क्या 1992 वर्ल्डकप का इतिहास दोहरा पाएगी पाकिस्तान टीम? दोनों ही टीमों के पास दूसरी बार टी-20 के सिरमौर बनने का मौका

क्या 1992 वर्ल्डकप का इतिहास दोहरा पाएगी पाकिस्तान टीम? दोनों ही टीमों के पास दूसरी बार टी-20 के सिरमौर बनने का मौका
टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला क्या 1992 वर्ल्डकप का इतिहास दोहरा पाएगी पाकिस्तान टीम? दोनों ही टीमों के पास दूसरी बार टी-20 के सिरमौर बनने का मौका
हाईलाइट
  • मेलबर्न में बारिश होने की संभावना 100 प्रतिशत तक है

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 विश्वकप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। मेलबर्न में खेले जाना वाला यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से शुरु होगा। दोनों ही टीमों के पास यह महामुकाबला जीतकर दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका होगा। पाकिस्तान ने जहां 2009 में पहली बार वर्ल्डकप जीता था वहीं इंग्लैंड साल 2010 में इस खिताब पर कब्जा जमाया था। 

इस मैच को जीतकर पाकिस्तान के पास 1992 का इतिहास दोहराने का मौका भी होगा। 1992 में खेले गए 50-50 वर्ल्डकप में भी किस्मत के सहारे पाकिस्तान फाइनल में पहुंचा था। इस बार की तरह ही उस समय भी फाइनल मुकाबला मेलबर्न में खेला गया था और सामने थी इंग्लैंड टीम। फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान टीम ने इंग्लैंड को हराकर पहली बार विश्वकप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। उस वक्त पाकिस्तान टीम के कप्तान इमरान खान थे।

वर्ल्डकप में इंग्लैंड से कभी जीत नहीं पाया है पाकिस्तान

दोनों ही टीमों के बीच टी-20 विश्वकप में अब तक दो बार मुकाबला हुआ है, जिसमें दोनों बार इंग्लैंड की टीम को जीत को जीत हासिल हुई है। वहीं बात करें दोनों टीमों के बीच हुए ओवरऑल टी-20 मुकाबलों की तो इनकी आपस में भिड़ंत 28 बार हुई है जिनमें 17 बार इंग्लैंड और 9 बार पाकिस्तान को जीत हासिल हुई है। 

कैसा रहेगा मौसम का हाल

ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग के अनुसार, इस मैच में बारिश होने के आसार बहुत ज्यादा हैं। विभाग ने बताया कि 13 नवंबर को मेलबर्न में बारिश होने की संभावना 100 प्रतिशत तक है। साथ ही हवा की रफ्तार 35 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रह सकती है। 

पिच रिपोर्ट

मेलबर्न की पिच गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है। तेज गेंदबाजों के यहां अच्छी स्विंग भी प्राप्त हो सकती है। वहीं बात करें बल्लेबाजी की तो अगर बल्लेबाज इस पिच पर थोड़ा समय बिताकर खेलें तो वह अच्छा स्कोर बना सकते हैं। 

दोनों टीमों का फाइनल तक का सफर 

दोनों ही टीमों में से अगर बात करें इंग्लैंड की तो उसका वर्ल्डकप में अब तक का सफर उतार-चढ़ाव भरा है। टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज में टीम को आयरलैंड जैसी कमजोर टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद टीम ने जोरदार वापसी करते हुए न्यूजीलैंड और एशियाकप की विजेता श्रीलंका को हारकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में उसका मुकाबला भारतीय टीम से हुआ। एडिलेड में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 10 विकटों से करारी शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई। 

वहीं पाकिस्तान ने फाइनल तक सफर किस्मत के भरोसे किया। पहले मुकाबले में भारतीय टीम से हार मिलने के बाद उसे जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम से 1 रन से हार का सामना करना पड़ा। दो हार के बाद उसका विश्वकप से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा था। लेकिन इसके बाद टीम ने शानदार कमबैक करते हुए अपने ग्रुप अगले तीनों मुकाबले जीते। उसने इन मुकाबलों में नीदरलैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को हराया और सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम मानी जा रही न्यूजीलैंड से हुआ। जहां उसने न्यूजीलैंड को 7 विकेटों से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।  

यह हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान टीम - बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, ​​शाहीन शाह आफरीदी, शान मसूद, मोहम्मद हारिस। 

इंग्लैंड की टीम - जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, एलेक्स हेल्स, हैरी ब्रुक, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स 

Created On :   13 Nov 2022 5:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story