comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

आईपीएल में 4 बार अंकतालिका में शीर्ष पर रही टीम ही बनी विजेता

November 11th, 2020 17:30 IST
 आईपीएल में 4 बार अंकतालिका में शीर्ष पर रही टीम ही बनी विजेता

हाईलाइट

  • आईपीएल में 4 बार अंकतालिका में शीर्ष पर रही टीम ही बनी विजेता

दुबई, 11 नवंबर (आईएएनएस)। इस साल खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में मुंबई इंडियंस विजेता बनी है। मुंबई ने लीग चरण का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था। अभी तक के आईपीएल इतिहास में ऐसा चार बार हो चुका है कि जिस टीम ने लीग चरण का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया है, वही टीम विजेता बनी हो।

2008 में शुरू हुई इस लीग के पहले संस्करण में शेन वार्न की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने खिताब जीता था। उसने चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में हराया था। राजस्थान ने इस संस्करण में लीग चरण का अंत 14 मैचों में 22 अंक लेकर पहले स्थान के साथ किया था और फिर फाइनल में विजेता बनी थी।

इस घटनाक्रम का दोहराव मुंबई ने लंबे अरसे बाद 2017 में किया। मुंबई ने इस सीजन 14 मैचों में 20 अंक लेकर लीग चरण का अंत अंकतालिका में पहले स्थान पर रहते हुए किया था। टीम फाइनल में पहुंची और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को हरा कर तीसरा खिताब जीतने में सफल रही थी।

2019 में एक बार फिर मुंबई ने इस स्थिति को रिपीट किया। 14 मैचों में 18 अंक ले मुंबई ने पहला स्थान हासिल करते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई और फिर फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को हराया।

इस साल आईपीएल का आयोजन कोविड-19 के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया था। मुंबई ने इस सीजन मे भी प्लेऑफ में प्रवेश पहले स्थान पर रहते हुए किया और फिर मंगलवार रात को खेले गए फाइनल में पहली बार की फाइनलिस्ट दिल्ली कैपिटल्स को मात दे पांचवीं बार खिताब जीता।

मुंबई इस सीजन मौजूदा विजेता के तौर पर लीग में उतरी थी और वह अपना खिताब बचाने में भी सफल रही। वह आईपीएल खिताब बचाने वाली दूसरी टीम बनी है। मुंबई से पहले चेन्नई ने 2010 और 2011 में लगातार दो बार आईपीएल खिताब जीते थे।

एकेयू/एसजीके

कमेंट करें
Q9CDX