रोमांचक मुकाबले में हारा भारत, डेविड मिलर और मार्करम की शानदार पारियां की बदौलत पांच विकेट से जीता साउथ अफ्रीका

Team India will come to the top position in Group-2, the great match against South Africa is going to start shortly.
रोमांचक मुकाबले में हारा भारत, डेविड मिलर और मार्करम की शानदार पारियां की बदौलत पांच विकेट से जीता साउथ अफ्रीका
India vs South africa Live Updates T20 World Cup 2022 रोमांचक मुकाबले में हारा भारत, डेविड मिलर और मार्करम की शानदार पारियां की बदौलत पांच विकेट से जीता साउथ अफ्रीका
हाईलाइट
  • भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया

डिजिटल डेस्क, पर्थ। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पर्थ में खेले गए मैच को साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से जीत लिया। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 133 रन बनाए थे। 134 रनों का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। एक समय 24 रनों पर तीन विकेट गंवा चुकी साउथ अफ्रीका को मार्करम और डेविड मिलर ने शानदार बैटिंग करते हुए जीत दिला दी। मार्करम ने जहां 52 रनों की पारी खेली वहीं डेविड मिलर ने नाबाद 59 रन बनाए। लुंगी एनगिडी को शानदार बॉलिंग के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। एनगिडी ने अपने 4 ओवरों में 29 रन देकर भारत के 4 शीर्ष बल्लेबाजों को आउट किया। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए जबकि मोहम्मद शामी, हार्दिक पांड्या और आर अश्विन को 1-1 सफलता मिलीं।

साउथ अफ्रीका को लगा पांचवा झटका,  ट्रिस्टन स्टब्स  6 रन पर आउट

134 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को पांचवा झटका लगा है।  अश्विन ने ट्रिस्टन स्टब्स को 6 रनों के स्कोर पर आउट कर पवेलियन रवाना किया। हालांकि ओवर की पहली दो गेंदों पर डेविड मिलर ने लगातार दो छक्के लगाकर साउथ अफ्रीका को जीत के काफी करीब ला दिया। मिलर अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 2 ओवरों में 12 रनों की जरुरत है। 

हार्दिक ने भारत को दिलाई चौथी सफलता, मार्करम को किया पवेलियन रवाना, मिलर क्रीज पर अभी भी मौजूद

134 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका को हार्दिक पांड्या को चौथा झटका दिया। उन्होंने शानदार बैटिंग कर रहे मार्करम को 52 रनों के स्कोर पर आउट किया। साउथ अफ्रीका अब जीत के लिए 4 ओवर में 32 रनों की जरुरत। डेविड मिलर 33 रन बनाकर अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं।

मार्करम ने कराई साउथ अफ्रीका की मैच में वापसी, लगाया शानदार अर्धशतक

134 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका टीम ने अपने तीन विकेट महज 25 रनों के भीतर गंवा दिये थे। लेकिन एडेन मार्करम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की मैच में वापसी करा दी। मार्करम ने सूझबूझ भरी बैटिंग करते हुए डेविड मिलर के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी कर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। मार्करम 50 और मिलर 30 रन बनाकर अभी क्रीज पर मौजूद हैं।  

शुरुआती झटकों के बाद संभली साउथ अफ्रीका, विराट कोहली ने छोड़ा मार्करम का कैच, रोहित ने गंवाया रन आउट का मौका

शुरुआती झटकों के बाद क्रीज पर मौजूद एडेन मार्करम और डेविड मिलर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। 25 रनों के भीतर साउथ अफ्रीका के तीन विकेट आउट करने वाली भारतीय टीम ने इसके बाद रन आउट और कैच लेने के कई मौके गंवाए। 12 ओवर में कोहली ने मार्करम का आसान कैच छोड़ दिया वहीं रोहित शर्मा ने दो और सूर्यकुमार यादव ने 1 रनआउट का मौका गंवा दिया। 

साउथ अफ्रीका को लगा तीसरा झटका, कप्तान टेंबा बावुमा को मोहम्मद शामी ने किया आउट

134 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका लगा है। टीम के कप्तान टेंबा बावुमा 15 गेंदों में 10 रन बनाकर मोहम्मद शामी का शिकार बने। फिलहाल एडेन मार्करम और डेविड मिलर क्रीज पर मौजूद हैं। 

अर्शदीप ने अपने पहले ही ओवर में साउथ अफ्रीका को दिए दो झटके, डिकॉक के बाद रुसो को किया पवेलियन रवाना

पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह ने इस मैच में भी कमाल कर दिया। अपने पहले ओवर की पहली गेंद में डिकॉक के रुप में भारत को पहली सफलता दिलाने वाले अर्शदीप ने इसी ओवर की तीसरी गेंद पर रुसो को भी पवेलियन रवाना कर दिया। इस विश्वकप में शानदार फॉर्म में चल रहे रुसो खाता भी नहीं खोल पाए। टी-20 क्रिकेट में यह तीसरा मौका था जब अर्शदीप ने राइली रुसो को शून्य पर आउट किया।

अर्शदीप ने दिलाई भारत को पहली सफलता, क्वंटन डिकॉक को किया आउट

134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को अर्शदीप सिंह ने पहली सफलता दिलाई। उन्होंने साउथ अफ्रीका खतरनाक सलामी बल्लेबाज क्वंटन डिकॉक को अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर आउट कर पवेलियन रवाना किया।

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के सामने रखा 134 रनों का लक्ष्य, सूर्यकुमार यादव ने खेली 68 रनों की शानदार पारी

भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 133 रन बनाए और साउथ अफ्रीका  के सामने जीत के लिए 134 रनों का लक्ष्य रखा। एक समय केवल 49 रनों पर 5 विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम को सूर्यकुमार यादव ने संभाला। उन्होंने कठिन परिस्थितियों में 68 रनों की शानदार पारी खेली। सूर्या ने यह रन केवल 40 गेंदों में बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 6 चौके और 3 छक्के निकले। सूर्यकुमार की इस शानदार पारी की बदौलत ही भारत इस मैच में 133 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया। साउथ अफरीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने 4 और वेन पार्नेल ने 3 विकेट लिए। 

भारत का आठवां विकेट गिरा, सूर्यकुमार की शानदार पारी का हुआ अंत

भारतीय टीम को आठवां झटका सूर्यकुमार यादव के रुप में लगा। आउट होने से पहले सूर्यकुमार ने केवल 40 गेंदों में 68 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। 50 रनों के भीतर आधी भारतीय टीम के पवेलियन लौट जाने के बाद सूर्यकुमार यादव ने अपनी लाजवाब बैटिंग से टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 

आर अश्विन हुए आउट, भारत को लगा सातवां झटका

भारत को मैच में आर अश्विन के रुप में सातवां झटका लगा। अश्विन 11 गेंदों में 7 रन बनाकर पार्नेल का शिकार बने। 

सूर्यकुमार यादव के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी करने के बाद दिनेश कार्तिक पवैलियन रवाना

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम छठवां झटका दिनेश कार्तिक के रुप में लगा। कार्तिक 15 गेंदों में 6 रन बनाकर बेन पार्नेल का शिकार बने। फिलहाल सूर्यकुमार यादव और आर. अश्विन क्रीज पर मौजूद हैं। 

संकट में फंसी भारतीय टीम को सूर्यकुमार यादव ने संभाला, लगाया वर्ल्डकप का लगातार दूसरा अर्धशतक

50 रनों के भीतर आधी टीम आउट हो जाने के बाद सूर्यकुमार यादव ने टीम को संभाला। उन्होंने दिनेश कार्तिक के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी निभाकर टीम के स्कोर को 100 रनों के पार कराया। सूर्यकुमार यादव ने शानदार बैटिंग करते हुए महज 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

भारत का शीर्ष क्रम हुआ फ्लॉप

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी आधी भारतीय टीम 50 रनों के भीतर आउट होकर पवेलियन लौट गई। टीम के दोनों ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल के विकेट गंवाने के बाद फॉर्म में चल रहे विराट कोहली भी 12 रन बनाकर लुंगी एनगिडी का शिकार बने। कोहली के बाद वर्ल्ड कप का अपना पहला मैच खेल रहे दीपक हुड्डा भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए और बिना खाता खोले आउट हो गए। उनको एनरिक नोर्तया ने आउट किया। हुड्डा के आउट होने पर मैदान में उतरे हार्दिक पांड्या भी जल्दी आउट हो गए। पांड्या ने महज 2 रन बनाए। उनको आउट कर लुंगी एनगिडी ने मैच में अपना चौथा विकेट लिया। फिलहाल दिनेश कार्तिक और सूर्यकुमार यादव क्रीज पर मौजूद हैं। 

50 रनों के भीतर आधी भारतीय टीम पवेलियन रवाना

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का कप्तान रोहित शर्मा का फैसला गलत साबित हुआ। आधी भारतीय टीम 50 रनों के स्कोर के भीतर पवेलियन रवाना हो गई। रोहित, राहुल और विराट के विकेट गंवाने के बाद टीम को दीपक हुड्डा और हार्दिक पांड्या के रुप में दो और बड़े झटके लगे। दीपक हुड्डा बिना खाता खोले एनरिक नोर्तया का शिकार बने वहीं पांड्या 2 बनाकर लुंगी एनगिडी का इस मैच का चौथा शिकार बने। केवल 49 रनों स्कोर भारतीय टीम के 5 विकेट आउट हो गए। 

फार्म में चल रहे कोहली बने एनगिडी का तीसरा शिकार

रोहित शर्मा और केएल राहुल के विकेट लेने के बाद लुंगी एनगिडी ने विराट कोहली को आउट कर भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। फॉर्म में चल रहे विराट इस मैच में केवल 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

भारत को लगे दो बड़े झटके, दोनों ओपनर एक ही ओवर में आउट

टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर भारतीय टीम को पारी के पांचवे ओवर में दो बड़े झटके दिए। लुंगी एनगिडी के इस ओवर में पहले रोहित शर्मा और फिर केएल राहुल आउट हुए। भारतीय टीम के दोनों ही ओपनर पॉवरप्ले के पहले ही पवेलियन रवाना हो गए। रोहित ने 15 और राहुल ने 9 रनों की पारी खेली।

भारतीय टीम की धीमी शुरुआत, पहला ओवर मैडन, रोहित और राहुल ने छक्कों से खोला खाता

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल क्रीज पर मौजूद हैं। पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत धीमी रही। पहला ओवर मैडन रहा। इसके बाद अगले ओवर में छक्का लगाकर रोहित शर्मा ने अपना और टीम का खाता खोला। तीसरे ओवर में केएल राहुल ने भी छक्का लगाकर अपना खाता खोला। दोनों फिलहाल 7-7 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। टीम का स्कोर 3 ओवर 14 रन है।

रोेहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, अक्षर की जगह दीपक हुड्डा प्लेइंग इलेवन में शामिल

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कुछ ही देर में मैच शुरु होने जा रहा है। भारत के कप्तान रोहित ने इस वर्ल्डकप में लगातार तीसरा टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पर्थ में खेले जा रहे इस मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया है। अक्षर पटेल की जगह दीपक हुड्डा को अंतिम ग्यारह में शामिल किया गया है। दोनों ही टीमों के लिए सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण है, जो भी इस मैच को जीतेगा उसका स्थान अंतिम चार में लगभग पक्का हो जाएगा। इस मैच में सभी की निगाहें भारतीय टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के प्रदर्शन पर रहेंगी। राहुल इस वर्ल्डकप में अभी तक दहाई के आंकड़े को नहीं छू पाए हैं। ऐसे में उन पर अच्छे प्रदर्शन का दवाब होगा। 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत - रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका - टेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेट कीपर), राइली रूसो, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, एडेन मार्करम, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्तया, लुंगी एनगिडी

ग्रुप-2 में टॉप पोजीशन पाने मैदान पर उतरेंगी दोनों टीमें

पर्थ में खेले जाने वाले इस मैच में बारिश आशंका अब बेहद कम है। पहले यहां तेज बारिश होने की संभावना जताई जा रही थी। दोनों ही टीमों के कप्तान 4 बजे टॉस के लिए मैदान पर आने वाले हैं। दोनों ही टीमों के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि जो भी टीम इस मैच को जीतेगी वो सुपर-12 के ग्रुप-2 में टॉप पोजीशन पर पहुंच जाएगी और उसकी सेमीफाइनल में स्थान पक्का करने की राह आसान हो जाएगी। दोनों ही टीमें अब तक 5 पांच बार वर्ल्डकप में भिड़ीं हैं, जिनमें 4 बार भारतीय टीम को जीत मिली है। वहीं साउथ अफ्रीका महज 1 मैच ही जीत पाई है।
 

Created On :   30 Oct 2022 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story