comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Sydney test: विराट कोहली की नजर टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने पर

January 04th, 2019 19:10 IST
Sydney test: विराट कोहली की नजर टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने पर

हाईलाइट

  • भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच 3 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा
  • सीरीज में भारत-ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से आगे है

डिजिटल डेस्क, सिडनी। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच 3 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा। जहां भारतीय टीम के पास विराट कोहली की कप्तानी में मैच जीतकर इतिहास रचने का मौका होगा। भारत सिडनी टेस्ट मैच में जीत हासिल करता है या मैच ड्रॉ होता है, तो दोनों ही स्थिति में भारत सीरीज पर कब्जा जमा लेगा। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया को सीरीज हारने से बचना है, तो उसे हर हाल में सिडनी टेस्ट जीतना ही होगा। वहीं भारत की नजर पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने पर होगी। भारतीय टीम अगर यह टेस्ट सीरीज जीतती है, तो विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे। इस सीरीज में भारत-ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से आगे है। 

SCG के इतिहास की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। भारतीय टीम को इस मैदान पर 70 साल से मैच जीतने का इंतजार है। भारत ने यहां पहली और आखिरी बार 1978 में जीत हासिल की थी। उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान बिशन सिंह बेदी थे। उसके बाद भारतीय टीम के कई कप्तान हुए, लेकिन वह सभी रिजल्ट जीत में नहीं बदल पाए। लेकिन इस बार फॉर्म में चल रही विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास बेदी के प्रदर्शन को दोहराने का मौका होगा। 

भारतीय टीम ने पहली बार सिडनी में दिसंबर, 1947 में टेस्ट मैच खेला था, जो कि ड्रॉ रहा था। तब से अब तक कुल 11 टेस्ट यहां ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए हैं। इनमें से भारत सिर्फ एक मुकाबला जीत सका है। पांच मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि बाकी पांच मैच ड्रॉ रहे। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने यहां कुल 106 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 59 मैच जीते, 28 मैच में हारे और 19 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

भारतीय टीम ने ऐडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में 31 रनों से जीत दर्ज की थी और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की थी। लेकिन पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रनों से हराकर सीरीज बराबर कर दी थी। इसके बाद तीसरा मैच मेलबर्न में खेला गया। जहां भारतीय टीम ने 137 रनों से जीत हासिल की और सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल की है। 

टीमें 

भारत की 13 सदस्यीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव/रविचंद्रन अश्विन

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन, मार्कस हैरिस,एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, मिशेल मार्श, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, पीटर हैंडस्कॉम्ब/पीटर सिडल
 

कमेंट करें
7HrnP