आज ही के दिन दस साल पहले भारतीय टीम ने जीती थी अपनी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी, धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड को उनके घर में दी थी मात

आज ही के दिन दस साल पहले भारतीय टीम ने जीती थी अपनी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी, धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड को उनके घर में दी थी मात
  • इंग्लैंड को भारत हराकर जीता था चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब
  • दस साल से जारी है भारत का आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आज यानि 23 जून की तारीख भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है क्योंकि आज ही के दिन दस साल पहले भारतीय टीम ने अपनी आखिरी आईसीसी खिताब पर कब्जा जमाया था। साल 2013 में हुई चैम्पियंस ट्रॉफी के इसी खिताब को जीतकर कप्तान एमएस धोनी आईसीसी के सभी ट्रॉफीज को जीतने वाले इकलौते कप्तान बने थे।

दस साल पहले धोनी और भारत ने रचा था इतिहास

इंग्लैंड को उनकी सरजमीं पर हराकर चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने के साथ भारतीय टीम और कप्तान धोनी ने एक और कीर्तिमान स्थापित किया था। जहां इस खिताबी जीत के साथ भारतीय टीम सभी आईसीसी ट्रॉफीज जीतने वाली दूसरी टीम बन गई थी। वहीं साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाले एमएस धोनी इस खिताबी जीत के साथ आईसीसी की तीनों ट्रॉफीज पर कब्जा जमाने वाले विश्व क्रिकेट के इकलौते कप्तान बन गए थे।

खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड को थमाई थी शिकस्त

बारिश से बाधित खिताबी मुकाबले को अंत में 20-20 ओवरों का खेला गया था। जहां पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने विराट कोहली की 43 रन और रवींद्र जडेजा की नाबाद 33 रनों की पारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवरों में महज 129 रन बना सकी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत भी बेहद खराब रही और महज 46 रनों पर टीम ने अपने टॉप चार बल्लेबाजों को गवां दिया।

जिसके बाद इयोन मॉर्गन और रवि बोपारा की जोड़ी ने 64 रनों की साझेदारी कर मुकाबले को एकतरफा बना दिया। लेकिन पारी का 18वां ओवर में इशांत शर्मा ने एक बाद एक दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर मुकाबले में जान फूंक दी। जिसके बाद मैच के आखिरी दो ओवरों में जडेजा और अश्विन की स्पिन जोड़ी ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए इंग्लैंड को लक्ष्य से दूर रखा और भारत ने यह मुकाबला पांच रनों से अपने नाम किया।

दस साल से जारी है आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार

दस साल पहले साल 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने के बाद से भारतीय टीम एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है। इस दौरान टीम को 2014 टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल, 2015 और 2019 वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल, 2016 और 2021 टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के साथ-साथ 2021 और 2023 वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में हार झेलनी पड़ी है।

Created On :   23 Jun 2023 12:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story