दैनिक भास्कर हिंदी: French Open 2021: टेनिस स्टार फेडरर ने नाम वापस लिया; डेढ़ साल से घुटने की चोट से जूझ रहे, 20 बार जीत चुके हैं ग्रैंड स्लैम

June 7th, 2021

हाईलाइट

  • टेनिस स्टार फेडरर ने नाम वापस लिया
  • डेढ़ साल से घुटने की चोट से जूझ रहे
  • फेडरर 20 बार जीत चुके हैं ग्रैंड स्लैम

डिजिटल डेस्क, पेरिस। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर ने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर खुद इसकी जानकारी दी। फेडरर ने ट्वीट करते हुए लिखा, अपनी टीम से बातचीत करने के बाद ही मैंने हटने का फैसला लिया। घुटने की 2 सर्जरी के बाद शरीर को आराम देना जरूरी है। मुझे रिकवरी के दौरान खुद पर ज्यादा प्रेशर डालने की जरूरत नहीं है। मैं इस टूर्नामेंट में 3 मैच जीतकर खुश हूं। कोर्ट पर वापसी करने से ज्यादा खुशी किसी बात में नहीं है। आपसे जल्द मिलूंगा।

 

20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर फ्रेंच ओपन के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद भी रविवार को इस प्रतियोगिता से हट गए। 39 साल के फेडरर ने 59वीं रैंकिंग के जर्मनी के डोमिनिक कोपफर को एक कड़े मुकाबले में 7-6 (5), 6-7 (3), 7-6 (4), 7-5 से शिकस्त दी। तीन घंटे और 39 मिनट तक चले मुकाबले में कोपफर को मात दी। प्री क्वार्टर फाइनल में फेडरर का सामना नौवीं सीड मैटियो बेरेटिनी से होना था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फेडरर 68वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंचे थे, जो कि रिकार्ड है। उनके बाद सर्बिया के नोवाक जोकोविच (54) और 13 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल (50) हैं। फेडरर का पिछले साल ही दो बार घुटने की सर्जरी हुई थी। और ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020 के बाद से वह केवल अपना तीसरा ही टूर्नामेंट खेल रहे थे। 8 बार के विबंलडन चैंपियन फेडरर 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता हैं और उनका पसंदीदा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन 28 जून से शुरू होना है और उसमें फेडरर का भाग लेना तय नहीं लग रहा है।