क्लिपर्स में शामिल हो गए हैं। जॉर्ज के ओक्लोहोमा सिटी थंडर्स से टीम में शामिल होने के कारण क्लिपर्स बेहद मजबूत हो गई है।

जॉर्ज के साथ ही प्वाइंट गार्ड रसेल वेस्टब्रुक भी ओक्लोहोमा का साथ छोड़कर ह्यूस्टन रॉकेट्स में शामिल हो गए हैं। वेस्टब्रुक के जाने से ओक्लोहोमा की टीम तो कमजोर हो गई है, लेकिन रॉकेट्स की टीम नए सीजन में खिताब की प्रबल दावेदार है।

रॉकेट्स ने पिछले सीजन प्लेऑफ तक का सफर तय किया था और उसे वेस्टर्न कॉन्फ्रेंस के सेमीफाइनल में गोल्ड स्टेट ने मात दी थी। हालांकि, वेस्टब्रुक के आने से रॉकेट्स बेहद मजबूत हो गई है और उसके पास जेम्स हार्डन, क्लिंट कपेला और पीजे टकर जैसे शानदार खिलाड़ी पहले से मौजूद हैं।

लगातार पांच बार फाइनल्स में पहुंचने वाली और तीन बार खिताब जीतने वाली गोल्डन स्टेट को केविन डुरांट के रूप में बड़ा झटका लगा है। अन्य टीमें मजबूत हुई और डुरांट के ब्रुकलिन नेट्स में जाने से टीम के प्रदर्शन पर गहरा प्रभाव भी पड़ेगा।

हालांकि, उसके पास अभी भी स्टेफन करी और क्ले थॉम्पसन जैसे बड़े खिलाड़ी मौजूद हैं। पिछले सीजन गोल्डन स्टेट ने फाइनल्स तक का सफर तय किया था और डुरांट चोटिल होने के कारण ज्यादातर टीम से बाहर ही रहे थे। डुरांट ने 2017 में भारत भी आए थे।

नेट्स को डुरांट के साथ ही नए सीजन में अनुभवी काइरी इरविंग का भी साथ मिलेगा। 2016 में क्लीवलैंड कैवेलियर्स के साथ खिताब जीने वाले इरविंग पिछले दो साल से बॉस्टन में थे और उन्होंने नए सीजन की शुरुआत से पहले अपनी टीम बदल ली है।

नेट्स ने पिछले सीजन प्लेऑफ तक का सफर तय किया था। हालांकि, टीम को ऑल स्टार डी एंजलो रसेल के जाने से फर्क जरूर पड़ेगा। रसेल नए सीजन से पहले गोल्ड स्टेट में शामिल हुए हैं।

बास्केटबॉल के सबसे बड़े स्टार लेबरॉन जेम्स का साथ देने के लिए लॉस एंजेलिस लेकर्स में नए सीजन से पहले एक बड़ा खिलाड़ी शामिल हुआ है। ऑल स्टार एंथनी डेविस ने न्यूऑर्लिन्स पेलिकन्स का साथ छोड़कर लेकर्स का हाथ थामा है।

लेकर्स पिछले सीजन प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना पाई थी, लेकिन डेविस के आने के बाद जेम्स को पूरा सपोर्ट मिलेगा। टीम में लैंजो बॉल जैसे युवा खिलाड़ी भी मौजूद है जिससे फैन्स दमदार प्रदर्शन की उम्मीद है।

कमेंट करें
eiQft