पवन सहरावत ने भारत को एशियाई कबड्डी चैंपियन बनाने के बाद अपनी कप्तानी शैली का खुलासा किया

पवन सहरावत ने भारत को एशियाई कबड्डी चैंपियन बनाने के बाद अपनी कप्तानी शैली का खुलासा किया

डिजिटल डेस्क, बेल्लारी। स्टार रेडर पवन सहरावत, जिन्होंने हाल ही में भारत को एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप का खिताब दिलाया है, ने अपनी कप्तानी शैली का खुलासा करते हुए कहा है कि वह हमेशा आक्रामक दृष्टिकोण के साथ सामने से नेतृत्व करना चाहते हैं और प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं।

भारत ने पिछले हफ्ते कोरिया गणराज्य के बुसान में डोंग-यूई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेओकडांग सांस्कृतिक केंद्र में फाइनल में ईरान को 42-32 से हराकर एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप का खिताब दोबारा हासिल किया। अब तक खेले गए पिछले नौ संस्करणों में यह भारत का आठवां खिताब था जबकि ईरान ने 2003 में एक बार खिताब जीता था।

टूर्नामेंट में 26 वर्षीय कबड्डी स्टार को 2022 प्रो कबड्डी लीग के शुरुआती चरण में एसीएल की चोट के बाद पहली बार प्रतिस्पर्धी कार्रवाई में देखा गया।

कप्तान सहरावत ने कहा, "मैं यह सुनिश्चित कर रहा था कि मैं टीम के नए खिलाड़ियों, विशेषकर असलम इनामदार और अर्जुन देशवाल जैसे नए रेडरों को स्पष्ट निर्देश दे रहा हूं। एक कप्तान के रूप में, मैं हमेशा जीत हासिल करने के लिए प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों का फायदा उठाने की कोशिश करता हूं। हमने प्रत्येक खिलाड़ी को खेल में उनकी प्रभावशीलता को अनुकूलित करने और अधिकतम प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए अलग-अलग गेम प्लान तैयार किए थे।"

अपनी शानदार रेडिंग क्षमता के लिए 'हाई-फ़्लायर' के नाम से जाने जाने वाले पवन आठ महीने की चोट के बाद एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप में एक्शन में लौटे और उनका लक्ष्य पहले से कहीं अधिक मजबूत होकर वापसी करना था।

सहरावत के हवाले से कहा गया, "मेरा उद्देश्य चोट से उबरकर पहले से अधिक मजबूत होकर वापसी करना था। मेरे सभी कोच बहुत सहायक थे और उन्होंने मेरे लिए एक प्रशिक्षण योजना तैयार की, जिससे मेरे प्रदर्शन और तकनीक में सुधार करने में मदद मिली, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि मैं अत्यधिक परिश्रम न करूं और खुद को घायल न करूं।"

उन्होंने आगे कहा, "मैंने इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट में जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के साथ अपना पुनर्वास किया, और वहां प्रशिक्षक ने मुझे मेरे कमजोर बिंदुओं की पहचान करने में मदद की और उन्हें सुधारने पर काम करने के लिए मार्गदर्शन किया, जिससे मुझे अपनी वापसी पर चैंपियनशिप में प्रभावी प्रदर्शन करने की अनुमति मिली। मैंने भी यह सुनिश्चित किया कि जेएसडब्ल्यू में अपने पुनर्वास के दौरान मैं सकारात्मक लोगों से घिरा रहूं, मेरा मानना ​​है कि इससे मुझे तेजी से ठीक होने में मदद मिली।''

सहरावत ने ईरान के खिलाफ एक हाई-ऑक्टेन फाइनल में सुपर 10 रेड के साथ सामने से नेतृत्व करते हुए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो भारत के पक्ष में 42-32 से समाप्त हुआ।

उन्होंने कहा, "मैं किसी भी दबाव को अपने ऊपर हावी नहीं होने देता, मैंने यह सुनिश्चित किया कि मैं खेल पर पूरी तरह केंद्रित रहूं। चाहे वह राष्ट्रीय टूर्नामेंट हो या अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट, मेरे पास कार्यान्वयन के लिए हमेशा एक स्पष्ट गेम प्लान होता है। मैं अपने खेल में सुधार करता हूं और उसे अनुकूलित करता हूं। कोच के निर्देशों के अनुसार योजना बनाएं जिससे मुझे खुद को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है और मैच के दौरान जब भी जरूरत होती है अपने साथियों की मदद करता हूं।''

उन्होंने कहा, "मैं हमेशा आगे बढ़कर नेतृत्व करने की कोशिश करूंगा और प्रत्येक खेल के लिए मेरा दृष्टिकोण आक्रामक है। मेरे पास लड़ने की बहुत मजबूत भावना है इसलिए मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि मैं अपने साथियों और खुद के लिए खड़ा रहूं, चाहे कोई भी स्थिति हो।"

प्रो कबड्डी लीग स्टार अब प्रतियोगिता के नए सीज़न का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

"चोट के कारण मैं पीकेएल के सीजन 9 के लिए अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग नहीं कर सका। इसलिए मैं सीजन 10 को लेकर बहुत उत्साहित हूं क्योंकि मेरे पास बहुत सारी दबी हुई ऊर्जा है जिसे मैं मैट पर प्रदर्शित करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। मैं सीजन शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं ताकि मैं दिखा सकूं कि एक खिलाड़ी के रूप में मैंने कितना सुधार किया है।''

पवन ने आगामी एशियाई खेलों के बारे में भी बात की जो सितंबर के अंत में हांगझाऊ में आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा, "मैं अब भी मानता हूं कि हमें एक टीम के रूप में अपनी रक्षा में सुधार पर बहुत काम करना होगा क्योंकि मैं एशियाई चैंपियनशिप में अपने कुछ प्रदर्शनों से पूरी तरह संतुष्ट नहीं था। एशियाई खेल अधिक चुनौतीपूर्ण होने वाले हैं इसलिए हमें दोबारा ध्यान केंद्रित करने और प्रयास करने की जरूरत है आगामी शिविर के दौरान अधिकतम प्रयास करें ताकि हम प्रतियोगिता में अपने विरोधियों पर हावी हो सकें। फिर भी, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम के लिए एक गेम प्लान तैयार करें, हम प्रत्येक मैच में बहुत तैयारी और पूर्ण एकाग्रता के बाद उतरेंगे। ''

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 July 2023 2:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story