दैनिक भास्कर हिंदी: बॉल टेम्परिंग : स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट सस्पेंड, कोच लेहमन को क्लीन चिट

March 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, केपटाउन। बॉल से छेड़छाड़ (बॉल टेम्परिंग) के मामले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर और ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट को दोषी करार दिया गया है। जबकि कोच डैरेन लेहमन को मामले में निर्दोष करार दिया गया है। बॉल से छेड़छाड़ के मामले में शामिल इन तीनों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका के बीच दौरे से वापस अपने देश बुला लिया गया है। उन्हें क्र‍िकेट ऑस्ट्र‍ेलिया की आचार संहिता की धारा 2.3.5 के उल्लंघन का दोषी माना गया है। इन तीनों की सजा पर फैसला 24 घंटे के अंदर लिया जाएगा।

इस मामले में क्रि‍केट ऑस्ट्रेलिया के CEO जेम्स सदरलैंड ने मंगलवार रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए यह सारी जानकारी दी है। सदरलैंड ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच डैरेन लेहमन इस मामले में पूरी तरह से निर्दोष हैं। उनको कोच पद से नहीं हटाया गया है। वह अपना कॉन्ट्रेक्ट खत्म होने तक कोच बने रहेंगे। सदरलैंड ने बताया है कि कोच लेहमन को इस साज‍िश की बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी।

कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही जेम्स सदरलैंड ने इस विवाद के लिए ऑस्ट्रेलियाई और साउथ अफ्रीकी क्रिकेट फैंस और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड से माफी मांग ली। सदरलैंड ने बताया कि इस मामले में क्र‍िकेट ऑस्ट्रेलिया और ICC की तरफ से जांच की गई। अभी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच पूरी नहीं हुई है, हालांकि शुरुआती जांच से पता चला है कि पूरी साजिश कप्तान स्टीव स्म‍िथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट की ओर से रची गई. इस साजिश के बारे में किसी और को जानकारी नहीं थी।

टिम पेन को बनाया कप्तान
बताया गया है कि स्टीव स्मिथ की जगह विकेटकीपर टिम पेन को कप्तान बनाया गया है। बॉल से छेड़छाड़ के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद स्म‍िथ, वॉर्नर, बैनक्रॉफ्ट को सीरीज से बाहर कर वापस ऑस्ट्रेलिया भेजा जा रहा है। इन तीनों खिलाड़ियों की जगह मैथ्यू रेनशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल को टीम में शामिल किया गया है।

बता दें कि कोच डैरेन लेहमन को कुछ समय पहले ही विश्व कप 2019 तक के लिए कोचिंग की जिम्मेदारी दी गई थी। डैरेन लेहमैन ने साल 2013 में दक्षिण अफ्रीकी कोच मिकी ऑर्थर के स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच पद की जिम्मेदारी संभाली थी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2015 में चौथी बार क्रिकेट विश्वकप का खिताब जीता था।

इससे पहले इसी मामले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान क्लार्क ने कहा था कि, 'अगर लेहमैन को इस बारे में कुछ भी पता नहीं था तो फिर उनका अपनी टीम पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं है।

गौरतलब है कि कि केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका टेस्ट में टीम के खिलाड़ी बैनक्रॉफ्ट बॉल से छेड़छाड़ करते हुए पकड़े गए थे। साउथ अफ्रीका के कैमरामैन ऑस्कर ने उन्हें अपने कैमरे में कैद कर लिया था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुआ। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया। बाद में आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स ने भी उनसे कप्तानी छीन ली। खबर ये भी थी कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम के कोच डैरेन लेहमन से भी इस्तीफा मांग लिया था।