दैनिक भास्कर हिंदी: #INDvsNZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतकर टीम इंडिया बनाएगी ये रिकॉर्ड

October 21st, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद से टीम इंडिया का कॉन्फिडेंस बढ़ा हुआ है और उसे इसका फायदा भी मिलेगा। वैसे भी टीम इंडिया इस समय बेहतरीन फॉर्म में है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम का रिकॉर्ड भारत में टीम इंडिया के खिलाफ बेहद खराब रहा है। इस सीरीज के शुरू होने से पहले इंडिया को कई नुकसान हुए हैं, जिसकी भरपाई वो न्यूजीलैंड से जीतकर कर सकती है। इस सीरीज में पहला वनडे 22 अक्टूबर को, दूसरा 25 को और तीसरा 29 अक्टूबर को खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें 3 टी-20 भी खेलेगी। इस वनडे सीरीज को अगर टीम इंडिया जीतने में कामयाब रहती है, तो उसकी वनडे रैंकिंग में फिर से बादशाहत बरकरार हो जाएगी। आज हम आपको ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं, जो टीम इंडिया इस सीरीज में बना सकती है। 

 

1. वनडे में फिर बनेगी No.1 टीम

 

Image result for india team

ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से सीरीज हराने के बाद टीम इंडिया टेस्ट के बाद वनडे रैंकिंग में भी नंबर-1 पर आ गई थी, लेकिन हाल ही में बांग्लादेश को हराने के बाद साउथ अफ्रीका पहले नंबर पर आ गई। इस सीरीज में अगर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला वनडे भी जीत जाती है, तो वो पहले नंबर पर आ जाएगी। वहीं अगर साउथ अफ्रीका भी बांग्लादेश के खिलाफ तीसरा वनडे जीतती है, तो भी टीम इंडिया पहला वनडे जीतकर नंबर-1 पर बनी रहेगी, लेकिन नंबर-1 की पोजिशन लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए टीम इंडिया को 3-0 से ये सीरीज जीतनी होगी। अगर बांग्लादेश तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को हरा देती है, तो फिर टीम इंडिया 2-1 से भी जीतकर नंबर-1 बनी रहेगी। 

2. कोहली के पास टॉप स्कोरर बनने का मौका

 

Image result for virat kohli

इस सीरीज में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली के पास इस साल का चॉप स्कोरर बनने का मौका है। कोहली ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 37 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1841 रन बनाए हैं। इसी के साथ कोहली टॉप स्कोरर की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। वहीं साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला 22 मैचों 1985 रन बनाकर पहले नंबर पर और इंग्लैंड के जो रूट 30 मैचों में 1841 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं। अगर इस सीरीज में कैप्टन कोहली कम से कम 2 सेंचुरी भी लगाते हैं, तो वो इस साल के टॉप स्कोरर बन जाएंगे। 

3. रोहित पूरे करेंगे 1,000 रन

 

Image result for rohit sharma

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज और ओपनर रोहित शर्मा इस साल वनडे क्रिकेट में 1,000 रन पूरे करने के काफी करीब है। रोहित शर्मा इस साल 15 वनडे मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 902 रन बनाए हैं। इसी के साथ रोहित शर्मा इस साल 1,000 रन बनाने वाले दूसरे इंडियन बैट्समैन बन जाएंगे। पहले नंबर पर विराट कोहली ही एकमात्र इंडियन बैट्समैन हैं, जिन्होंने 23 वनडे में 1197 रन बनाए हैं। जबकि इंग्लैंड के जो रूट 19 मैचों में 983 रनों के साथ दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। अगर रोहित शर्मा इस सीरीज में 98 रन बना लेते हैं, तो वो इस साल 1,000 रन बनाने वाले दूसरे इंडियन बैट्समैन बन जाएंगे। 

 

4. एक भी सीरीज नहीं हारने का रिकॉर्ड

 

Image result for dhoni and kohli happy

टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक भारत में 5 वनडे सीरीज खेल चुकी है, जिसमें से एक भी सीरीज में टीम इंडिया हारी नहीं है और भारत में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने का रिकॉर्ड टीम इंडिया का 100% रहा है। टीम इंडिया ने 1988 में 4-0 से, 1995 में 3-2 से, 1999 में 3-2 से, 2010 में 5-0 से और 2016 में 3-2 से न्यूजीलैंड को हराया है। अगर टीम इंडिया इस बार भी न्यूजीलैंड को सीरीज हराने में कामयाब होती है, तो उसका रिकॉर्ड बरकरार रहेगा।