दैनिक भास्कर हिंदी: Tokyo Olympic 2020: रफ्तार के महारथियों पर टिकी होगी भारत की नजर, नए रिकॉर्ड्स बनाने की होगी आस

July 22nd, 2021

हाईलाइट

  • भारत को 15-सदस्यीय एथलेटिक्स टीम से काफी उम्मीदे
  • नीरज चोपड़ा से देश को पदक की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओलंपिक के ट्रैक-एंड-फील्ड इवेंट्स (track and field events) में भारत का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। भारत पिछली एक सदी में एक भी मेडल नहीं जीत पाया है। लेकिन इस बार 15-सदस्यीय एथलेटिक्स टीम से काफी उम्मीदे हैं। 

नीरज चोपड़ा

एथलेटिक्स में भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) से देश को पदक की बहुत उम्मीदें हैं। 23 वर्षीय खिलाड़ी ने 2018 एशियाई खेलों (Asian Games) के साथ-साथ राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth games) में स्वर्ण जीतने के बाद सुर्खियों बटोरीं थीं। नीरज ने हाल ही में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया । वह भाले को  88.07 मीटर दूर फेंकने में कामयाब रहे थे।

neerajchopra

दुती चंद

भारत की स्प्रिंटर  दुती चंद (Dutee Chand) टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic 2020) की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं, वह हर दिन कम से कम छह से सात घंटे ट्रेंनिग ले रही हैं। 

दुती चंद ओडिशा के गोपालपुर से आती है, जहां वह घोर गरीबी में रहने वाले परिवार में पैदा हुए 7 बच्चों में से एक थी। उन्होंने 10 साल की उम्र में एक स्कॉलरशिप के तहत एक स्पोर्ट्स हॉस्टल में ट्रेनिंग शुरू करने के लिए अपना रास्ता खुद बनाया। स्प्रिंटिंग (Sprinting) में उनकी प्रतिभा के कारण जल्दी पहचान मिल गई।  2012 में दुती ने 100 मीटर अंडर 18 इवेंट (100m Under 18 event) में 11.80 सेकंड का समय निकालकर नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 

dutichand

भारतीय एथलीट

olympic01


olympic02