US open 2018: जापान की नाओमी ने जीता ग्रैंड स्लेम,सेरेना ने अंपायर से कहा चोर

US open 2018: जापान की नाओमी ने जीता ग्रैंड स्लेम,सेरेना ने अंपायर से कहा चोर
हाईलाइट
  • नाओमी ने फाइनल मुकाबले में सेरेना विलियम्स को हराया
  • फाइनल में डेल पात्रो और नोवाक जोकोविच आमने सामने
  • सेरेना ने अंपायर पर लगाया लैंगिक भेदभाव का आरोप

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। 20 वर्षीय नाओमी ओसाका ने इतिहास रच दिया है। रविवार को यूएस ओपन महिला एकल फाइनल मुकाबले में नाओमी ने अमेरिका की सेरेना विलियम्स को हराकर ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही नाओमी जापान से ग्रैंड स्लेम जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने 6 बार की चैम्पियन सेरेना को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हराया। नाओमी ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए पहला सेट आसानी से जीता। दूसरे सेट में सेरेना ने वापसी की कोशिश की लेकिन जीत हासिल करने में नाकामयाब रहीं। खिताब जीतने के बाद नाओमी ने कहा, "मुझे पता था कि यहां सब सेरेना का समर्थन करेंगे। मेरा सपना था कि मैं यूएस ओपन का फाइनल सेरेना के खिलाफ खेलूं।" उन्होंने सेरेना की तरफ झुककर उन्हें धन्यवाद भी किया।

सेरेना ने अंपायर पर लगाया आरोप: 

मैच के दौरान सेरेना ने अंपायर पर लैंगिक भेदभाव का आरोप लगाया। मैच में उनके कोच पर कथित रूप से हाथ से इशारा करने पर अंपायर ने सेरेना पर एक गेम का जुर्माना लगाया। इस फैसले पर सेरेना ने कहा, "पुरुषों के मुकाबलों में अगर यही होता तो अंपायर जुर्माना नहीं लगाते। वे तो अंपायर को इससे भी बुरा-भला कह देते हैं। उन्होंने अंपायर को गुस्से में चोर भी कहा। हालांकि, बादमें सेरेना ने अंपायर से माफी भी मांगी। वहीं उन्होंने यह भी कहा की, मेरी एक बेटी है और मैं उसके सामने एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करना चाहती हूं। बेईमानी करने के बजाय मैं मैच हारना पसंद करूंगी।

इससे पहले शुक्रवार को वर्ल्ड नंबर 19 नाओमी ने महिला एकल सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर 14 मेडिसन कीज को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल मुकाबले में नाओमी ने अमेरिका की कीज को 6-2,6-4 से हराया था। वहीं सेरेना ने सेमीफाइनल में लताविया की एनस्तासिया सेवोस्तोवा को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। सेरेना ने इस सेमीफाइनल मुकाबले में सेवोस्तोवा को 6-3, 6-0 से हराया था। 

पुरुष एकल सेमीफाइनल में शनिवार को नोवाक जोकोविच ने जापान के केई निशिकोरी को 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने राफेल नडाल से मुकाबला जीता। राफेल नडाल ने घुटने में लगी चोट के कारण मैच बीच में ही छोड़ दिया था। नडाल जब इस मैच से हटे उस समय पोत्रो 7-6, 6-2 से आगे थे। डेल पात्रो यूएस ओपन के फाइनल में पहुंच गए जहां उनका सामना सर्बिया के नोवाक जोकोविच से 10 सितंबर को होगा। पोत्रो ने क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के जॉन इस्नर को 6-7(5), 6-3, 7-6(4), 6-2 से हराया था। वहीं वर्ल्ड नंबर 1 राफेल नडाल ने डोमिनिक थीम को 0-6, 6-4, 7-5, 6-7, 7-6, से हराया था। 

Created On :   9 Sep 2018 4:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story