पाकिस्तान जीतेगा वर्ल्ड कप का खिताब! तीस साल पहले की समानताएं फिर बनाएंगी विश्व चैम्पियन

Pakistan will win the World Cup title, will make the champions like thirty years ago
पाकिस्तान जीतेगा वर्ल्ड कप का खिताब! तीस साल पहले की समानताएं फिर बनाएंगी विश्व चैम्पियन
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 पाकिस्तान जीतेगा वर्ल्ड कप का खिताब! तीस साल पहले की समानताएं फिर बनाएंगी विश्व चैम्पियन
हाईलाइट
  • दोनों वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को दी सेमीफाइनल मुकाबले में मात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2022 को अपनी पहली फाइनलिस्ट टीम मिल चुकी है। पहले सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तानी टीम ने न्यूजीलैंड को 7 विकेटों से मात देकर खिताबी मुकाबले में अपनी जगह बनाई। फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान की भिड़ंत भारत और इंग्लैंड में से किसी एक टीम से होगी। लेकिन दोनों ही टीमों में कोई भी टीम फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़े, उससे पहले तीस साल पुराने 1992 वर्ल्ड कप से समानताओं को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि इस वर्ल्ड कप का ताज पाकिस्तानी टीम के सिर ही सजेगा। आइए जानते हैं क्या-क्या समानताएं हैं 1992 और 2022 के वर्ल्ड कप के बीच- 

मेजबान और डिफेंडिंग चैम्पियन के हाथ लगी निराशा

तीस साल पहले 1992 में खेला गया यह वर्ल्ड कप भी ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला गया था और ऑस्ट्रेलिया उस वर्ल्ड कप में भी भारत द्वारा आयोजित वर्ल्ड कप की डिफेंडिंग चैम्पियन थी। 

किस्मत से बनाई सेमीफाइनल में जगह

1992 और 2022 के वर्ल्ड कप में एक समानता यह भी है कि दोनों ही वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही थी। टीम को वर्ल्ड कप से बाहर माना जा रहा था। लेकिन अंतिम तीन मुकाबलों जीत और अन्य टीमों की हार ने उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचाया। 

सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को दी मात 

दोनों ही वर्ल्ड कप में एक समानता यह भी है कि दोनों ही वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल मुकाबले में हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। 1992 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 4 विकेटों से मात दी थी। 

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल 

एक समानता यह भी हैं कि दोनो ही वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ही आयोजित किया गया। 1992 वर्ल्ड कप की तरह इस वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले का गवाह भी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड ही रहने वाला है। 

Created On :   9 Nov 2022 1:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story